Mobile Camera Kharabi मोबाइल कैमरा परेशानी Mobile Camera Not Work

मोबाइल कैमरा प्रॉब्लम ऐसे करें ठीक Mobile Camera Problem Solution 10 Easy ways

Mobile Camera Not WorkMobile Camera Not Work Problem होने पर हम अपने किसी भी स्मार्टफोन में कैमरे का इस्तमाल नहीं कर सकते हैं. मोबाइल फोन के कैमरे की बात करें तो आज अधिकतर लोग अपने नये फोन को खरीदते समय कैमरे का विशेष ध्यान रखते हैं क्योंकि लोग अपने स्मार्टफोन को इस्तमाल करते समय अधिकतर यूज कैमरे का करते हैं।

Mobile Camera Not Work – आज मार्केट में बेहतर से बेहतर स्मार्टफोन कैमरा फीचर्स प्रोवाइड करने वाली स्मार्टफोन कंपनीयां हैं। मोबाइल कैमरे का इस्तमाल हम बहुत जगह पर करते हैं अब अगर हमारे स्मार्टफोन के कैमरे में चलते चलते या किसी अन्य कारणों से Mobile Camera Problem आ जाती है तो हम Mobile Camera Problem kese theek karen क्या करेंगे। मतलब हमारे स्मार्टफोन का कैमरा खराब हो जाये तो हम Mobile Camera Problem aane par kya karen? हमारे सामने विकल्प वचता है सर्विस सेंटर ले जाने का फिर वही महंगा खर्चा. मगर धबराने की जरूरत नहीं है हम आपको बताने वाले हैं अपने मोबाइल फोन में आई कैमरे की प्रॉब्लम को ठीक करने के आसान से उपाय (How to Fix Smartphone Camera Problem In Hindi) जिनके द्वारा आप अपने Mobile Camera Not Work की प्रॉब्लम को आसानी से ठीक कर सकते हैं। 

कैसे आती है मोबाइल फोन में कैमरा प्रॉब्लम Mobile Camera Not Work Reason –

हमारे फोन में Mobile Camera Not Work करने पर हम बहुत परेशान हो जाते हैं क्योंकि कैमरा हमारे स्मार्टफोन का एक मेन फीचर होता है। अब सवाल ये उठता है कि स्मार्टफोन मे कैमरे की परेशानी किन किन कारणों से आती है? तो इसके लिए जवाब है कि कैमरे की प्रॉब्लम आने के विभिन्न कारण हो सकते हैं जैसे गिरने से, पानी मे गिरने से, कैमरे में स्क्रैच आ जाने से, या कभी कभी यह समस्या चलते चलते भी आ जाती है. इसके अलावा अन्य और कारण भी हो सकते हैं जिनके द्वारा हमारे स्मार्टफोन में Mobile Camera Not Work की प्रॉब्लम आ सकती है।

कैमरे की प्रॉब्लम के दो मुख्य कारण Mobile Camera Problems Solutions –

मोबाइल में कैमरे की प्रॉब्लम के दो मुख्य समस्यायें होती है Camera Hardware Problem और Camera Software Problem जब हमारे स्मार्टफोन में हार्डवेयर से कैमरे की प्रॉब्लम आती है तो इस दौरान हमारे स्मार्टफोन मे समस्या किसी प्रकार से गिरने और टूटने से आ सकती है या फिर कैमरे के लैंस में पानी के जाने से भी आ सकती है इसके अलावा हार्डवेयर इस्यू में कैमरे की प्रॉब्लम मदरबोर्ड पर आने वाली प्रॉब्लम के द्वारा भी हो सकता है। अब जो दूसरा मुख्य कारण होता है सॉफ्टवेयर इस्यू इस प्रकार की प्रॉब्लम में हमारे स्मार्टफोन में कैमरे की समस्या चलते चलते भी आ जाती है जिसका कारण स्मार्टफोन का हैंग होना और रैम और इंटरनल मैमोरी का पूरी तरह से फुल होना भी हो सकता है इसके अलावा कैमरे की सेटिंग और कैमरे के आइकन का गायब हो जाना भी होता है (How to Create Smartphone Camera Icon In Hindi)।

कैमरे की हार्डवेयर प्रॉब्लम को कैसे करें ठीक How to Fix Camera Problem Hardware Reason –

जैसा कि हमने उपरोक्त में बताया था कैमरे की प्रॉब्लम हार्डवेयर फाल्ट की वजह से भी आती है जिसका मुख्य कारण गिरना, कैमरे में पानी जाना, या फिर कैमरे में स्क्रेच आने के अलावा मदर बोड की प्रॉब्लम तो अब हमारे सामने यह सवाल आता है कि अगर इन कारणों से हमारे फोन में प्रॉब्लम आती है तो हम उसे कैसे ठीक करेंगे (How to Fix Camera Hardware Problems in Hindi)?

इसे भी पढ़ें –

सॉल्यूशन 1: मोबाइल फोन के गिरने से हमारे स्मार्टफोन कैमरे में प्रॉब्लम आने से उसका लेंस टूट सकता है या फिर कैमरे का सप्लाई जैक निकल सकता है जिसे टूल्स होने पर इसे हम खुद भी ठीक कर सकते हैं कैमरे के सप्लाई जैक को उसकी जगह पर ठीक से कनेक्ट कर दें.

सॉल्यूशन 2: बैक पैनल पर धू या मिट्टी के कण आ जाने से उसमें फोटो साफ नहीं आती इसलिए सर्वप्रथम कैमरे के आगे लगी हुई धूल को अच्छी तरह से किसी Soft कपडे से साफ कर दें.

सॉल्यूशन 3: मोबाइल ओपन हो जाए तो : कैमरे के आगे छोटे से लैंस प्वाइंट को किसी कोमल कपडे से साफ करें.

सॉल्यूशन 4: कैमरे में पानी जाने पर उसे धूप में ठीक से सुखा लें. 

सॉल्यूशन 5: बैक पैनल पर ग्लास पर आए स्क्रैच को बदल लें.

सॉल्यूशन 6: कैमरे को पर किसी नुकीली चीज का प्रयोग नहीं करें.

सॉल्यूशन 7: बैक पैनल पर बनें कैमरे वाले ग्लास को समय समय पर साफ करते रहें.

कैमरे के लिए सॉफ्टवेयर संबन्धी प्रॉब्लम Camera Problem Software Reason –

Mobile Camera Not Work – कैमरे की प्रॉब्लम हार्डवेयर के अलावा सॉफ्टवेयर की वजह से भी आती है सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम में कैमरे का एरर दिखाना, कैमरा आइकन का गायब हो जाना जैसे प्रॉब्लम आती है। हम आपको कैमरे में आने वाली और अन्य समस्याओं के बारे में और उनको ठीक करने के आसान से उपाय बता रहे हैं।

प्रॉब्लम : स्क्रीन ब्लैक आउट How to Solve Camera Screen Black Out Problem

अक्सर कई बार देखने को मिलता है कि जब हम अपना कैमरा आन करते है और हमारे स्मार्टफोन की पूरी स्क्रीन ब्लैक हो जाती है। यह एक प्रकार की सॉफ्टवेयर समस्या है Kese Theek Karen Camera Screen Black out ke Problem ।

सॉल्यूशन 1: इस प्रकार की समस्या आने पर हमें सबसे पहले अपने फोन को ऑफ कर उसे कुछ सेकेंड के बाद ऑन करना होता है। हो सकता है कि इसी से आपके कैमरे की समस्या सही हो जाए।

सॉल्यूशन 2: इसके अलावा आप दूसरे तरीके से भी इस समस्या को ठीक कर सकते हैं। यदि आपके फोन में रिमूवेबल बैटरी लगी है तो फोन को ऑन रहने के दौरान ही सीधे बैटरी निकाल दें।

सॉल्यूशन 3: कैमरा ऑन करने पर स्क्रीन ब्लैक होने का एक दूसरा कारण थर्ड पार्टी कैमरा एप भी हो सकता है। कई फोन में ऐसी समस्याएं देखी गई हैं। थर्ड पार्टी कैमरा एप इंस्टॉल करते हैं तो कुछ समय फोन सही कार्य करता है लेकिन थोड़े समय बाद फोन में समस्या शुरू हो जाती है। यदि आपने भी कुछ ऐसा किया है तो थर्ड पार्टी कैमरा एप को अनइंस्टॉल कर फोन को रीस्टार्ट करें। इससे आपकी समस्या का समाधान हो सकता है।

सॉल्यूशन 4: इससे भी यदि समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो रैम रिफ्रेश करें। इसके लिए फोन मे उपलब्ध सभी एप को बंद करें और फोन को ऑफ कर दें। इसके बाद फोन को सेफ मोड में स्टार्ट करें। यदि सेफ मोड में भी कैमरा सही तरीके से कार्य नहीं कर रहा तो इसे फैक्ट्री रीसेट कर दें।

प्रॉब्लम : कैमरा अनेबल टू स्टार्ट How to Fix Camera Enable to Start Problem

कभी कभी हमारे सामने अनेबल टू कैमरे की समस्या भी आ जाती है जब हम अपना कैमरा स्टार्ट करते हैं तो हमारे सामने अनेबल टू स्टार्ट कैमरा नोटिफिकेशन आता है (Camera Enable to Start Problem kese theek karen)।

सॉल्यूशन 1: हम इसके लिए साधारण रूप से फोन को रीबूट कर के देख सकते हैं। या एक बार फोन को रिस्टार्ट करेंगे तो इससे भी इस समस्या का समाधान हो सकता है।

सॉल्यूशन 2: सेटिंग में एप्स विकल्प में जाकर कैमरे के कैश को क्लीयर करें।

सॉल्यूशन 3: यदि फिर भी कैमरा ओपेन नहीं हो रहा है तो आप फोन को ​फैक्ट्री रीसेट कर दें।

प्रॉब्लम: कैमरे का आइकन हट जाना How to fix Camera Icon Remove Problem  

कभी कभी हमारे स्मार्टफोन में कैमरे का विकल्प ही नहीं आता कैमरा आइकन गायब हो जाता है इस समस्या के लिए क्या करें?

सॉल्यूशन 1: मोबाइल फोन को रिस्टार्ट करें.

सॉल्यूशन 2: रिमूवल बैटरी होने पर बैटरी को घटा कर दोबारा लगायें.

सॉल्यूशन 3: स्मार्टफोन को रिबूट करें.

सॉल्यूशन 4: फिर भी अगर आपकी समस्या ठीक न हो तो अपने स्मार्टफोन का डाटा बैकअप लेकर उसे रिसेट कर दें आपकी समस्या हल हो जाएगी.

प्रॉब्लम : कैमरा एरर How to Fix Camera Error Problem 

कभी कभी हमारे मोबाइल फोन के कैमरे में कैमरा एरर की भी प्रॉब्लम आ जाती है. इस दौरान जब हम अपना स्मार्टफोन का कैमरा चलाते हैं तो हमारे डिस्पले के आगे कैमरा एरर का नोटिफिकेशन आता है तो आइए जानते हैं इस प्रकार की समस्या को ठीक करने के लिए क्या करें?

सॉल्यूशन 1: मोबाइल फोन को रिस्टार्ट कर के देखें।

सॉल्यूशन 2: मोबाइल फोन का हार्ड रिसेट भी कर सकते हैं।

उपरोक्त बताये गये प्रॉब्लम और आसान उपायों के द्वारा आप अपने Mobile Camera Not Work की समस्या को घर बैठे आसनी से ठीक कर सकते हैं। इस प्रकार आज के लेख के माध्यम से आपने जाना कि Smartphone Camera Problem kese Solve karte hai.

F.A.Q-

प्रश्न – मोबाइल कैमरा प्रॉब्लम कैसे ठीक करें Mobile Camera Problem kese theek karen?

उत्तर – Mobile Camera Hardware Problem के लिए सर्विस सेंटर ले जा सकते हैं हां सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम issue के लिए हम कैमरे की सेटिंग को सुधार के या factory reset कर के भी ठीक कर सकते हैं। 

प्रश्न – मोबाइल में कैमरा प्रॉब्लम कैसे आती है Mobile Problems Reason in Hindi?

उत्तर – किसी भी स्मार्टफोन में कैमरा प्रॉब्लम आने के दो मुख्य कारण है Software Issue और Hardware Issue. हार्डवेयर इस्यु Mobile Motherboard संबन्धी प्रॉब्लम भी हो सकती हैं। Camera Software Issue स्मार्टफोन में चलते चलते भी आ सकती है। या फिर कैमरे की सेटिंग में कोई परेशानी भी हो सकती है। 

प्रश्न – कैमरे के Software Reason को कैसे ठीक करें? Mobile camera Software Reason kya hai?

उत्तर – Software Issue आने पर हम अपने स्मार्टफोन का Data Backup लेकर उसे Reset करके भी ठीक कर सकते हैं।

प्रश्न – कैमरा एरर प्रॉब्लम कैसे ठीक करें? Camera Error Problem kese theek karen?

उत्तर – स्मार्टफोन में कैमरा ओपन करने के दौरान अगर Camera Error आता है तो इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन को एक बार Restart कर के भी देख सकते है अगर इसके बाद भी Problem बनी रहती है तो सेटिंग में जाकर स्मार्टफोन ID को Remove कर इसे Reset करें।

प्रश्न – कैमरा आइकन रिमूव होने पर क्या करें? Camera Option kese wapas layen?

उत्तर – चलते चलते या मोबाइल को On – OF करने पर या किसी अन्य कारणों से Camera Icon आपके स्मार्टफोन से Remove हो जाता है तो इसके लिए हमारे पास सबसे आसान तरीका है डाटा बैकअल लेकर अपने स्मार्टफोन को Hard Reset कर दें।

प्रश्न – कैमरे पर स्क्रेच आने पर कैसे ठीक करें? Camera ke Scratch kese theek karen?

उत्तर – कैमरा हमारे मोबाइल फोन पर मदरबोर्ड से जुडा हुआ पार्ट है हम उसे बिना मोबाइल को ओपन किए छू नहीं सकते इसलिए पहले यह सुनिश्चित कर लें कि Camera Scratch आपके Smartphone के पैनल में बने हुए Camera Protection Glass में है या Camera lance में. अगर स्क्रेच ग्लास में है तो इसके लिए आपको Glass या Mobile Body बदलनी पढेगी।

प्रश्न – कैमरे से फोटो खीचने पर वह Clear नहीं आती क्या करें? How to fix low Camera Quality?

उत्तर – अगर मोबाइल फोन से फोटो खीचने पर वह फोटो क्लीयर (Clear) नहीं आती है तो हो सकता है कैमरे के लेंस में या Body में बने ग्लास में धूल लगी हो उसे किसी Soft कपडे से साफ करें.

प्रश्न – कैमरा स्क्रीन ब्लैक आउट कैसे ठीक करें? Camera Screen Black oute kese theek karen?

उत्तर – स्मार्टफोन में Camera Screen Black out की Problem आने पर जब हम अपने स्मार्टफोन के कैमरे को ओपन करते हैं तो हमारे मोबाइल फोन की पूरी स्क्रीन Black हो जाती है। इस Camera Problem को ठीक करने के लिए हमें अपने मोबाइल को रिस्टार्ट करना चाहिए अगर फिर भी प्रोबलम ठीक न हो तो स्मार्टफोन का डाटा बैकअप ले कर हार्ड रिसेट करें।

error: