What is Coil मोबाइल PCB में क्वाइल का काम How to Check Coil

 कॉइल क्या है यह कैसे काम करता है पीसीबी में इसके कार्य What is Coil Inductor work of coil in PCB

What is Coil मोबाइल PCB में क्वाइल का काम How to Check CoilCoil Kya Hota Hai? What is Coil in Hindi आपने किसी पीसीबी बोर्ड (PCB Board) को देखा होगा उसमें कई प्रकार के उपकरण जुडे होते है। कोई भी सर्किट बोर्ड  उसके जरूरी उपकरणों से बना होता है और सभी के अपने जरूरी कार्य भी होते हैं। पीसीबी में लगे इन जरूरी पार्टस को हम तीन भागों में बांट सकते है। Card Level Parts, Small Level Parts और Big Parts फोन की पीसीबी कार्ड लेवल पार्टस (Card Level Parts) होता है। इस प्रकार के कुछ छोटे छोट कंपोनेंट और पार्ट से मिलकर कोई पीसीबी बोर्ड बनता है। यहां हम बात कर हैं इन्ही में से एक जरूरी पार्टस क्वाइल (Coil) की अगर आप नहीं जानते है क्वाइल क्या है (What is Coil), पीसीबी बोड में क्वाईल के काम क्या है? और मल्टीमीटर से क्वाइल को कैसे चेक करें? तो यह आर्टिकल आपके लिए Helpful है आइए जानते है। What is coil how to work it 

क्वाइल क्या होता है What is Coil Inductor in Hindi

What is coil use of coil- क्वाइल मोबाइल पीसीबी का एक महत्वपूर्ण कंपोनेंट होता है, coil सभी प्रकार के इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस में यूज होता है। पीसीबी में क्वाइल को फिल्ट्रेशन, सिग्नल को बूस्ट करने व छांटने के लिए यूज किया जाता है। यह मोबाइल फोन की पीसीबी में हल्के काले व सफेद रंग तथा लाइट ब्लू कलर के होते है। Coil एक वैद्युत अवयव है, जिसमें विद्युत धारा प्रवाहित करने पर यह चुम्बकीय क्षेत्र के रूप में उर्जा का भंडारण करता है। इस चुम्बकीय उर्जा के भंडारण की क्षमता को इसका Inductance कहा जाता है ।

मोबाइल फोन पीसीबी में क्वाइल के प्रकार Type of Coil in Hindi

मोबाइल फोन के सर्किट बोर्ड में क्वाइल दो प्रकार के होते है—

(1)  Normal Coil

(2)  Boost Coil

पीसीबी में क्वाइल को कैसे पहचाने की बात करें तो पीसीबी बोर्ड में यह दो रंगों मे मिलती है ब्लैक और ब्लू, इन दोनों रंगों के क्वाइल की दोनों तरफ की Stripe प्राय: सफेद रंग की होती है।

इसे भी पढ़े- Easily fix mobile network and signal problem

सर्किट बोर्ड में क्वाइल का यूज Use of Coil in PCB Circuit Board

सर्किट बोर्ड में क्वाइल का यूज निम्न जरूरी कार्यों के लिए किया जाता है-

  • क्वाइल का इस्तमाल फ्रीक्वेंसी छांटने के लिए किया जाता है।
  • Current Boost करने के लिए किया जाता है।
  • उर्जा भंडारित करने के लिये किया जाता है।
  • Impedance Matching के लिए किया जाता है।

मल्टीमीटर से क्वाइल को कैसे चैक करें How to Check Coil by Multimeter in Hindi

मल्टीमीटर से क्वाइल को चेक करने के लिए मल्टीमीटर को Beep Mode पर सेट करें तथा इसके दोनों प्रोब को कॉइल के दोनों सिरों पर टच करें यदि Beep की आवाज सुनाई देती है तो क्वाइल सही है, और यदि ऐसा करने पर यह Beep नहीं करता है तो खराब है।

क्वाइल के बारे में जरूरी जानकारी

क्वाइल में (-) और (+) सर्किट नहीं होता है इसलिए इसे हटाते और लगाते समय दिशा में सेट करने की जरूरत नहीं होती

है।

error: