TOP 5 शाओमी मोबाइल फोन TOP 5 XIAOMI mobile smartphone in india 2018

शाओमी मोबाइल फोन Best XIAOMI Mobile Phones

कम दाम में अच्छे स्पेसिफिकेशन वाले स्मार्टफोन लॉन्च करने की रणनीति अब तक शाओमी के पक्ष में गई है। इस चीनी कंपनी ने भारत में पिछले साल 1 बिलियन डॉलर का बिजनेस करने का आंकड़ा पार किया। यह बेहद ही चौंकाने वाला आंकड़ा है क्योंकि कंपनी ने 2014 में शाओमी मी 3 के ज़रिए भारतीय मार्केट में कदम रखा था। शाओमी के रेडमी रेंज के स्मार्टफोन बेहद ही अहम रहे हैं। अच्छी बात यह है कि इसे भारतीय मार्केट में ग्राहक भी मिले हैं। कंपनी का दावा है कि रेडमी नोट 3 और रेडमी 3एस रेडमी 3एस प्राइम पिछले साल फ्लिपकार्ट और अमेज़न सेल में सबसे ज़्यादा बिकने वाले डिवाइस रहे। ख़ासकर रेडमी नोट 3 ने भारतीय मार्केट में जबरदस्त सफलता हासिल की है। कंपनी के मुताबिक मात्र 6 महीने में सिर्फ भारत में 23 लाख से ज़्यादा रेडमी नोट 3 हैंडसेट बिके थे। हालांकि यह आंकडा अब पुराना हो चुका है।

हम आपको बताने जा रहे है भारत में लांच हुये शाओमी मोबाइल के कुछ अच्छे और कम कीमत वाले स्मार्टफोन जिनमें अपने कीमत के मुताबित बहुत सारे अच्छे फीचर्स उपलब्ध हैं.

 शाओमी रेडमी नोट 4 (4GB, 64GB) –

रेडमी नोट 4 में आपको रेडमी नोट 3 की झलक नज़र आएगी ख़ासकर डिज़ाइन के लिहाज से। फ्रंट पैनल बहुत हद तक पुराने वाले फोन की तरह ही है। आपको आगे की तरफ 2.5डी(2.5D) कर्व्ड एज ग्लास मिलेगा जो फोन को प्रीमियम लुक देता है। फुल मेटल बॉडी वाला यह फोन मज़बूत होने का एहसास देता है। वहीं रेडमी नोट 3 की तुलना में पिछला हिस्सा हाथों में कम फिसलता है। बेहद ही पतले एंटिना बैंड ऊपर से नीचे की तरफ आते हैं। रियर कैमरा डुअल टोन एलईडी(LED) फ्लैश और फिंगरप्रिंट स्कैनर का सेटअप रेडमी नोट 3 वाला ही है। हालांकि इस बार शाओमी ने फोन में स्पीकर ग्रिल को निचले हिस्से में जगह दी है। निचले हिस्से में चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर के लिए यूएसबी(USB) पोर्ट है। टॉप में आपको 3.5 एमएमMM ऑडियो जैक के साथ इंफ्रारेड एमिटर मिलेगा। पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ हैं और इन तक ऊंगलियों से पहुंचना आसान है। डिज़ाइन की बात करें तो रेडमी नोट 4 अब तक का सबसे बेहतरीन दिखने वाला रेडमी स्मार्टफोन है। चीन में इसे डार्क ग्रे और गोल्ड कलर में उपलब्ध कराया गया था। लेकिन भारत में ग्रे की जगह मैटे ब्लैक कलर ने ले ली है। यह रंग भारतीय मार्केट के लिए एक्सक्लूसिव है। शाओमी भारत में इसके तीन वेरिएंट बेच रही है. 2 जीबी रैम 32 जीबी स्टोरेज, 3 जीबी रैम 32 जीबी स्टोरेज और 4 जीबी रैम 64 जीबी स्टोरेज।

शाओमी रेडमी नोट 4 स्पेसिफिकेशन और फ़ीचर –

इस स्मार्टफोन में 5.5 इंच का फुल एचडी आईपीएस डिस्प्ले का रिज़ॉल्यूशन 1080×1920 पिक्सल है। शाओमी रेडमी नोट में 2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा.कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 506 जीपीयू(GPU) इंटिग्रेटेड है। यह फोन 128 जीबी(GB) तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करता है। फोन में 4100 एमएएच(mAh) की बैटरी है रेडमी नोट 4 एंड्रॉयड 6.0.1 मार्शमैलो पर आधारित मीयूआई 8 पर चलेगा। शाओमी ने कई नए फ़ीचर जोड़े हैं। इनमें से एक नाउ ऑन टैप है जो एंड्रॉयड मार्शमैलो के अहम फ़ीचर में से है। गूगल के नाउ ऑन टैप को आप किसी भी ऐप के अंदर होम बटन को लंबे समय तक दबाकर एक्टिव कर सकते हैं। कैमरे की बात करे तो इस स्मार्टफोन मे 13MP का कैमरा और फ्रंट पैनल पर 5MP का कैमरा दिया गया है।

शाओमी रेडमी नोट 4 की खास बातें XIAOMI REDMI NOTE4 HIGHLIGHTS –

फुल मेंटल बाडी मोबाइल फोन

5.5 इंचinch का फुल एचडी आईपीएस डिस्प्ले(FULL HD IPS DISPLAY)

यह फोन 128 जीबी(GB) तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करता है।

इस स्मार्टफोन में 4100 एमएएच(4100mAh) की बैटरी है.

कीमत लगभग-12,999(4,64जीवी वेरिएंट).

शाओमी रेडमी 4 XIAOMI REDMI 4 (4GB, 64GB) –

रेडमी 4 का ऑल मेटल रियर पॉलिश्ड है और पिछले वेरिएंट से यह फोन ज़्यादा प्रीमियम लगता है।  रेडमी 4 में 5 इंच inch स्क्रीन है। नया मॉडल हालांकि 8.65 MM मोटाई के साथ थोड़ा मोटा लगता है और इसका वज़न 150 ग्राम है। फोन में दांयीं तरफ़ पावर और वॉल्यूम बटन हैं। फोन में चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर करने के लिए नीचे की तरफ़ एक माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है। दूसरी तरफ ग्रिल हैं हालांकि इनमें से सिर्फ एक स्पीकर है। ऊपर की तरफ़ एक 3.5 एमएम ऑडियो जैक और इन्फ्रारेड अमीटर है। दूसरे रेडमी स्मार्टफोन की तरह ही नया रेडमी 4 स्मार्टफोन एक डुअल.सिम ट्रे के साथ आता है जिसका मतलब है कि यूज़र दो सिम कार्ड और एक सिम कार्ड या एक माइक्रोएसडी कार्ड को एक साथ इस्तेमाल कर पाएंगे। रेडमी 4 के तीन वेरिएंट हैं, 2 जीबी(GB) रैम(RAM)16 जीबी(GB) स्टोरेज, 3 जीबी(GB) रैम(RAM) 32 जीबी(GB) स्टोरेज, और 4 जीबी(GB) रैम(RAM) 64 जीबी(GB) स्टोरेज.

शाओमी रेडमी 4 स्पेसिफिकेशन XIAOMI REDMI 4 SPECIFICATION –

शाओमी रेडमी 4 में 5 इंच एचडी 720×1280 आईपीएस(IPS) डिस्प्ले है जो 2.5डी कर्व्ड.एज ग्लास के साथ आता है। फोन में 4100 एमएएच(mAh) की नॉन-रिमूवेबल बैटरी है जो इस फोन की सबसे बड़ी ख़ासियत बतायी जा रही है। फोन में एक ऑक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर है जो 1.4 गीगाहर्ट्ज़ पर चलता है। रेडमी 4 की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी(GB) तक बढ़ाई जा सकती है। इस फोन में अपर्चर एफ-2.0 पीडीएएफ(PDAF) और एक एलईडी(LED) फ्लैश के साथ 13 MP का रियर कैमरा है। सेल्फी के लिए फोन में अपर्चर एफ-2.2 के साथ एक 5 MP का फ्रंट कैमरा है। रेडमी 4  स्मार्टफोन 4जी और वीओएलटई जैसे कनेक्टिविटी फ़ीचर सपोर्ट करता है। एक साथ दो सिम कार्ड इस्तेमाल करने पर सिर्फ प्राइमरी स्लॉट पर ही 4जी कॉल और डेटा चलेगा जबकि सेकेंडरी सिम स्लॉट 2जी ही सपोर्ट करेगा। यह फोन एंड्रॉयड 6.0.1 मार्शमैलो पर चलता है जिसके ऊपर शाओमी की मीयूआई 8.2 स्किन है.

शाओमी रेडमी 4 की खास बातें REDMI 4 HIGHLIGHTS –

भारत में रेडमी 4 के तीन वेरिएंट लॉन्च हुए है.

फोन में 4100 एमएएच(mAh) की नॉन-रिमूवेबल बैटरी है.

एलईडी फ्लैश के साथ 13MP का रियर कैमरा है.

सेल्फी के लिए फोन में एक 5MP का फ्रंट कैमरा है.

कीमत लगभग 11500 (4,64जीवी वेरिएंट).

शाओमी एमआइ 4 आइ XIAOMI MI4I –

Xiaomi Mi4i का युनिबॉडी डिजाइन इस स्मार्टफोन को सॉलिड लुक देता है। पहली नजर में Mi4i बहुत हद तक iphone 5c जैसा नजर आता है खासकर मल्टी कलर ऑप्शन के कारण तो ऐसा ही प्रतीत होता है। वैसे दिखने और फील में Mi4i कई  हाई एंड lumia डिवाइस की तरह है। बटन और पोर्ट्स के ले आउट के मामले में Xiaomi Mi4i  ने स्टेडंर्ड फॉर्मेट को अपनाया है। पावर बटन दाहिने किनारे पर है और इसके ठीक नीचे वॉल्यूम बटन है। 3.5mm का ऑडियो जैक फोन के टॉप पर है और माइक्रो यूएसबी पोर्ट नीचले हिस्से पर। डुअल माइक्रोसिम ट्रे फोन की बायीं तरफ है। Mi4i  में 5 इंच सही मायने में 4.95 inch इंच का फुल एचडी स्क्रीन है पर फोन को पकड़ने में इसके बहुत ज्यादा बड़ा होने का एहसास नहीं होता। कंपनी का दावा है कि उसने स्क्रीन के लिए corning ब्रांड से मदद ली है और स्मार्टफोन में लगा स्क्रीन  Gorilla glass3 के जैसा प्रोटेक्शन देता है.

शाओमी एमआइ 4आइ के स्पेसिफिकेशन XIAOMI MI4I SPECIFICATION –

Xiaomi Mi4i  में 5 इंच का फुल एचडी स्क्रीन है xiaomi Mi4i  में एंड्रॉयड 5.0.2. के साथ लेटेस्ट एमआइयूआइ(MIUI) 6 फर्मवेयर है। समस्या यह है कि एमआइयूआइ(MIUI) बहुत ज्यादा रैम(RAM) का इस्तेमाल करता है। अच्छी बात यह है कि MI4I में 2जीबी(GB) का रैम(RAM) है जो आधे से थोड़े कम एल्पिकेशन्स के लिए उपलब्ध हैं। Mi4i में 16 जीबी का इंटरनल स्टोरेज है. शाओमी का दावा है कि यह फोन 6 भारतीय भाषाओं के सपोर्ट के साथ उपलब्ध है, हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, और बंगाली. इस स्मार्टफोन में 13MP का रियर कैमरा और 5MP का फ्रंट कैमरा है अगर बैटरी की बात करें तो इसमें 3120mAh की बैटरी है.

शाओमी एमआ4आइ की खास बातें(XIAOMI MI4I HIGHLIGHTS) –

इसकी बाॅडी अच्छी क्वालिटी के पॉलीकार्बोनेट से बनी हुई है.

Mi4i में 5 इंच का फुल एचडी स्क्रीन है.

Mi4i में 2GB RAM,16 जीबी का इंटरनल स्टोरेज है.

xiaomi का दावा है कि MIUI पर 6 भारतीय भाषाओं के सपोर्ट उपलब्ध है.

बैटरी 3120mAh की है.

कीमत लगभग 8500.

शाओमी मी मैक्स 2 शाओमी मी मैक्स 2 –

शाओमी ने नई दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में अपना नया फैबलेट मी मैक्स 2 लॉन्च किया।   Xiaomi max 2 की सबसे अहम ख़ासियत है इसमें दी गई 5300 एमएएच(mAh) की बैटरी। फोन में मौज़ूद 6.44 इंच inch डिस्प्ले और 12MP कैमरा इसे एक दमदार फोन बनाते हैं। मी मैक्स 2 को भारत में सिर्फ 4 जीबी(GB) रैम(RAM) और 64 जीबी(GB) स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। भारत में मी मैक्स 2 को सिर्फ ब्लैक कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। कंपनी ने  बताया कि भारत में बेची जाने वाली मी मैक्स 2 यूनिट मेक इन इंडिया के तहत बनाईं गई हैं.

शाओमी मी मैक्स 2 स्पेसिफिकेशन XIAOMI MI MAX2 SPECIFICATION –

डुअल सिम (माइक्रो़+नैनो) वाला शाओमी मी मैक्स 2 एंड्रॉयड 7.0 आधारित मीयूआई 8 पर चलता है। इस फोन 6.44 इंच (1080×1920 पिक्सल) फुल एचडी का बड़ा डिस्प्ले है। इस स्मार्टफोन में 2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा.कोर स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है। रैम 4 जीबी और ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 506 जीपीयू है। कैमरे की बात करें तो इसमें सोनी आईएमएक्स386 सेंसर (1.25 माइक्रोन पिक्सल के साथ) के साथ एक 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है  वहीं आगे की तरफ़ मी मैक्स 2 में एक अपर्चर एफ/2.0 और रियल-टाइम ब्यूटिफकेशन के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।  स्टोरेज की बात करें तो शाओमी ने भारत में सिर्फ 64 इनबिल्ट स्टोरेज वेरिएंट लॉन्च किया है, जिसे 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए शाओमी मी मैक्स 2 में 4जी वीओएलटीई के अलावा, डुअल बैंड वाई.फाई 802.11 एसी, यूएबी टाइप.सी, ब्लूटूथ 4.2 और जीपीएसध/ए-जीपीएस जैसे फ़ीचर दिए गए हैं। सेंसर की बात करें तो मी मैक्स 2 में एक्सेलेरोमीटरए एम्बियंट लाइट सेंसर, जायरोस्कोप, इन्फ्रारेड सेंसर, फिंगरप्रिंट सेंसर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर दिए गए हैं। शाओमी मी मैक्स 2 में आपको बड़ी 5300 एमएएच की बैटरी मिलेगी। शाओमी मी मैक्स 2 की बैटरी फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगी। इसकी बैटरी एक घंटे में 68 फीसदी चार्ज हो जाएगी.

शाओमी मी मैक्स 2 की खास बातें XIAOMI MI MAX2 HIGHLIGHTS –

शाओमी एमआइ मैक्स 2 में 6.44 इंच का डिस्प्ले है.

एमआइ मैक्स 2 में 5300 एमएएच की बैटरी है.

शाओमी एमआइ मैक्स 2 को भारत में सिर्फ 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है.

शाओमी मी मैक्स 2 एंड्रॉयड 7.0 आधारित मीयूआई 8 पर चलता है.

इस स्मार्टफोन में 2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा.कोर स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है.

इस स्मार्टफोन में स्टोरेज क्षमता को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128जीवी तक बडाया जा सकता है.

कीमत लगभग – 16999.

शाओमी एमआइ 1 XIAOMI MIA1 –

Xiaomi MiA1 स्मार्टफोन को सितंबर 2017 में लॉन्च किया गया था। यह फोन 5.50 इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है। Xiaomi MiA1 एक दोहरी सिम (जीएसएम और जीएसएम) स्मार्टफोन है जो नैनो-सिम और नैनो-सिम को स्वीकार करता है। कनेक्टिविटी विकल्पों में वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ, इन्फ्रारेड, यूएसबी ओटीजी, 3 जी और 4 जी (भारत में कुछ एलटीई नेटवर्क द्वारा इस्तेमाल बैंड 40 के समर्थन के साथ) शामिल हैं। फोन पर सेंसर में कम्पास मैगनेटोमीटर, निकटता सेंसर, एक्सीलरोमीटर, परिवेश प्रकाश संवेदक और ज्योरोस्कोप शामिल है.

शाओमी एमआइ 1 स्पेसिफिकेशन XIAOMI MIA1 SPECIFICATION –

यह फोन 5.50 इंच 1920×1080 पिक्सल के टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है। Xiaomi MiA1  2GHz ओक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर द्वारा संचालित है, और इसमें 4 जीबी(GB) रैम(RAM) और  64 जीबी(GB) की इंटरनल मेमोरी(Internal memory) सपोर्ट है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड(MicroSD card) के माध्यम से 128 जीबी(GB) तक बढ़ाया जा सकता है। जहां तक ​​कैमरे का सवाल है, एमआइ ए1 MiA1 में 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 5 मेगापिक्सल का सेकेन्डरी कैमरा है। एमआइ ए1(MiA1) एंड्रॉइड 7.1.2 पर चलता है, बैटरी की अगर बात करें तो इसमें 3080 एमएएच(mAh) की नाॅनरिमूवल बैटरी है।

शाओमी एमआइ ए1 स्मार्टफोन की खास बातें –

यह फोन 5.50 इंच(inch) के टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है.

यह 4जीबी(GB) रैम(RAM) और 64जीबी(GB) की आंतरिक मेमोरी सपोर्ट करता है.

3080 एमएएच(mAh) की दमदार बैटरी.

यह स्मार्टफोन दोहरे नैनो सिम को सपोर्ट करता है.

कीमत लगभग – 14999 (4GB, 64GB).

error: