Slow Computer की स्पीड दो गुना ऐसे करें फास्ट Speed up Your PC

स्लो कंप्यूटर की स्पीड बढाने के तरीके How to Speed up Slow Computer 7 Easy Ways-

Slow Computer की स्पीड दो गुना ऐसे करें फास्ट Speed up Your PCअगर आप अपने स्लो कंप्यूटर (Slow Computer) की स्पीड (Speed) से परेशान हैं तो हम इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ आसान और बेहतरीन तरीकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने Slow Computer की स्पीड को फास्ट कर सकते है। दरअसल जब भी हम नया कंप्यूटर या लैपटॉप लेते हैं वो कुछ महीनों तक तो सही चलता है लेकिन इसके बाद उसकी स्पीड धीरे धीरे कम होने लगती है, जिसकी वहज से हमें अपने सिस्टम में काम करने में परेशानी होती है। मगर हमें अपने कंप्यूटर की स्पीड को नए जैसा बरकरार रखने के लिए कुछ साधारण सी बातों को ध्यान में रखना होगा। जिससे हमें How to Increase Slow Computer Speed in Hindi जैसी शिकायतों को सामना न करना पड़े। 

स्लो कंप्यूटर पीसी की स्पीड ऐसे बढ़ायें How to Increase Slow Computer Speed in Hindi

Slow computer speed yese badhaye – कंप्यूटर कुछ समय यूज करने के बाद कम स्पीड में काम करते हैं जिसके कई कारण है, इसलिए हमें उन सभी कारणों और उनके निवारण के बारे में जानकारी होना जरूरी है। जिससे आप अपने पीसी की स्पीड को बिना किसी की मदद लिए बड़ा सकते हैं। यहां स्लो कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के लिए यहां कुछ आसान तरीको के बारे मे जानकारी दी जा रही है। अगर आपका कंप्यूटर स्लो काम कर रहा है तो आप इन तरीको को अपने सिस्टम में फॉलो (Follow) करें।

Tips1:- C ड्राइव खाली रखें

किसी भी कंप्यूटर में C ड्राइव बहुत जरूरी ड्राइव होती है। इस ड्राइव में सभी जरूरी सॉफ्टवेयर रहते हैं जिनके बिना आपका सिस्टम नहीं चल सकता है। ​इसलिए कंप्यूटर की C ड्राइव में अधिक लोड न दें। जो गैर जरूरी प्रोग्राम फाइलें है उन्हें किसी दूसरे ड्राइव में इनस्टॉल करें। अपने किसी भी पर्सनल डाटा को C ड्राइव में न रखें। 

Tips2:-कंप्यूटर ग्राफिक्स ड्राइवर अपग्रेड करें

अगर आप अपने सिस्टम में HD गेमिंग के शौकीन हैं तो आप कुछ आसान तकनीकि से अपने पीसी को फास्ट कर सकते है। गेमर्स के लिए जरूरी है कि वो अपने पीसी के ड्राइवर्स को अपग्रेड करते रहें। ड्राइवर्स वो खास प्रोग्राम होते हैं जो किसी हार्डवेयर को चलाने का काम करते हैं। 

Tips3:-एक से अधिक एंटीवायरस यूज न करें

आजकल कंप्यूटर में एंटीवायरस होना बहुत जरूरी है, लेकिन पीसी के हिसाब से सिर्फ एक रजिस्टर्ड एंटीवायरस का होना जरूरी है। ऐसे में दो प्रोग्राम या अलग के कोई फायरवॉल प्रोग्राम इंस्टॉल करने पर पीसी स्लो हो जाता है। एंटीवायरस या फायरवॉल जैसे प्रोग्राम बहुत लोड लेते हैं, ऐसे में दो प्रोग्राम्स एक साथ काम करेंगे तो स्पीड कम हो जाएगी।

Tips4:-हार्डवेयर को चेक करें

अगर आपका कंप्यूटर बहुत पुराना हो चुका है तो उसकी स्पीड बढ़ाने के लिए हार्डवेयर बदलना भी जरूरी हो जाएगा। आप पीसी की रैम भी बढ़ा सकते है, इसके अलावा आप कंप्यूटर में लगी केबल को भी बदल सकते है। अक्सर पुराने पीसी मे धूल मिट्टी जम जाती है और पोर्टस जाम हो जाते है। अगर आपका पीसी हैंग होना या स्लो हो रहा है तो ऐसे में आप किसी टेक्नीशियन को बुला कर हार्डवेयर की जांच करवा लें। 

Tips5:- टेम्पररी फाइल्स डिलीट करें 

अपने सिस्टम से टेम्पररी फाइल्स और करप्ट फाइलों को समय समय पर डिलीट करते है। आप इन फाइलो को डिलीट करने के लिए रन विन्डो से “%temp%” टाइप करके Enter करें। वहां आपको सभी टेम्पररी डम्प फाइलें डिलीट कर सकते है जिससे आपके सिस्टम की स्पीड भी बड़ेगी।   

Tips6:-रजिस्टर्ड एंटीवायरस का इस्तमाल करें

जब आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट यूज करते है तो इसके कारण आपके सिस्टम में ढेरों मालवेयर आ जाते हैं। इनकी वहज से पीसी की स्पीड धीमी हो जाती है। इसके लिए हमेंशा रजिस्टर्ड एंटीवायरस का इस्तेमाल करें और इसे हर हफ्ते या 15 दिनों में फुल स्कैन करना जरूरी है।

Tips7:- डिस्क क्लीनअप करें

जब हम अपने सिस्टम में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे कंप्यूटर में बहुत सारी अनचाही फाइलें सेव हो जाती है ये सभी टेम्पररी फाइल्स और कैश फाइलें होती है, जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं हो पाती। इस प्रकार की फाइलें हमारे सिस्टम हार्ड डिस्क में सेव रहती है और कंप्यूटर को स्लो करती है। इन फाइलों को डिलीट करने के लिए सर्च में जाकर डिस्क क्लीनअप टाइप करें जहां आपको डिस्क क्लीनप फाइल मिल जाएगी यहां से आप सभी अनचाही फाइलों, डम्प फाइलों को डिलीट कर सकते है।  

error: