My Computer is Slow How to Speed Up स्लो कंप्यूटर कैसे करे फास्ट

कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढायें How to Fix My Computer is Slow in Hindi-

My Computer is Slow How to Speed Up स्लो कंप्यूटर कैसे करे फास्टMy computer is slow how to speed up it अगर आप अपने कंप्यूटर में हो रही स्लो स्पीड (slow speed) से परेशान हैं तो हम आपको इस पोस्ट में इस समस्या को ठीक करने के आसान उपायों के बारे में जानकारी दे रहे है। हमारा कंप्यूटर सिस्टम फास्ट (Computer Fast) होना बहुत जरूरी है खासतौर पर तब जब आप अपने सिस्टम का उपयोग किसी जरूरी कार्यों के लिए करते है। कंप्यूटर पीसी स्लो (Computer PC Slow) होने की प्रॉब्लम आपने जरूरी फेस की होगी जिसका सॉल्यूशन (Solution) एकमात्र फार्मेट करना ही नहीं है। कुछ अन्य तरीकों से भी हम अपने कंप्यूटर सिस्टम को फास्ट कर सकते है।  My computer is slow how to fix this problem

स्लो कंप्यूटर पीसी स्पीड को फास्ट करने के आसान तरीके How to Fix Slow Computer in Hindi-

My computer is slow how to solve it आपने देखा होगा जब आप अपने कंप्यूटर को स्टार्ट करते हैं तो वह बहुत देर में स्टार्ट ​होता है। इसके अलावा जब कभी आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में काम करते हैं तो इसमें फाइलें बहुत धीरे से ओपन होती है और इंटरनेट सफ्रिंग के दौरान भी सिस्टम बहुत स्लो वर्क करता है। अगर इस प्रकार की समस्याऐं आपके लैपटॉप/ कंप्यूटर में हो रही है तो इसका मतलब है आपका Computer System Slow काम कर रहा है। इसे फास्ट (Fast) करने के लिए आप नीचे बताऐ जा रहे तरीकों को करें। My computer is slow easy solution in Hindi  

तरीका1:- अनचाहे ऐप अनइंस्टॉल करें 

अगर आपने अपने सिस्टम में अनचाहे ऐप इनस्टॉल किए हैं तो सबसे पहले इन्हें अनइंस्टॉल (uninstall) करें। जब आपके सिस्टम में बहुत सारे ऐप इनस्टॉल हो जाते हैं तो यह सिस्टम की स्टोरेज (System Storage) और रैम (RAM) को प्रभावित करती हैं जिससे आपका कंप्यूटर स्लो (Computer Slow) हो जाता है। इस प्रकार के ऐप्लीकेशन को अनइंस्टॉल करने के लिए Start> Control Panel> Program and Features पर जाऐं।

तरीका2:- Recycle Bin को खाली रखे

My computer is slow how to fast जब हम कंप्यूटर पर कुछ भी डिलीट करते हैं तो यह सभी फाइलें Recycle Bin में चले जाती हैं यानि वह हमारे सिस्टम से पूरी तरह से डिलीट नही हुई होती है। इसलिए Recycle Bin को हमेशा Clear रखे। अगर आप चाहते हो कि डिलीट की जाने वाली फाइल Recycle Bin में स्टोर न होकर पूर्ण रूप से डिलीट हो जाए तो इसके लिए आप Delete किए जाने वाले फाइल फोल्डर को Shift+Delete Button के साथ डिलीट करें।    

तरीका3:- स्टार्टअप प्रोग्राम डिसेबल करें  

My computer is slow how to increase speed जब आप अपने सिस्टम को ओपन करते हो तो आपके ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) को लोड होने में टाइम लगता है जिसका कारण है विन्डो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ शुरू होने वाले प्रोग्राम, जिसे कहा जाता है स्टार्टअप प्रोग्राम (Startup program), हमें स्पीड बढ़ाने के लिए जो काम के प्रोग्राम नहीं होते है उन्हें डिसेबल करना होता है। इसे डिसेबल करने के लिए Windows + R > Type “msconfig” > System Configuration > Start up. स्टार्टअप में जाने के बाद अब आप जिस प्रोग्राम को डिसेबल करना चाहते हैं उसमें से मार्क हटाऐं और OK कर दें। 

तरीका4:- डिस्क क्लीनप यूज करें

हमारे कंप्यूटर पर बहुत सी ऐसी फाइलें होती है जो काम नहीं करती है जिनका किसी भी प्रकार से यूज नहीं होता है। सिस्टम में बहुत सी Installation Files ऐसी होती हैं जो Software Uninstall करने के बाद भी सिस्टम में रह जाती है। इस प्रकार की Unnecessary Files आपके हार्ड डिस्क स्पेस (Hard disk space) को घेर लेती है और पीसी लैपटॉप को भी स्लो कर देती है। इसलिए इस प्रकार की फाइलों को Clean करना ज़रुरी है। आप Disk Cleanup की मदद से इन Files को आसानी से क्लीन (Clean) कर सकते है।

तरीका5:- टेम्पररी फाइलों को डिलीट करें

कंप्यूटर फाइलों इंटरनेट आदि Use करने से आपके सिस्टम में टेम्पररी (Temporary File) डम्प फाइलें (Dump Files) स्टोर होते रहती है, जो आपके सिस्टम को स्लो (Slow) कर देते है। कंप्यूटर से टेम्पररी फाइलों को हटाने के लिए रन बार (Run Bar) में Windows + R > %temp% टाइप करें अब आपके सामने सभी टेम्पररी, डम्प फाइलें ओपन होंगी जिन्हें सलेक्ट कर Shift + Delete से हटाऐं। 

error: