Samsung Tablet Water Damage Repair वाटर डैमेज टैबलेट ऐसे करें ठीक

टैबलेट में पानी जाने पर क्या करें जानें उपाय Tablet Water Damage Solution in Hindi    

Samsung Tablet Water Damage Repair वाटर डैमेज टैबलेट ऐसे करें ठीकTablet Water Damage Solution in Hindi हमें अपने टैबलेट (Tablet) को वाटर डैमेज (Water Damage) होने से बचाना थोड मुश्किल होता है, जिसका कारण है लैबटेल का स्मार्टफोन के मुकाबल अधिक बडा होना। अगर बारिश की बात करे तो हम अपने फोन को बारिश से बचाने के लिए अपनी जेब मे रख सकते हैं मगर टैबलेट को जेब में रखना थोडा मुश्किल है। हमें टैब को यूज  करते समय बहुत सावधानियों को ध्यान में रखना पडता है। अब अगर जब कभी आपका टैबलेट वाटर डैमेज हो गया तो इसे कैसे ठीक करेंगे आइए जानते है। इस आर्टिकल में हम सैंमसंग टैबटेल वाटर डैमेज सॉल्यूशन (Samsung Tablet Water Damage Solution ) के बारे में बता रहे है। How to Fix Tablet Water Damage Problem in Hindi       

वाटर डैमेज लैबलेट इन तरीको से करें ठीक How to Fix Water Damage Tablet in Hindi   

सैमसंग टैब में पानी जाने पर क्या करें अगर आप सैमसंग कंपनी का कोई भी टैब यूज कर रहे हैं तो हम आपको टैबलेट वाटर डैमेज सॉल्यूशन (Tablet Water Damage Solution in Hindi) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इन तरीकों की मदद से आप अपने वाटर डैमेज टैबलेट को घर बैठे भी ठीक कर सकते है। Tablet Water Damage Solution in Hindi –

Solution1:- टैबलेट स्वीच ऑफ़ करें Switch off Tablet –  

अगर किसी भी कारणवश आपका टैबलेट पानी में गिर जाता है तो सबसे पहले उसे स्विच ऑफ़ करें। और उसे तब तक खोलने का प्रयास न करें जब तक वह पूरी तरह से सूखे नही। अगर हम वाटर डैमेज टैबलेट का पावर ऑन करने की कोशिश करते हैं तो उसके PCB बोर्ड में पानी होने से Short Circuit हो सकता जाता है। और फिर टैब पूरी तरह से बंद यानि Dead भी हो सकता है।    

Solution2:- ऐसेसरीज अलग करें Remove Accessories –

How to Solve Tablet Water Damage-  स्वीच ऑफ़ करने के बाद आपने टैब के सभी ऐसेसरीज जैसे सिम कार्ड मैमोरी कार्ड आदि को बाहर निकालें इसके अलावा टैब मे हेडफोन, चार्जर का इस्तमाल नहीं करें।   

Solution3:- धूप मे सुखाऐं Dry the Tablet –

इसके बाद टैब को धूप में सुखाऐं और हां ध्यान रहे जब आप इसे तेज धूप में सुखाते हैं तो इसे एलसीडी की साइड से उपर को न रखें बैक पैनल को धूप की तरफ करें। इसके अलावा जब यह बहुत तेज गर्म हो जाता है तो फिर ठंडी जगह पर ले जाऐं और फिर दोबारा धूप में सुखाऐं यह प्रक्रिया 8 से 10 बार करें

Solution4:- हैडफोन जैक चार्जिंग पोर्ट साफ करें Clean Headphone Jack and Charging Port –

आपके टैबलेट के अन्दर पानी चार्जिंग पोर्ट या हैडफोन जैक से ही जाता है अब यह सूख जाए तो हैडफोन जैक और चार्जिंग जैक को साफ करना न भूलें। चार्जिंग जैक साफ करने के लिए कॉटन बड में दो बूंद कैरोसिन या पेट्रोल की डालें उसके बाद बड से इसे धीरे-धीरे साफ करने की कोशिश करें ध्यान रहे बड अधिक भीगा हुआ न हो।

Solution5:- चावल में डुबाऐं Dip in the Rice –  

उपरोक्त प्रक्रिया करने के बाद टैबलेट को कच्चे चावल में 10 से 12 घंटे तक डुबाकर रखें। क्योकि चावल में नमी सोखने की क्षमता बहुत अधिक होती है। यह फोन की नमी को सोखने का सबसे अच्छा तरीका है इसके अलावा आप इसके लिए सिलिका जैल का इस्तमाल भी कर सकते है।

घर बैठे वाटर डैमेज टैबलेट रिपेयर करने पर क्या करें सावधानियां Water Damage Repair Tablet: Caution –

वाटर डैमेज टैबलेट (Tablet Water Damage) को बचाने के लिए हम यहां कुछ सावधानियों को बता रहे है। जिनकी मदद से आप इसे खराब होने से बचा सकते है। अगर आप घर बैठे ही इसे ठीक कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान रखना पढेगा।  

  • हेयर ड्रायर से सुखाने पर एक ही जगह हीट न दें।
  • तेज धूप मे बहुत देर तक टैबलेट नहीं रखें।
  • भीगे टैबलेट को चार्जिंग से कनेक्ट नहीं करें।
  • इसे आग के सामने ले जाकर नहीं सुखाऐं।
  • अगर आपको हार्डवेयर लेवल की जानकारी नहीं है तो खुद खोलने का प्रयास न करें।
  • गर्म करने के बाद जब टैबलेट अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तब ही पावर ऑन करें।
error: