मोबाइल डाटा ऐप को एसडी कार्ड में कैसे भेजें Move Data Apps to SD Card

मोबाइल गेम फोटो वीडियो ऐप् मैमोरी कार्ड में कैसे करें सेव Save Apps Photo Video Data to Memory card

मोबाइल डाटा ऐप को एसडी कार्ड में कैसे भेजें Move Data Apps to SD Cardमोबाइल डाटा ऐप को एसडी कार्ड में कैसे सेव करें? Mobile Apps Save to SD Card in Hindi मोबाइल फोन में स्टोरेज कैसे बढायें Mobile me Storage kese Badaye? मोबाइल डाटा ऐप ko External Divice me kese save karte hai इंटरनल मैमोरी भरने पर क्या करें आप जानते हैं हमें मोबाइल फोन में इंटरनल स्पेस की जरूरत तो पढ ही जाती है मोबाइल यूज करने के  दौरान Internal  memory Full बहुत जल्दी हो जाती है। इसलिए हमें जानना जरूरी है मोबाइल डाटा ऐप को चिप मैमोरीकार्ड में कैसे सेव करते हैं. मोबाइल फोन में बहुत सारे फीचर्स ऐप्स दिये गये होते हैं जिनको चलाने के लिए हमारे मोबाइल फोन में प्रयाप्त जगह का होना भी जरूरी है। इसके लिए हमें अपने इंटरनल डाटा और ऐप्स को मैमोरी कार्ड में सेव करने की जरूरत भी पढती है तो आइए जानते हैं मोबाइल फोटो वीडियो और ऐप को एसडी कार्ड में सेव कैसे करें Mobile Photo Video aur app ko SD Card me Kese Kare Save-

मोबाइल फोन में स्टोरेज कैसे बढायें How to Increase Phone Storage in Hindi?

मोबाइल फोन की रैम कैसे बढायें  जैसा कि आप सभी जानते हैं मोबाइल फोन में स्पेस बढाने की जरूरत तो पड ही जाती है क्योंकि मोबाइल फोन यूज करते करने हमारे स्मार्टफोन में जरूरी डाटा इतना अधिक बढ जाता है जिसे हम डिलीट तो नहीं कर सकते मगर एसडी कार्ड में मूव कर सकते हैं। मोबाइल फोन की स्टोरेज भरने के बहुत कारण हैं जैसे हमारे स्टोरेज में अधिक फोटो, वीडियो, ऐप्स मोबाइल डाटा ऐप अधिक मात्रा में भर जाना। मोबाइल स्टोरेज के अधिक भर  जाने से हमारे मोबाइल फोन में हैंग होने की समस्या भी शुरू हो जाती है। मगर कभी कभी हमारे कुछ फोटो, वीडियो, गेम आदि इतने जरूरी होते हैं कि हम उन्हें डिलीट नहीं कर सकते इसके लिए हमें उन्हें मैमोरी कार्ड में मूव करने की जरूरत पढती हैं Internal Storage kese kare khali?

ऐप को मैमोरी कार्ड में सेव कैसे करें How to save install App in Memory card in Hindi

How to Export App to memory SD card अब हम आपको बताने वाले हैं कि मोबाइल डाटा ऐप Android App ko SD card me kese save kare? अगर आप एंड्राइड यूजर्स हैं तो आप जानते होंगे कि Play Store se App Downloading Install kese karte hai?? और आप ये भी जानते होंगे कि Install App हमेशा हमारे फोन मैमोरी में जाकर सेव हो जाते हैं, जिससे हमारे फोन की मैमोरी जल्दी फुल हो जाती है। इसके लिए हमें यह जानकारी होनी चाहिए कि मोबाइल ऐप को मैमारीकार्ड में ट्रांसफर कैसे करते हैं Mobile App ko memory card me transfer kese karte hai? क्योंकि जब हम अपने इनस्टॉल ऐप को एसडी कार्ड में मूव करते हैं तो हमारे फोन की मैमोरी खाली हो जाती है. मोबाइल फोन के ऐप्स को एसडी कार्ड में कैसे सेव करते हैं मोबाइल डाटा ऐप एसडी कार्ड में कैसे सेव करते हैं Mobile App ko chip me kese save kare?  इसकी जानकारी हम आपको यहां देने जा रह हैं। इस जानकारी में हम आपको बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप की मदद के बिना ऐप्स को एसडी कार्ड में सेव करने की जानकारी देंगे आइए जानते हैं कैसे करें स्मार्टफोन ऐप को एसडी कार्ड में सेव kese kare Smartphone Application ko SD card me move?

मोबाइल ऐप गेम्स को मेमोरीकार्ड में सेव करने का तरीका How to Save  Mobile Games Apps in Memory card in Hindi

मोबाइल डाटा ऐप को एसडी कार्ड में कैसे करें सेव? Mobile Internal Data app ko SD Card me kese kare save मोबाइल फोन के गेम ऐप को चिप में सेव करने के लिए हमें हपने मोबाइल फोन में कुछ आसान से स्टेप को करना होगा।

स्टेप1- मोबाइल फोन की सेटिंग में जाऐं.

स्टेप2- सेटिंग को ओपन कर एप्स पर जाऐं.

स्टेप3- डाउनलोड ऐप्स को ओपन करें.

स्टेप4- अब आपके सामने डाउनलोड की हुई सभी ऐप्स की लिस्ट आ जाएगी.

स्टेप5- अब आप उस ऐप्लीकेशन का चुनाव करें जिसे आप अपने एसडी कार्ड में सव करना चाहते हैं.

स्टेप6- ऐप को ओपन करें.

स्टेप7- अब आपके सामने स्टोरेज का विकल्प आएगा.

स्टेप8- मूव टू एसडी कार्ड पर टच करें.

स्टेप9- आपकी सलेक्टेड ऐप्लीकेशन एसडी कार्ड में मूव हो जाएगी.

मोबाइल फोन में स्पेस कैसे बनाऐं How to Increase Mobile Space in Hindi

Mobile me Space kese badayen? जब हम कोई नयां फोन खरीद के लाते हैं तो उस समय हमारे मोबाइल फोन में प्रयाप्त स्पेज मौजूद होता है Mobile Phone me Jagh kese Badaye? मगर कुछ समय तक मोबाइल चलाने के बाद हमारे स्मार्टफोन की स्टोरेज भरने लगती है मोबाइल फोन की स्टोरेज में जगह बनाने की जरूरत हमे कुछ समय के बाद पढने लगती है जिसके कारण मोबाइल फोन स्लो स्पीड की समस्या भी शुरू हो जाती है या फिर मोबाइल हैंग करने लगता है। इससे बचने के लिए हमारे सामने बस दो ही विकल्प बचते हैं मोबाइल फोन में से डाटा डिलीट करना Mobile data Apps Delete karna दूसरा मोबाइल फोन का डाटा को एसडी कार्ड में मूव करना Mobile ke Sabhi Apps ko SD Card  me Save Move Karna डेटा डिलीट करने से हमारे समस्या का समाधान तब होता है जब हमारे फोन में जरूरी डेटा न हो और अगर हमारे फोन में कुछ जरूरी फोटो, वीडियो, गेम्स, ऐप्स आदि हैं तो हम उन्हें डिलीट भी नहीं कर सकते है इसके लिए हमें हमारे सामने बच एक ही विकल्प बचता है इन सभी डेटा को अपने फोन के एसडी कार्ड में सेव कर दिया जाए इसके लिए हमने आपको उपरोक्त में ऐप्स और गेम को एसडी का में कैसे सेव करें के बारे में जानकारी दी थी। अब हम आपको फोटो वीडियो को एसडी कार्ड में कैसे सेव करते हैं के बारे में जानकारी देते है आइए जानते हैं मोबाइल फोन में इटरनल मैमोरी कैसे बढायें Mobile me Internal Memory Kese Badaye?

फोटो वीडियो को एसडी कार्ड में सेव कैसे करें Internal Photo Video ko SD Card me Save karna

Save internal Image to SD Card फोटो वीडियो को एसडी कार्ड में सेव करने के लिए हमें अपने मोबाइल फोन में कुछ आसान स्टेप्स को करना होता है जिसके बाद हम आसानी से अपने इंटरनल डेटा को एक्सटर्नल में सेव कर सकते हैं Internal Data ko External me kese save move kare-

स्टेप1- सबसे पहले मोबाइल फोन के फाइल मैनेजर में जाऐं.

स्टेप2- फाइल मैनेजर को हम प्ले स्टोर से भी इनस्टॉल कर सकते हैं.

स्टेप3- फाइल मैनेजर को ओपन करें.

स्टेप4- DCIM फोल्डर को ओपन करें.  

स्टेप5- कैमरा फोल्डर को ओपन करें.  

स्टेप6- कैमरे के अन्दर आपके सभी फोटो वीडियो फाइलें दिखाई देने लगेंगी.

स्टेप7- डाटा को सेलेक्ट कर मूव करें.   

स्टेप8- एसडी कार्ड पर जाऐं फोल्डर बनाऐं.

स्टेप9- मीडिया फाइल को पेस्ट करें.  

स्टेप10- इसी प्रकार से आप अपने सभी इंटरनल में सेव डेटा को सलेक्ट कर मूव करके एसडी कार्ड में पेस्ट सेव कर सकते हैं.  

कॉन्टेक्ट नम्बर को एसडी कार्ड में कैसे करें सेव How to Save Contact Number to SD Card

Export Contact Number to SD card – आजकल दुनियां में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या तेजी से बढ रही है मोबाइल फोन में 2 से 3 सिम के लिए विकल्प मौजूद हैं जाहिर ही बात ही अब सभी यूजर्स के पास दो-दो मोबाइल नम्बर रहते हैं। अब हमें किसी एक व्यक्ति के दो-दो मोबाइल नम्बर भी अपने मोबाइल फोन में सेव करने होते हैं लेकिन हमारे मोबाइल फोन  में मोबाइल नम्बर को सेव करने के लिए भी एक सीमा बनी होती हैं यानि हम 200 – 300 या 500 से अधिक नम्बर अपने मोबाइल फोन में सेव नहीं कर सकते है कॉन्टेक्ट नम्बर मोबाइल फोन का एक अहम हिस्सा ही गौर से देखा जाए तो मोबाइल फोन का विशेष प्रयोग तो हम संपर्क करने के लिए ही करते हैं जिसके लिए हमारे पास संपर्क करने वाले व्यक्ति का मोबाइल नम्बर होना चाहिए अब कभी कभी हमारे मोबाइल फोन में कोई प्रॉब्लम आ जाती है या फिर हमें उसे Hard Reset या Software करने की जरूरत भी पढ जाती है इस स्थिति में हमारे सभी कॉन्टेक्ट नम्बर भी डिलीट हो जाते हैं। इसके लिए हमें जरूरत होती है समय समय पर मोबाइल नम्बर को मैमोरी कार्ड में ट्रासफर करने की कॉन्टेक्ट नम्बर को एसडी कार्ड में मूव करने के लिए हमें हमें कुछ आसान स्टेप्स को इस्तमाल करना होता है, तो आइए जानते हैं मोबाइल कॉन्टेक्ट नम्बर को मैमोरी कार्ड में कैसे सेव करें.

मोबाइल नम्बर को एसडी कार्ड में कैसे करें ट्रांसफर Mobile Number ko SD Card me kese transfer kese kare.

Contact Number ko Memory Card me kese Save move kare मोबाइल नम्बर को चिप में सेव करने के लिए निम्न स्टेप्स को करें.

स्टेप1- कॉन्टेक्ट ऐप को Open  करें.  

स्टेप2- सबसे उपर राइट साइड पर तीन डॉट्स बने होंगे.  

स्टेप3- उनमें से एक्सपोर्ट वाले विकल्प पर जाऐं उसे ओपन करें.

स्टेप4- अब आपके सामने 4 विकल्प आऐंगे.

  • सिम कार्ड
  • इंटरनल स्टोरेज
  • एसडी कार्ड
  • यूएसवी स्टोरेज

स्टेप5- इनमें से आप एसडी कार्ड विकल्प को चुनें.

स्टेप6- इसके बाद आपके सारे कान्टेक्स एसडी कार्ड में सेव होने लगेंगे इस प्रक्रिया को 100 प्रतिशत तक पूरी होने दें.

इसके लिए आपके स्मार्टफोन में एसडी कार्ड का होना जरूरी होता है। 

F.A.Qs

प्रश्न1- मोबाइल मैमोरी फ्री करने के लिए क्या करें Mobile Memory Free kese kare?

उत्तर-  Mobile Data App ko SD Card me Save karna – मोबाइल डाटा ऐप को मैमोरीकार्ड में कैसे करें सेव अनचाहे ऐप्स को अनइंस्टाल करें, फोटो वीडियो को मैमोरी कार्ड में मूव करें अनचाहे फोटो वीडियो को डिलीट कर दें मोबाइल फोन में अधिक हेवी गेम न रखें।

प्रश्न2- स्मार्टफोन इंटरनल मैमोरी में जगह कैसे बनाऐं Smartphone Internal memory me Space kese banaye?

उत्तर- स्मार्टफोन में इंटरनल मैमोरी बढाने के लिए स्मार्टफोन के ऐप्स फोटो वीडियो को एसडी कार्ड में सेव करें।

प्रश्न3- मोबाइल नम्बर को एसडी कार्ड में कैसे सेव करें Mobile Number ko SD card me kese save kare?

उत्तर- मोबाइल नम्बर को एसडी कार्ड को सेव करने के लिए कॉन्टेक्ट सेटिंग में जाऐं एक्सपोर्ट विकल्प से कॉन्टेक्ट को एसडी कार्ड में मूव करें।

प्रश्न4- ऐप को एसडी कार्ड में कैसे सेव करें App ko SD Card me kese save kare?

उत्तर- Apps ko SD Card me save move karna ऐप्लीकेशन को एसडी कार्ड में सेव करने के लिए मोबाइल सेटिंग में जाऐं ऐप्स विकल्प को ओपन करें मूव टू एसडी कार्ड पर टच करें।

प्रश्न5- क्या स्टोरेज फुल हो जाने पर मोबाइल हैंग करता है Kya Storage Full Ho Jane Par Mobile Hang karta hai?

उत्तर- हां, स्टोरेज फुल हो जाने पर मोबाइल फोन की स्पीड भी स्लो हो जाती हैं मोबाइल हैंग करने लगता है इसके लिए हमें मोबाइल फोन में प्रयाप्त स्पेस बचाके रखना चाहिए।

प्रश्न6- गेंम को मैमोरी कार्ड में कैसे सेव करें Mobile Games ko SD Card me kese save kare?

उत्तर- Save game Application to Memory SD card – मोबाइल गेम को मैमोरीकार्ड में सेव करने के लिए सेटिंग में ऐप्स पर जाऐं गेमिंग ऐप को सेलेक्ट करें स्टोरेज विकल्प पर जाकर एसडी कार्ड में मूव करें।

प्रश्न7- मोबाइल डाटा को चिप कार्ड में कैसे मूव करें Mobile Data ko Chip me kese move save kare?

उत्तर- मोबाइल डाटा मीडिया फाइलों को मूव करने के लिए फाइल मैनेजर में जाऐं, ऐप्लीकेशन के लिए हमें सेटिंग में ऐप्लीकेशन विकल्प को चुनना होगा।

प्रश्न8- कॉन्टेक्ट नम्बर को चिप में कैसे मूव करें Contact Number ko Chip me Kese Save kare?

उत्तर- Save Contact to Memory SD Card कॉन्टेक्ट नम्बर को चिप में Export करने के लिए कॉन्टेक्ट सेटिंग पर जाऐं।

error: