Wifi not working on laptop लैपटॉप में वाईफाई प्रॉब्लम ऐसे करें ठीक

लैपटॉप में वाईफाई कनेक्शन प्रॉब्लम ऐसे करें ठीक How to Fix Wifi not working on laptop 6 easy ways

Wifi not working on laptop लैपटॉप में वाईफाई प्रॉब्लम ऐसे करें ठीकWifi not working on laptop how to Fix, Wi-Fi Disconnect Problem on Laptop in Hindi आजकल लैपटॉप का इस्तमाल सभी जगह पर होने लगा है, लगभग सभी लैपटॉप में इंटरनेट का यूज होता है। अधिकत लोग लैपटॉप को वाईफाई से कनेक्ट करके नेट चलाते है। मगर कभी कभी Wifi no internet access की प्रॉब्लम हमें देखने को मिलती है। laptop wifi not working की समस्या अक्सर देखी जा सकती है। हम आपको इस आर्टिकल द्वारा लैपटॉप में वाईफाई नहीं चलने की समस्या को सुलझाने में मदद कर रहे है। लैपटॉप में वाईफाई कनेक्शन डिसकनेक्ट होने की समस्या आप यहां बताऐ गये तरीकों द्वारा सॉल्व कर सकते है Wifi not working on laptop how to Solve in Hindi –

लैपटॉप वाईफाई कनेक्टिविटी ठीक करने के तरीके Laptop Not Connecting to wifi 6 Easy Tips in Hindi

अगर आपके लैपटॉप में वाईफाई कनेक्ट नहीं हो रहा (Wifi not working on laptop) है या फिर लैपटॉप में वाईफाई कनेक्ट होने के बाद डिस्कनेक्ट हो जा रहा है तो आप यहां बताऐ जा रहे कुछ तरीकों को करके देखें अगर समस्या सामान्य है तो यह तरीके आपकी वाईफाई कनेक्टिविटी प्रॉब्लम का समाधान होंगे Wifi not working on laptop Best ways-

Tips1:- वाईफाई राउटर को करें रीबूट Reboot Wi-Fi Router

अक्सर कई बार वेबसाइट में अधिक लोड होने के कारण सर्वर फेल हो जाता है जिससे वाईफाई नेटवर्क धीमा हो जाता है, वाईफाई कनेक्शन भी बार बार डिसकनेक्ट हो जाता है। ऐसे में आप अपने राउटर को एक बार रीबूट कर सकते हैं। राउटर को रिबूट करने के लिए (How to Reboot Wi-Fi Router in Hindi) आपको अपने राउटर को अनप्लग करना होगा, कुछ सेकंड़ इंतजार करने के बाद इसे रिप्लग करें, अब Switch on  करें इस प्रकार से आपका वाईफाई राउटर रिबूट हो जाएगा।

Tips2:- राउटर की पोजिशन बदलें Change Router Potion

लैपटॉप में Router not working प्रॉब्लम होने पर अपने कनेक्शन राउटर की पोजिशन बदलकर देखें यानि राउटर की लोकेशन बदलें। सा​थ ही राउटर के ऐंटिना को हमेशा खडा करके रखें, जहां तक संभव हो राउटर को किसी ऊंचे स्थान में रखें।

Tips3:- राउटर रिसेट करें Reset Router

अगर राउटर बहुत देर से ऑन है जिसके बाद लैपटॉप में वाईफाई नेटवर्क की कमी हो रही है तो आप एक बार राउटर को रिसेट करके भी देख सकते है। राउटर को रिसेट करने के लिए राउटर के पीछे लगे रीसेट बटन को लॉन्ग प्रेस करें। इसके बाद आपको अपने राउटर को डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए नेटवर्क नेम और पासवर्ड दोबारा डालना होगा। 

Tips4:- वाई फाई केबल चेक करें Check Wi-Fi Cable

लैपटॉप W fi is not working की परेशानी अक्सर मौसम खराब होने की वजह से भी आती है ऐसे में केबल कनेक्शन में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में आपको पहले केबल कनेक्शन को चेक कर लेना चाहिए हो सकता है वह कहीं कट गया हो।

Tips5:- लैपटॉप को क्लीन करें Clean Laptop Virus

लैपटॉप मे Wifi no internet access की परेशानी का मुख्य कारण लैपटॉप में वायरस या मालवेयर होना हो सकता है। यह वायरस इंटरनेट सर्फिंग के दौरान यह आपके सिस्टम बिना किसी जानकारी के आपके सिस्टम में आ जाते है। जिसके बाद इंटरनेट स्पीड में कमी जैसे स्लो नेटवर्क, इंटरनेट डिस्कनेक्ट की परेशानी शुरू हो जाती है। इसके लिए पहले अपने लैपटॉप को एंटीवायरस सॉफ्टवेयर से क्लीन करें।

Tips6:- लैपटॉप विन्डो अपडेट करें Update New Window

Wifi not working on laptop अगर लैपटॉप में वाईफाई कनेक्शन में प्रॉब्लम हो रही है तो समस्या आपके लैपटॉप वि​न्डो में भी हो सकती है। इसके लिए अपने लैपटॉप विन्डो को अपडेट कर लें या किसी नई विन्डो को यूज करें।

error: