Refrigerator Not Cooling फ्रीज में कूलिंग नहीं होना करें ये उपाय- हिन्दी में

फ्रीज में कूलिंग प्रॉब्लम ऐसे करें ठीक How to Fix Refrigerator Not Cooling Problem in Hindi

Refrigerator Not Cooling फ्रीज में कूलिंग नहीं होना करें ये उपाय- हिन्दी मेंअगर आप फ्रीज में Refrigerator not cooling Problem से परेशान है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ आसान उपाय बता रहे है, जिनसे आप अपने फ्रीज में कूलिंग की परेशानी से छुटकारा पा सकते है। अगर यह हार्डवेयर का बढा Issue नही है तो आप Refrigerator Not Cooling प्रॉब्लम को घर बैठे भी ठीक कर सकते है। घरों में फ्रीज का उपयोग गर्मियों में अधिक बढ जाता है। ऐसे में लगातार फ्रीज के चलने से कुछ समय के बाद Refrigerator Not Cooling प्रॉब्लम होना कॉमन बात हो जाती है मगर यह यूजर्स के लिए बडी परेशानी बन जाता है, तो आइए जानते हैं Refrigerator not cooling Problem Solution हिन्दी में –

फ्रीज में कूलिंग प्रॉब्लम है कैसे पता करें How to Know My Refrigerator Not Cooling in Hindi

Refrigerator not cold Easy Solution in Hindi- अगर आपके फ्रीज में कूलिंग प्रॉब्लम आ रही है तो आप इस कुछ सावधानियों से ठीक कर सकते हैं मगर आपके फ्रीज में कूलिंग प्रॉब्लम है या नही यह आप कैसे पता करेंगे आइए जानते है-  

  1. सबसे पहले आप अपने फ्रीज के Back side जाली पर उपर की साइट से हाथ रखकर देखें जाली ठंडी है या नहीं। अगर upper side में जाली ठंडी है तो इसका मतलब है रफ्रीजरेटर कंप्रेसर की गैस ब्लाक (Fridge Gas Block) हो गई है।
  2. यहीं अगर फ्रीज के बैक साइड (Back side) में जाली गर्म है तो इसका मतलब है फ्रीज में प्रर्याप्त गैस है। मगर यहां ध्यान देने वाली बात यह है, फ्रीज में कुछ समय पर कंप्रेसर चालु होते रहता है इसके बाद रफ्रीजरेटर भी स्टार्ट होता है जिसके बाद भी जाली हीट (Heat) होती है।

फ्रीज में कूलिंग प्रॉब्लम इन तरीकों से करें ठीक How to Fix Fridge not cold Problem 5 Easy Tips in Hindi

किसी भी घर का एक जरूरी होम अप्लाइंस यानि फ्रीज में जब भी Refrigerator not cooling की परेशानी स्टॉर्ट होती है तो आप हमारे द्वारा बताये जा रहे टिप्स से Refrigerator not cooling प्रॉब्लम को रोक सकते है। जिससे आपके जरूरी खर्चे की भी बजत होगी—

Tips1:-  सबसे पहले आप अपने फ्रिज को किसी समतल जगह पर रखे जिससे की वो हिले नहीं ऐसा करने से फ्रिज का कंप्रेसर अच्छी तरह काम करता है और फ्रीज में कूलिंग बने रहती है।

Tips2:- अपने फ्रिज को दीवार से सटाकर न रखें फ्रिज और दीवार के बीच कम से कम 6 इंच की दूरी होनी चाहिए ऐसा करने से रेफ्रीजरेटर के तापमान में उतार चढाव नहीं होता है।

Tips3:-  अपने फ्रिज को बाहरी गर्मी से भी बचाकर रखें, अगर आपको फ्रिज किचन में रखना जरूरी है तो इसे गैस और माइक्रोवेस से दूर रखें, फ्रिज को ठंडी व हवादार जगह पर रखना चाहिए।

Tips4:-  फ्रिज की समय समय पर सफाई करते रहे कम से कम महिने में 1 बार फ्रीज को बंद कर अच्छी तरह से सफाई करें। सफाई के लिए साफ कपड़े से किसी क्लिंजर की मदद लें इसके बाद फ्रीज बेहतर कूलिंग देगा।  

Tips5:-  अगर आपके फ्रीज के कंडेसर क्वाइल पर धूल जमा है तो यह भी Refrigerator not cooling का कारण है। इसीलिए फ्रिज कंडेसर क्वाइल पर धूल ना जमने दे उसकी समय समय पर सफाई करते रहें।  

Tips6:-  फ्रीज के दरवाजे को बार बार नहीं खोले, अगर आप अपने फ्रीज के दरवाजे को बार बार खोलते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें दरवाजा बार बार खोलने से फ्रीज में स्टोर कूलिंग गैसे में कमी हो जाती है इसके अलावा लीकेज पर भी ध्यान दें चेक करें दरवाजे पर लगी रबर (Fridge Door Rubber) लूज तो नहीं है।

error: