Sound Not Working on Laptop after Update लैपटॉप साउंड ऐसे करें ठीक

लैपटॉप में साउंड प्रॉब्लम कैसे करें ठीक How to Fix Laptop Sound Problem in Hindi   

Sound Not Working on Laptop after Update लैपटॉप साउंड ऐसे करें ठीकSound Not Working on Laptop Solution in Hindi- अगर आप विन्डो 10 लैपटॉप (Window 10 Laptop) यूज कर रहे है तो इसमें आपने कैमरा अपडेट के अलावा Sound Not Working on Laptop की प्रॉब्लम भी फेस की होगी। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लैपटॉप में आवान नहीं आने पर क्या करें की परेशानी हो हल करने के बारे में जानकारी दे रहे है। Sound Not Working on Laptop प्रॉब्लम का ​कारण सॉफ्टवेयर पार्ट (Software Part) या हार्डवेयर पार्ट (Hardware  Part) हो सकता है। अगर यह हार्डवेयर का पार्ट है तो इस दशा में आपको अपना लैपटॉप किसी प्रोफेशनल को दिखाना होगा और अगर यह सॉफ्टवेयर का पार्ट है तो यह परेशानी लैपटॉप साउंड ड्राइवर Laptop Sound Driver की वजह से भी आ सकती है Sound not working on laptop easy solution in Hindi –     

लैपटॉप साउंड ड्राइवर क्या है What is Laptop Sound Driver in Hindi

अब आप सोच रहे होंगे कि ये लैपटॉप साउंड ड्राइवर क्या होता है। तो चलिए हम आपको इसे एक आसान से उदाहरण से समझाते है। किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर में बहुत सारे ड्राइवर (Driver) होते है, जिनका कार्य बिल्कुल किसी गाड़ी के ड्राइवर की तरह होता है। जिस प्रकार गाडी का ड्राइवर हमे एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाता है उसी प्रकार से लैपटॉप में जो ड्राइवर होते हैं वो सीपीयू (CPU) से सिग्नल (Signal) को कंप्यूटर के अलग अलग पार्ट तक पहुचाने का काम करते है। जिनमें से एक साउंड ड्राइवर भी होता है जो साउंड को स्पीकर तक पहुंचाता है।    

लैपटॉप में आवाज नहीं आना इन तरीकों से करें ठीक How to Solve Laptop Sound Not Working Issue in Hindi

Sound not working on laptop अगर कभी आपने अपने लैपटॉप का विन्डो अपडेट किया और उसके बाद से आपके लैपटॉप में साउंड सॉफ्टवेयर कभी काम करता है और कभी नहीं करता है। और जब साउंड काम नहीं करता है तो इसके साउंड आइकन में “The Audio Service is Not Running” का नोटिफिकेशन दिखाई देता है। यदि यह प्रॉब्लम आपके लैपटॉप में भी हो रही है यहां इसके लिए तरीके बताए जा रहे हैं Laptop audio not working how to fix easy ways-    

पहला तरीका 1st Method   

Sound not working window 10- इस तरीके में आपको Audio driver reinstall करना है –  

स्टेप1:- सबसे पहले यह चेक करें कि आपका लैपटॉप या कंप्यूटर म्यूट (Mute) तो नहीं है। इसे चेक करने के लिए अपने लैपटॉप टास्कबार में बने साउंड आइकन को ओपन करें और इसे फुल कर दें।

स्टेप2:- अब पहले तरीके में आप सबसे पहले अपने विन्डो 10 लैपटॉप के Taskbar में जाऐं। यहां आपको Search ऑप्शन  में Device Manager सर्च करना है, फिर इसे ओपन करें।   

स्टेप3:- इसके बाद साउंड, वीडियो और गेम Controllers विकल्प पर जाऐं।  

स्टेप4:- अब Sound Software को सलेक्ट करें और उसमें माउस से राइट बटन दबायें। इसके बाद Properties में जाऐं और Drivers विकल्प में एंटर करें।  

स्टेप5:- अब Update driver विकल्प में जाऐं Browse My Computer for Driver software को ओपन करें।

स्टेप6:- अब Let me pick from device driver on my computer पर जाऐं, High definition audio device सलेक्ट करें। इसे Next करने पर Driver install होने के बाद Windows 10 में साउंड प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।

दूसरा तरीका 2nd Method  

Sound not working on laptop solution के लिए यहां आपको चेक करना है Audio Device Enable या Disable –

स्टेप1:- सबसे पहले लैपटॉप कंट्रोल पैनल में जाऐं, View by विकल्प के Large Icons को ओपन करें, यहां आपको Sound विकल्प मिलेगा जिसे उसे ओपन करें।  

स्टेप2:- इसे ओपन करने के बाद आपको Speaker/Headphone का पैनल दिखेगा अगर उसके पर सही का निशान बना होगा तो इसका मतलब है आपका ऑडियो डिवाइस Enable है। अगर सही का टिक नहीं बना है तो इसके पर टिक करें और इसे ok करें।     

स्टेप3:- यह करने के बाद आपका Audio Device Enable हो जाएगा और आपके लैपटॉप में साउंड प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।

error: