Mobile Wifi Not Working फोन में वाइफाई नहीं चल रहा है ऐसे करें ठीक

मोबाइल में वाईफाई नहीं चलना कैसे करें ठीक How to Fix Mobile Wifi Not Working in Hindi  

Mobile Wifi Not Working फोन में वाइफाई नहीं चल रहा है ऐसे करें ठीक How to Fix Mobile WiFi Signal Problem अगर आप अपने फोन में WiFi Not Working की वजह से परेशान है तो हम आपको इस समस्या को ठीक करने के तरीकों के बारे में बता रहे है। हमें अपने फोन को वाईफाई से कनेक्ट करने की जरूरत तो पढते रहती है। मगर कभी कभी हमारे फोन में वाईफाई कनेक्टिविटी प्रॉब्लम हो जाती है (WiFi Not Working Problem), फोन वाईफाई से कनेक्ट होता है और फिर कुछ देर के बाद डिस्कनेक्ट हो जाता है जिससे वाई फाई राउटर और फोन के बीच संपर्क टूट जाता है।

फोन में वाईफाई नहीं चलने के कारण Mobile Wifi Not Working Reason in Hindi

किसी भी फोन में (WiFi Not Working) के बहुत कारण हैं। जैसे यह समस्या हार्डवेयर से संबधी भी हो सकती है और सॉफ्टवेयर से संबधी भी। अगर समस्या हार्डवेयर से है तो इसके लिए आपको अपने फोन को किसी अच्छे सर्विस सेंटर से रिपेयर करना पढेगा और समस्या कुछ और है तो आप इसे घर बैठे भी ठीक कर सकते है। वाईफाई प्रॉब्लम ठीक (WiFi Not Working) करने से पहले हमें यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि समस्या हमारे फोन में है या फिर वाईफाई राउटर में।  

स्मार्टफोन में वाईफाई कनेक्शन ठीक करते के तरीके How to Fix Mobile WiFi Not Connectivity Problem in Hindi

यदि आपके फोन में वाई-फाई कनेक्शन की समस्या है तो यहां कुछ आसान उपाय दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप फोन में Wifi disconnect Problem, WiFi Not Working Problem को ठीक कर सकते है। वाईफाई का इस्तमाल हम डाटा से​यरिंग के लिए करते है। यदि आप एंड्राइड यूजर हैं आपके फोन में वाईफाई नहीं चलने की समस्या है तो आप इन तरीकों को करें-

फोन में वाईफाई कनेक्शन चेक करें Check Wi-Fi Connection

सबसे पहले आप अपने फोन मे कनेक्शन सेटिंग्स को चेक करे देखें कि फोन में वाईफाई ऑन है या नहीं। कई बार हम फोन में वाईफाई को ऑफ करके दोबारा ऑन करना भूल जाते है। यही आप गलती से फोन में वाईफाई को ऑन करना भूल गये हैं तो इसे दोबारा ऑन करें।

मोबाइल फिटिंग चेक करें Check Mobile Fitting   

आपके फोन में फिटिंग लूज हो रही है तो यह भी फोन में वाईफाई नहीं चलने का कारण है। दरअसल हमारे फोन की पीसीबी में लगा ऐंटिना हमारे फोन की बाडी में बने नेटवर्क एंटिंना से कनेक्ट होता है अगर इन दोनो के बीच लूज ​फिटिंग होने की वजह से गैप आता है तो फोन में वाईफाई नेटवर्क पहुचने बंद हो जाते है। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन में लगे स्क्रू को टाइट करवा लें।

वाईफाई पासवर्ड दोबारा डालें Re-Enter WiFi Password 

अगर बार बार कनेक्ट करने के बाद भी फोन में वाईफाई कनेक्ट नहीं हो पा रहा है तो डिस्कनेक्ट करके वाईफाई पासवर्ड को दोबारा डालकर कनेक्ट करें।

राउटर को चेक करें Check Router

अब आप अपने वाई-फाई राउटर को चेक करें अगर आपका फोन राउटर से बहुत दूरी में है तो फोन को राउटर के नजदीक ले जाऐं। इसके अलावा आप अपने फोन को किसी अन्य राउटर से भी कनेक्ट करके देखें जिससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि समस्या आपके फोन में है या ​फिर राउटर में।

फोन और राउटर को रिबूट करें Reboot Phone and Router

जब भी फोन वाई-फाई से कनेक्ट नहीं करता है तो हमेशा राऊटर में ही कमी नज़र आती है। हो सकता है कि आपके फोन में कुछ परेशानी हो। यदि कई बार कोशिश करने के बाद भी यह कनेक्ट नहीं हो रहा है तो फोन और राऊटर दोनों को रिबूट करें, यह तरीका अधिकतर काम करता है।

फोन को रिसेट करें Reset Phone

अगर किसी भी तरीके को करने के बाद भी फोन में वाईफाई नहीं चल रहा है तो फोन के डाटा को सुरक्षित करके आप फोन को फैक्ट्री डाटा रिसेट करें। ऐसा करने से आपका फोन नए सिरे से काम करना सुरू करेगा।

फोन की कैश फाइलों को हटाऐं Clear Cache File

अपने फोन की कैश फाइलों को हटा दें और इसे रिस्टार्ट करके वाईफाई से कनेक्ट करें।

error: