Samsung J5 Power Button Not Working मोबाइल फोन पावर बटन ऐसे करें ठीक

सैमसंग मोबाइल  ऑन ऑफ बटन कैसे करें ठीक Galaxy J5 Power Button Not Working Solution in Hindi-

Samsung J5 Power Button Not Working मोबाइल फोन पावर बटन ऐसे करें ठीकSolve Mobile Power Key Not Working, Fix Samsung J5 power button not working issue अगर आप सैंमसंग मोबाइल यूजर हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में Samsung J5 Power Button Not Working प्रॉब्लम को ठीक करने के आसान तरीके के बारे में जानकारी दे रहे है। अक्सर सैमसंग हैंडसेट्स में पावर बटन काम नहीं करने की परेशानी देखी जा सकती है। पावर बटन हार्डवेयर फर्मवेयर या सॉफ्टवेयर से जुडा पार्ट है अगर परेशानी इन दोनो पार्टस में से किसी में भी होगी तो पावर बटन काम नहीं करेगा। सैमसंग मोबाइल में Power Button Not Working प्रॉब्लम होने के अधिकतर चांस हार्डवेयर से संबन्धी परेशानी भी हो सकती है। अगर आपके फोन में पावर बटन की प्रॉब्लम है और आप इसे तुरंत रिसेट करना चाहते हैं तो ऐसा ​बिल्कुछ न करें सबसे पहले आप हमारे द्वारा बताये जा रहे आसान तरीकों को करके Mobile Phone On Off Button Not Working Solution in Hindi-

सैमसंग मोबाइल में पावर बटन प्रॉब्लम होने पर इन तरीको को करें How to Fix Mobile Power Button Not Working Solution in Hindi-

यहां हम मोबाइल में Power Button Not Working समस्या को सुलझाने के लिए कुछ तरीकों के बारे में जानकारी दे रहे है, आइऐ जानते हैं Mobile Power Button Not Working How to Fix It –

तरीका1:- बैटरी चार्ज करें

सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि कहीं आपके फोन बैटरी में पावर कम तो नहीं है, अगर ऐसा है तो आप सबसे पहले फोन की बैटरी को चार्ज करें, इसके बाद मोबाइल को On करने का प्रयास करें।

तरीका2:- पावर बटन से कार्बन हटाऐं

Power Button Not Working Solution – खासतौर पर सैमसंग मोबाइल जैसे जे2,जे5,जे7,जे7 मैक्स में पावर बटन काम नहीं करने का मुख्य कारण पावर बटन में कार्बन आ जाना होता है। इसको ठीक करने के लिए फोन पावर बटन में ऐसिटोन, कैरोसिन या पेट्रोल की कुछ बूंदे डालें और बटन को 30 से 40 बार एक साथ दबाते रहें। प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसे चेक कर सकते है। ऐसिटोन, कैरोसिन या पेट्रोल की बूंदे डालने पर आपके फोन की डिस्प्ले खराब नही होगी फोन में कंपनी की लगी एलईडी स्क्रीन होनी चाहिए। 

तरीका3:- बैटरी से कार्बन हटाऐं

अगर आपके फोन मे पावर बटन काम नहीं कर रहा है तो इसका कारण मोबाइल बैटरी में कार्बन लगा होना भी हो सकता है। बैटरी पिनों से कार्बन हटाने के लिए आप ऐसिटोन, कैरोसिन या पैट्रोल से पिनों को साफ कर सकते है। इसके अलावा किसी नुकीली धातु से पिनो से कार्बन हटा सकते है।

तरीका4:- फोन को रिकवरी मोड में स्टार्ट करें

रिकवरी मोड में बूटिंग सभी हार्डवेयर कंपोनेंट को पावर करेगा लेकिन एंड्रॉइड इंटरफ़ेस लोड नहीं करेगा। इसके बजाए यह एंड्राइड सिस्टम रिकवरी मेनू मोड करता है जिससे आपके पास से चुनने के लिए कई विकल्प हैं। यदि आपका गलैक्सी जे5 सफलतापूर्वक इस मोड में बूट हो सकता है, तो इसका मतलब यह भी है कि हार्डवेयर पार्ट ठीक है। और डिवाइस में किसी प्रकार की सॉफ़्टवेयर या फ़र्मवेयर समस्या चल रह है। जिसे कैश डाला डिलीट कर या मास्टर रिसेट करके ठीक किया जा सकता है।

तरीका5:- ‘बटन सेवियर’ एप्लिकेशन इनस्टॉल करें

अगर आपके सैमसंग फोन या अन्य किसी एंड्राइड फोन में हार्डवेयर से पावर बटन की प्रॉब्लम है तो आप ‘बटन सेवियर’ एप्लिकेशन को डाउनलोड कर इनस्टॉल कर सकते हैं। इसकी मदद से आप सॉफ्टवेयर बटन से ही हार्डवेयर कंट्रोल कर सकते हैं। इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फोन में आसानी से इनस्टॉल कर सकते है। इसमें होम, वॉल्यूम, फोन लॉक आदि जैसे बटन होते हैं। इसमें एक पॉपअप कंट्रोल बटन होता है, जिसके माध्यम से आप फोन में आने वाल किसी भी नोटिफिकेशन को कंट्रोल कर सकते है।

error: