Whatsapp not connecting to Android फोन में व्हाट्सप्प कनेक्ट नहीं होना करें ठीक

फोन में व्हाट्सप्प ऐप नहीं चलाना कैसे करें ठीक Whatsapp Not Connecting to Mobile Phone How to Fix in Hindi    

Whatsapp not connecting to Android फोन में व्हाट्सप्प कनेक्ट नहीं होना करें ठीक      How to Fix WhatsApp Not Connecting Problem in Hindi अगर आपके एंड्राइड स्मार्टफोन में WhatsApp Not Connecting की परेशानी हो रही है तो यहां हम इसके लिए कुछ आसान तरीके बता रहे है। आप इनकी मदद से अपने फोन में व्हाट्सप्प नहीं चलने की प्रॉब्लम को ठीक कर सकते है। अक्सर एंड्राइड स्मार्टफोन में व्हाट्सप्प नहीं चल पाता जिसके कुछ कारण (WhatsApp Not Connecting Reason)  है जैसे डेट टाइम सेट नहीं होना, व्हाट्सप्प अपडेट नहीं होना, फोन में वायरस होना आदि, जिनसे फोन में व्हाट्सप्प सपोर्ट नहीं करता है। यहां हम आपको इस परेशानी के कुछ सॉल्यूशन (Solution) बता रहे है आइए जानते है। WhatsApp Not Connecting Solution in Hindi –   

स्मार्टफोन में व्हाट्सप्प कनेक्ट नहीं होने पर क्या करें How to Fix WhatsApp Not Connecting Issue in Hindi

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप वर्तमान में लोगों के लिए ऑनलाइन चैटिंग (Online Chatting) का लोकप्रिय माध्यम बना हुआ है। दुनिया के लगभग हर देश में अधिकांश व्यक्तियों द्वारा व्हाट्सप्प का इस्तमाल किया जा रहा है। कई बार होता है कि जब आपका व्हाट्सएप कनेक्ट नहीं हो पाता है (WhatsApp Not Connecting to Android Mobile) और कई बार तो यह ठीक से काम भी नहीं करता है। अगर आप अपने फोन में व्हाट्सप्प ऐप नहीं चलने से परेशान हैं तो आप यहां बताये जा रहे तरीकों को करें।   

Tips1:- WhatsApp Not Connecting on Smartphone के लिए सबसे पहले आप अपने फोन को ऑफ-ऑन करे यह प्र​क्रिया लगभग 2 से 3 बार करें फिर व्हाट्सप्प चेक करें।

Tips2:- एंड्राइड यूजर प्ले स्टोर पर जाऐं और नए व्हाट्सप्प वर्जन को अपडेट करें। अगर आप किसी पुराने वर्जन को यूज कर रहे हैं तो यह कनेक्ट होने में प्रॉब्लम करता है।

Tips3:- फोन में नेटवर्क कनेक्टिविटी को चेक करे, अगर आप WhatsApp से कनेक्ट नहीं कर पा रहे हैं तो हो सकता है कि आपके इंटरनेट कनेक्शन में परेशानी हो या आपके फ़ोन की सेटिंग्स में समस्या हो।

Tips4:- फोन में डेट और टाइम को दोबारा सेट करें अगर आपके फोन में डेट और टाइम सेट नहीं होता है तो इसकी वजह से भी व्हाट्सप्प कनेक्ट होने में परेशानी होती है।

Tips5:- अपने फोन में एंडरॉयड ओएस अपडेट करें जिसका विकल्प फोन सेटिंग में उपलब्ध होगा।

Tips6:- अगर आपके फोन में व्हाट्सप्प ऐप (WhatsApp App) के कैश फाइलें (Cache Files) जमा हो गई हैं तो इन्हें क्लीयर (Clear) करें। इसका विकल्प भी आपको फोन सेटिंग्स में मिलता है।  

Tips7:- आप प्ले स्टोर पर जाकर व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन (WhatsApp Latest Version) को अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है जिससे आपके व्हाट्सएप कनेक्ट न होने की समस्या का समाधान हो जाएगा।  

Tips8: –फोन इंटरनल स्टोर में प्रयाप्त जगह बनाऐं अगर फोन मैमोरी फुल हो गई है तो उसमें से अनचाहे फोटो वीडियो फाइलों को डिलीट कर दें।     

error: