What is 4G Technology जानें LTE और VoLTE टेक्नोलॉजी के बारे में

4जी नेटवर्क के फायदे क्या है एलटीई वोल्ट में अन्तर 4G Technology: How It work on Phone   

What is 4G Technology जानें LTE और VoLTE टेक्नोलॉजी के बारे में4G Technology का नाम तो आप डेली सुनते हैं क्या आप जानते है, 4जी टेक्नोलॉजी क्या है (What is 4G Technology in Hindi) 4जी टेक्नोलॉजी की बात करें तो इसने मौजूदा समय में इस तकनीकि ने इंटरनेट जगत को बहुत आगे पहुंचा दिया है। जैसा कि आप सभी जानते है आजकल हर किसी के हाथों में 4जी स्मार्टफोन है और लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर इंटरनेट का इस्तमाल भी करते है। फोन में इंटरनेट की रफ्तार को बढाने और वायस क्वालिटी (Increase Voice Quality) को बढाने का कार्य करती है 4G Technology, तो आइए विस्तार से जानते है इस 4G Technology के बारे में।  

4जी टेक्नोलॉजी क्या है What is Smartphone 4G Technology in Hindi

4जी का फुल फार्म है 4G Full Form-  Fourth Generation यानि चौथी पीढी यह मोबाइल फोन वायरलेस सेवा की चौथी पीढ़ी है। इसे चौथी जनरेशन (4G Technology) इसलिए कहा गया है क्योंकि इससे पहले इसके तीन जनरेशन और भी आ चुके हैं 1जी (1G), 2जी (2G) और 3जी (3G)। जैसे-जैसे यह तकनीकि नई जनरेशन में प्रवेश करती है तो यह पिछले की तुलना और बेहतर और एडवांस होते जाती है। 4जी तकनीकि पूरी तरह से आईपी (IP) आधारित सेवा है। इसमें ध्वनि, टेक्सट और मल्टीमीडिया डेटा को तेजी से भेजा और प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही इसमें अधिक तेज डेटा स्पीड अपलोड और डाउनलोडिंग करने की सुविधा मिलती है। 4जी टेक्नोलॉजी (4G Technology) के दो स्टैंडर्ड इस्तेमाल होते हैं LTE और VoLTE –

एलटीई क्या है What is LTE Technology in Hindi

4G LTE Technology – एलटीई का फुल फार्म है LTE Full Form (Long Term Evolution) यह मोबाइल फोन और डेटा टर्मिनल्स के लिए एक हाई स्पीड वायरलेस कम्यूनिकेशन (High Speed Voice Communication) का एक स्टैंडर्ड (Standard) है। एलटीई में डाउनलोडिेंग क्षमता लगभग 100 Mbits per second और अपलोड क्षमता लगभग 50 Mbits per second हो सकती है। 4G एलटीई उन बहुत सारी प्रतियोगी स्टैंडर्ड्स में से एक है, जो कि अल्ट्रा मोबाइल ब्रॉडबैंड (UMB) और वाईमैक्स (IEEE 802.16) के लिए प्रतियोगिता करती हैं।

मोबाइल 4जी वोल्ट क्या है What is 4G VoLTE Technology in Hindi

4G Volte Technology- 4जी वोल्ट का फुल फार्म है VoLTE Full Form (Voice Over Long Term Evolution) यह फोन में वायस कॉल तकनीकि को और अधिक बेहतर बनाती है। आसान भाषा में समझें तो यह तकनीकि वायस कॉल करने के लिए 4जी एलटीई नेटवर्क (4G LTE Network) का इस्तमाल करती है न की 2G और 3G नेटवर्क का। इसलिए हम कह सकते हैं कि 4जी तकनीकि का इस्तमाल सिर्फ हाईस्पीड डेटा यूज (High Speed Data Use) करने के लिए ही नहीं होता बल्कि इसका इस्तमाल वायस कॉल क्वालिटी को इंप्रूव (Mobile Voice Call Quality Improve) करने के लिए भी होता है।   

4जी वोल्ट के फायदे Benefit of 4G Volte Service in Hindi

अब हम 4जी वोल्ट के फायदों की बात करें तो इसमें डेटा से लेकर कॉलिंग तक के फायदे मिलते है जैसे—

बेहतरीन कॉल क्वालिटी :- 4जी वोल्ट के सबसे अधिक फायदे की बात करें तो इस टेक्नोलॉजी में बेहतरीन कॉल क्वालिटी मिलती है। यह फास्ट डेटा ट्रांसफर के अलावा कॉलिंग के लिए भी बेहतर है। जब भी हम किसी को कॉल करेंगे तो दुसरे छोर पर मौजूद व्यक्ति को आवाज ज्यादा अच्छी सुनाई देगी।

बेहतरीन वीडियो कॉलिंग क्वालिटी :- 4जी वोल्ट सर्विस का दूसरा सबसे बडा फायदा है वीडियो कॉलिंग में बेहतरीन वॉइस और जबरदस्त इंटरफेस होना। इस टेक्नोलॉजी के बाद आपको किसी अन्य सॉफ्टवेयर पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

बेहतरीन कवरेज और कनेक्टिविटी :- वोल्ट में कॉलिंग कने​क्टिविटी 2G और 3G के मुकाबले ज्यादा बेहतर है, इसमे ज्यादा और जल्दी बेहतर कनेक्ट होता है। 4जी वोल्टी टेक्नोलॉजी की frequency बडी दिवारों के आर पार भी सिग्नल पहुंचा सकती है।

error: