Resistance क्या है Mobile PCB सर्किट बोर्ड में रजिस्टेंस के कार्य

Resistance क्या है इसे कैसे चैक करें What is Resistance How to work it-

Resistance क्या है Mobile PCB सर्किट बोर्ड में रजिस्टेंस के कार्यResistance क्या है? आज हम बात कर रहे हैं मोबाइल फोन पीसीबी में सबसे ज्यादा यूज होने वाले पार्टस रजिस्टेंस Resistor की। Resistance क्या है (what is resistance in hindi)  अगर आप जानना चाहते है Resistance क्या है तो इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी। यहां हम जानेंगे Resistance kya hota hai, Resistance kitne type ke hote hai, Mobile PCB me Resistance ko Kaise Pahchane?

Resistance क्या है मोबाइल पीसीबी में रजिस्टेंस के कार्य What is Resistance How to Work Resistance in Hindi-

Resistance क्या है रजिस्टेंस एक निष्क्रिय दो टर्मिनल विद्युत घटक है जो एक सर्किट तत्व के रूप मे विद्युत प्रतिरोध को लागू करता है। या हम कह सकते है कि मोबाइल पीसीबी या किसी भी इलैक्ट्रानिक सर्किट बोर्ड में लगाये जाने वाला वह कंपोनेंट जिसके द्वारा विद्युत धारा के मार्ग में अवरोध उत्तपन्न किया जाता है  ​रजिस्टेंस कहलाता है। यहां इसके द्वारा उत्तपन्न किये गये अवरोध को रजिस्टेंस कहते है। ​इसे R से प्रदर्शित किया जाता है, इसकी यूनिट ohms होती है। 

सर्किट बोर्ड में रजिस्टेंस को यूज क्यों किया जाता है Use of Resistance in Mobile PCB  

उपरोक्त में हमने जाना Resistance क्या है अ​ब इसके कार्यों को जानते है- पीसीबी बोर्ड में रजिस्टेंस के काम अगर हम मोबाइल फोन सर्किट बोर्ड में रजिस्टेंस के यूज की बात करें तो, आप सभी जानते है किसी भी फोन को चलने के लिए वोल्टेज की आवश्यकता होती है जो कि नार्मली 3.5 वोल्ट से 4.5 तक हो सकती है। मगर मोबाइल फोन के सभी पार्टस एक ही वोल्टेज पर कार्य नहीं करते है। इनमे किसी पार्टस के लिए अधिक वोल्टेज की जरूरत होती है और किसी के लिए कम। अगर किसी Section को कार्य करने के लिए कम वोल्टेज की आवश्यकता होती है तो रजिस्टेंस Resistance इस विद्युत मार्ग मे अवरोध उत्पन्न करने के लिए, या कह सकते है कि Current को कम करने के लिए यूज किया जाता है। इस प्रकार से किसी भी section के विद्युत मार्ग में एक या एक से अधिक Resistance लगाकर पार्टस के आवश्यकतानुसार वोल्टेज सप्लाई हो सकती है।

रजिस्टेंस के प्रकार Type of Resistance in Hindi

सामान्यत: सर्किट बोर्ड में रजिस्टेंस 4 प्रकार के होते है।

  • Simple Resistance
  • Fuse Resistance
  • Code Type Resistance
  • Network Resistance
  • Voltage Dependent Resistance

Simple Resistance — Simple Resistor किसी भी मोबाइल पीसीबी में सबसे अधिक लगे होते है। यह काले रंग के कंपोनेंट होते है, यही कारण है कि इन्हें Thin chip Resistanceभी कहते है। Simple Resistance को बनाने के लिए सिरेमिक पदार्थों का यूज पलती फिल्म के रूप में किया जाता है। यह पदार्थ हैं क्रोमियम ,स्लिवर और कॉच।

Fuse Resistance — मोबाइल पीसीबी बोर्ड में Fuse Resistance विद्युत परिपथ में फ्यूज की भूमिका निभाता है। आवश्यकता से अधिक करेंट मिलने पर यह ओपन हो जाते है।

Code Type Resistance — Code Type Resistance वह कंपोनेंट होते हैं जिनकी बॉडी पर किसी प्रकार का कोर्ड लिखा होता है जैसे R48, R458, R38, R47 etc.

Network Resistance — एक पैकेज में लगाये गये एक या एक से अधिक समान माने के Resistance ग्रुप को Network Resistance कहा जाता है।

Voltage Dependent Resistance — वोल्टेज डिपेंड रजिस्टेंस Resistance Voltage पर निर्भर रहते है। कम करंट पर इसका मान अधिक और अधिक करंट पर इसका मान कम होता है, इसे VDR भी कहते है।

मोबाइल पीसीबी में रजिस्टेंस को कैसे पहचाने How to Identify Resistance in Mobile PCB 

रजिस्टेंस किसी भी मोबाइल फोन के सर्किट बोर्ड में लगे होते है इसकी पहचान इस प्रकार से होती है।

  • रजिस्टेंस मोबाइल फोन की पीसीबी में ब्लैक, ब्लू और ग्रीन कलर के होते हैं।
  • यह मोबाइल फोन पीसीबी पर एक छोटा इलैक्ट्रानिक कंपोनेंट होता है।
  • यह गहरे काले चमकदार कलर के भी होते हैं जिनसे दोनों किनारों पर सफेद कलर की धारी होती है।
  • यह क्वाइल से चपटा और पतला होता है।

रजिस्टेंस को मल्टीमीटर से कैसे चेक करें How to Check Resistance by Multimeter in Hindi

रजिस्टेंस को ​मल्टीमीटर से चेक करने के लिए Multimeter को Beep Mode पर रख कर मीटर की प्रोब को रजिस्टेंस के दोनों सिरों पर रखें अगर Beep के साथ कुछ Reading आती है तो Resistance सही माना जाता है और यदि रिडिंग 1 आती है तो ​रजिस्टर ओपन हो चुका है। 

error: