Mobile Phone Speaker not working जाने फोन स्पीकर कैसे करें ठीक

मोबाइल में स्पीकर ऐसे करें ठीक How to Fix Phone Ear Speaker not working in Hindi

Mobile Phone Speaker not working जाने फोन स्पीकर कैसे करें ठीकSpeaker Sound not working Solution in Hindi, Phone Speaker not working how to fix मोबाइल फोन में किसी न किसी प्रकार की परेशानी तो आते रहती है। जैसे मोबाइल में टच प्रॉब्लम, मोबाइल गर्म होना, मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम, मोबाइल माइक प्रॉब्लम आदि इस प्रकार की परेशानी मोबाइल में आते रहती है। अब अगर परेशानी आपके स्मार्टफोन के स्पीकर से जुडी है तो परेशानी होना  स्वभाविक है (Speaker not working problem) मोबाइल स्पीकर एक ऐसा Part होता है जिससे कॉलिंग के दौरान एक अहम रोल होता है। यदि आपके में Speaker not working problem है तो कॉलिंग के दौरान आवाज आपके कानों तक नहीं पहुच पाती है। Speaker को Earpiece भी कहा जाता है यह मोबाइल फोन के सबसे ऊपर Top Side में लगा होता है। तो आइए जानें मोबाइल स्पीकर और सॉल्यूशन Mobile Speakers Not Working Solution in Hindi –   

मोबाइल स्पीकर प्रॉब्लम के प्रकार Type of Mobile Speaker Problem in Hindi

हमारे मोबाइल फोन में Speaker not working problem अलग- अलग प्रकार की हो सकती है जैसे कॉलिंग के दौरान स्पीकर में बिल्कुल आवाज नहीं आना, स्पीकर में धीरे से आवाज आना, स्पीकर में साफ आवाज नहीं आना आदि। अगर इस प्रकार की समस्या आपके फोन में हो रही है तो इसका मतलब है आपके फोन में Speaker not working problem हो रही है। इस समस्या को घर बैठे भी ठीक किया जा सकता है बस शर्त यह है कि प्रॉब्लम आपके पीसीबी PCB ( से न हो।

फोन में स्पीकर घर बैठे कैसे करें ठीक How to Fix Mobile Speaker Now  Working Problem in Hindi

फोन में Speaker not working problem अगर फोन मदरबोर्ड से नहीं है तो यह समस्या घर बैठे भी ठीक की जा सकती है इसके लिए आप दिए गये स्टेप्स को फॉलो करें Speaker Sound not working Solution –   

स्टेप1:- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की वॉल्यूम सेटिंग चेक करें। वॉल्यूम सेटिंग में गड़बड़ी के कारण भी स्पीकर से आवाज नही आने की परेशानी आ सकती है। इसलिए सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि मोबाइल साइलेंट और वाइब्रेट मोड पर तो नहीं, अगर ऐसा है तो इसे चेंज करके देखें।

स्टेप2:- अगर स्पीकर के आगे धूल या मिट्टी जमी है तो उसे साफ कर दें। स्पीकर के आगे धूल जमा होने से ध्वनी अवरोधित होती है और उसके बाद हमें आवाज कम सु​नाई देती है।  

स्टेप3:- यह भी सुनिश्चित करें कि परेशानी आपको कॉल करने वाले के माइक में तो नहीं है। इसके लिए आप अपने फोन से नेटवर्क कस्टमर केयर सेंटर या फिर अपने किसी अन्य फ्रेंड को कॉल करके देखें और आवाज की जांच करें।

स्टेप4:- चेक करें अगर आपके मोबाइल फोन में लूज फिटिंग है तो स्पीकर काम करना बंद कर देता है। जिसका कारण है स्पीकर का Mobile PCB मे Speaker Point से कनेक्ट नहीं होना। अगर आपके फोन में लूज फीटिंग हुई है तो इसे टाइट करें।

स्टेप5:- उपरोक्त तरीकों को करने के बाद भी परेशानी दूर नहीं हुई है तो हो सकता है यह परेशानी सॉफ्टवेयर संबन्धी हो अगर फोन में कोइ सॉफ्टवेयर अपडेट आया है तो अपडेट करें और नया ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन पर डिवाइस को अपग्रेड करें समस्या हल हो जाएगी।    

स्टेप6:- इन सब तरीको को करने के बाद भी समस्या बरकरार बनी है तो यह एक हार्डवेयर फॉल्ट हो सकता है जिसमें आपके स्पीकर को बदलकर चेंज करना होगा अगर आप अपने फोन को खोलने में सक्षम है तो स्पीकर चेंज करके देखें।

error: