Speed Up Window 10 Laptop लैपटॉप स्लो वर्क करना कैसे करें ठीक: 5 बेस्ट टिप्स

स्लो लैपटॉप की स्पीड कैसे बढायें How to Speed Up Window 10 Laptop Slow Speed in Hindi

Speed Up Window 10 Laptop लैपटॉप स्लो वर्क करना कैसे करें ठीक: 5 बेस्ट टिप्स    अगर आपको विन्डो 10 लैपटॉप स्लो वर्क कर रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम बता रहे है कुछ ऐसे उपाय जिनकी मदद से लैपटॉप विन्डो 10 रनिंग स्पीड को बढाया जा सकता है तो आइए जानते है How to Speed Up Window 10 Laptop Speed In Hindi। बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने लैपटॉप में स्लो स्पीड से परेशान हैं। लैपटॉप कुछ समय इस्तमाल करने के बाद स्लो वर्क करना आम बात है मगर अगर आप अपडेट विन्डो 10 यूज कर रहे हैं और वह स्लो वर्क कर रहा है तो यह समस्या कुछ परेशान करने वाली हो सकती है। Speed Up Window 10 Laptop के लिए यहां कुछ Solution बताये जा रहे हैं, आप इन्हें अपने Slow Laptop पर Follow करें।

लैपटॉप स्लो स्पीड बिना फार्मेट किए ऐसे बढ़ाये How to Increase Window 10 Laptop Speed in Hindi

Speed Up Window 10 Laptop in Hindi जब हमारा लैपटॉप स्लो काम करता है तो यह हमारे लिए तब परेशानी का विषय बन जाता है जब हम इसमें किसी जरूरी काम को कर रहे होते है। इसके लिए हमारे पास एक Solution बचता है लैपटॉप फार्मेट करना। लैपटॉप फार्मेट करने के बाद इसमें जरूरी डाटा डिलीट होने का खतरा बना रहता है। मगर बिना फार्मेट किए Speed Up Window 10 Laptop स्पीड को बढाया जा सकता है। आइए जानें कैसे?-

लैपटॉप रिसाइकल बिन का खाली करें Delete Recycle Bin

Speed Up Window 10 PC in Hindi- जब हम अपने सिस्टम में किसी भी फाइल को डिलीट करते हैं तो वह फाइल उसके बाद रिसाइकल बिन में सेव हो जाती है। हमारे सिस्टम से तब तक कोई भी फाइल डिलीट नहीं होती है जब तक उसे लैपटॉप रिसाइकल बिन से भी डिलीट नहीं किया जाता। अगर रिसाइकल बिन में बहुत अधिक फाइलें स्टोर हो जाती है तों लैपटॉप स्लो वर्क करने लगता है। इसलिए रिसाइकल बिन को समय समय पर खाली करते रहना चाहिए जिससे लैपटॉप की स्पीड फास्ट होगी।

विन्डो 10 सी ड्राइव को खाली रखें Empty C Drive

लैपटॉप सी ड्राइव में सिस्टम सॉफ्टवेयर स्टोर रहते है, सी ड्राइव हार्डडिस्क का एक जरूरी पार्टस होता है। जब आप सी ड्राइव में अधिक डाटा सेव कर लेते हैं तो यह आपके लैपटॉप की स्पीड को स्लो कर देता है। इसलिए सी ड्राइव को फ्री रखें डाटा अन्य ड्राइवों में सेव करें।

पीसी में एंटीवायरस यूज करें Use Antivirus

जब भी हम अपने कंप्यूटर में इंटरनेट सर्फिंग करते हैं या किसी एक्सटर्नल डिवाइस जैसे पैनड्राइव, हार्ड डिस्क आदि को लैपटॉप से कनेक्ट करते हैं तो इनके जरिए सिस्टम में वायरस या मालवेयर आ जाते है। जो हमारे लैपटॉप की स्पीड को स्लो कर देते है साथ ही यह हमारी जरूरी फाइलों को करेप्ट भी कर देते है। इसलिए लैपटॉप में एंटीवायरस यूज करें और इसे समय समय पर स्कैन करते रहें। 

डिस्क क्लीन करें Disk Cleanup 

आपको विन्डो 10 सिस्टम में डिस्क क्लीन करने का विकल्प मिलता है। डिस्क क्लीनअप में  आपके पीसी पर जमा जंक और अस्थाई फाइलें एक साथ हट जाती है और लैपटॉप तेजी से काम करने लगता है। डिस्क क्लीनअप यूज करने के लिए स्टार्ट मेनू से, डिस्क क्लीनअप टाइप करें।

अनचाहे सॉफ्टवेयर अनस्टॉल करें Uninstall Unwanted Software

अगर आपने अपने सिस्टम में बहुत सारे सॉफ्टवेयर इनस्टॉल किए है और आप उन्हें यूज नहीं करते हैं तो इस प्रकार के सभी सॉफ्टवेयर को अनस्टॉल कर दें। यह आपके सिस्टम स्टोरेज को फुल कर देती है।

error: