Whatsapp not working on Mobile Phone करें इन 8आसान तरीकों से ठीक

मोबाइल फोन में व्हाट्सप्प नहीं चलना कारण उपाय How to Fix Whatsapp not working on Smartphone in Hindi  

Whatsapp not working on android mobile आजकल व्हाट्सप्प से हर कोई परिचित है, एंड्राइड (Android) हो या आईओएस (iOS) व्हाट्सप्प को सभी यूज करते है। लेकिन कई बार लोगों के फोन में Whatsapp not working व्हाट्सप्प नहीं चलने की परेशानी देखने को मिली । इसी बात को ध्यान में रखकर हम इस आर्टिकल में फोन में व्हाट्सप्प नहीं चलना की परेशानी को ठीक करने के बारे में बता रहे है। अगर आपके फोन में व्हाट्सप्प नहीं चल रहा है Whatsapp not working in Phone तो यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल होगा। आइए जानते है फोन में व्हाट्सप्प नहीं चलने के कारण और उपाय Whatsapp Stop in Mobile-  

फोन में व्हाट्सप्प नहीं चलने के कारण Whatsapp not Opening on Phone Reasons in Hindi   

अगर आप अपने फोन में Whatsapp not working problem के कारण परेशान हैं ​इसके कुछ कारण हो सकते है हम यहां उन मुख्य कारणों के बारे में बता रहे है जिनकी वजह से फोन में Whatsapp not working की परेशानी चल रही है।

कारण1:- वर्जन का अन्तर होना (WhatsApp Version) – अगर आपका फोन एंड्रायड 2.1 से कम है तो आपके फोन में व्हाट्सप्प सपोर्ट नहीं करेगा यानि आपके फोन में व्हाट्सप्प नहीं चलेगा।

कारण2:- डेट टाइम सेट नहीं होना (Date and Time) – अगर आपके फोन में व्हाट्सप्प ओपन नहीं हो रहा है तो इसका कारण डेट और टाइम सेट नहीं होना भी है।

कारण3:- कैश फाइलों का होना (Cache File) – अगर आपके स्मार्टफोन में कैश फाइलें जमा है तो इसकी वजह से भी फोन में व्हाट्सप्प चलने में परेशानी होती है।

कारण4:- व्हाट्सप्प अपडेट नही होना (Old Version) – अगर ​आप व्हाट्सप्प के पुराने वर्जन को लंबे समय से यूज कर रहे है तो कुछ समय के बाद यह वर्जन फोन में एक्सपायर हो जाता है। जिससे फोन मे व्हाट्सप्प चलना बंद हो जाता है।

कारण5:- फोन में वायरस होना (Virus) – अगर आप अपने फोन में अधिक इंटरनेट सफरिंग करते है तो फोन में वायरस अटैक हो सकता है जो आपके इनस्टॉट ऐप ओ ओपन करने में परेशानी करता है।  

कारण6:- डाटा समाप्त होना (Empty Data) – हो सकता है आपके फोन में डाटा समाप्त हो चुका है और आप व्हाट्सप्प चलाने को प्रयास कर रहे है। इसलिए सबसे पहले यह भी सुनिश्चित कर लें कि फोन में प्रर्याप्त डाटा मौजूद है या नहीं।   

मोबाइल फोन मे व्हाट्सप्प नहीं चलना ऐसे करें ठीक How to Fix WhatsApp Not Opening on Mobile in Hindi

Whatsapp not opening on android अगर आपके स्मार्टफोन में व्हाट्सप्प नहीं चल रहा है तो उपरोक्त बताये गये कारणों से आप लगभग समझ ही गये होंगे कि आपका फोन व्हाट्सप्प सपोर्ट क्यों नहीं कर रहा है। अब हम आपको यहां कुछ आसान से उपायों को बता रहे हैं जिनकी मदद से आप स्मार्टफोन में Whatsapp not working की प्रॉब्लम को ठीक कर सकते है।

उपाय1:- फोन को अपडेट करें Update Your Phone

अगर आप अपने फोन में पुराने वर्जन को चला रहे है तो सबसे पहले अपने फोन को अपडेट करें, इसके बाद नए वर्जन में व्हाट्सप्प को चलाऐं।

उपाय2:- व्हाट्सप्प ऐप को अनस्टॉल करें Uninstall WhatsApp App

अगर फोन में व्हाट्सप्प ऐप ओपन नहीं हो रहा है तो ऐप को अनस्टॉल या डिलीट करें और नए व्हाट्सप्प को इनस्टॉल करें और रजिस्ट्रेशन करें।

उपाय3:- कैश फाइलों को डिलीट करें Clear Cache Files

सबसे पहले अपने फोन की कैश फाइलों को डिलीट करें कैश फाइलों को डिलीट करने के लिए Setting> Application> Install app/ System app> Clear Cache

उपाय4:- एंटीवायरस यूज करें Use Antivirus

फोन को किसी अच्छे एंटीवायरस से क्लीन करते रहें अगर आप अधिक गेम (Games), आॅडिया (Audio) या वीडियो (Video) आदि डाउनलोड करते हैं तो आपके लिए एंटीवायरस से मालवेयर क्लीन करना जरूरी हो जाता है।

उपाय5:- स्टोरेज खाली करें Increase Mobile Storage

अगर आप फोन में व्हाट्सप्प नहीं चलने से परेशान हैं तो अपने फोन में स्टोरेज चेक करें अगर फोन स्टोरेज फुल है तो फाल्तु का डाटा डिलीट कर प्रर्याप्त जगह बनाऐं।

उपाय6:- डेट और टाइम सेट करें Set Data and Time

आपके फोन में डेट और टाइम सेट नहीं है तो व्हाट्प्प ओपन नहीं हो पाता इसलिए सबसे पहले फोन में डेट और टाइम को सेट करें।

उपाय7:- फैक्ट्री डाटा रिसेट करें Reset the Phone  

अगर उपरोक्त तरीकों के द्वारा भी फोन में व्हाट्सप्प नहीं चल रहा है तो अपने फोन का डाटा सुरक्षित कर फोन को रिसेट करें, इसके बाद आपका फोन नए सिरे से काम करना शुरू करेगा और आपको जरूरी ऐप दोबारा इनस्टॉल करने होंगे।

error: