मोबाइल बैटरी बैकअप कम होने के कारण-उपाय Increase Mobile Battery Backup

मोबाइल बैटरी बैकअप कम होना ऐसे करें ठीक How to Fix Mobile Low Battery Backup in Hindi-

मोबाइल बैटरी बैकअप कम होने के कारण-उपाय Increase Mobile Battery Backupमोबाइल बैटरी बैकअप-किसी भी स्मार्टफोन की सबसे बड़ी समस्या है मोबाइल बैटरी बैकअप कम हो जाना। हम जब भी कोई नया स्मार्टफोन लेते हैं तो शुरूआत में हमें उसमें अच्छा बैटरी बैकअप मिलता है मगर धीरे धीरे फोन की बैटरी कम बैकअप देना शुरू कर देती है जिसका क्या कारण हो सकता है? इसके अलावा आपने देखा होगा आपके फोन की बैटरी कुछ समय यूज होने के बाद फूलने लगती है यानि Mobile Battery Swelling की प्रॉब्लम भी शुरू होने लगती है। आपके फोन में इस प्रकार की समस्याऐं तो जरूर हुई होंगी क्या आपने सोचा है हमारे फोन में इस तरह की परेशानी क्यों होती है? मोबाइल बैटरी बैकअप कम होने का कारण क्या है? मोबाइल बैटरी फुलने का कारण क्या है? हम इस आर्टिकल में इन कारणों के बारे में आपको जानकारी देंगें साथ ही मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढायें के बारे में भी आपको बताऐंगे तो आइए जानते है।        

मोबाइल बैटरी बैकअप कम होने के कारण Low Mobile Battery Backup Reason in Hindi-

अगर आपके फोन की बैटरी कम बैकअप देती है या बैटरी फूलने लगती है तो कभी आपने सोचा इसका क्या कारण हो सकता है। यह सामान्य बात है कि आपके बैटरी में खराबी होना इसका एक और बड़ा कारण और है फोन सेटिंग में प्रॉब्लम होना इसलिए यहां हम आपको उन कारणों के बारे में बताते हैं जिनकी वजह से फोन में कम बैटरी बैकअप की प्रॉब्लम स्टार्ट होती है। मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ायें-

बैटरी खराब होना Mobile Battery Problem

अगर फोन की बैटरी खराब होगी तो यह कम बैकअप देना शुरू करेगी। फोन की बैटरी खराब होने के बहुत कारण है जैसे ओवर चार्जिंग, तापमान कम ज्यादा होना, हाई वोल्टेज टर्बो चार्जर यूज करना आदि कुछ ऐसे सामान्य कारण हैं जिनसे बैटरी जल्दी खराब हो जाती है।

बैकग्राउंड रन ऐप चलना Background Run App

अगर आपके फोन में बैकग्राउंड में ऐप चल रहे होंगे तो मोबाइल गर्म होने लगता है जिससे आपके फोन की बैटरी जल्दी कम हो जाती है। इसलिए बैकग्राउंड रनिंग ऐप Battery ज्यादा Consume करते है।

अधिक ब्राइटनेस Increase Brightness

अगर आप अपने फोन में ब्राइटनेस को बड़ा के रखते हैं तो इसकी बजह से फोन में बैटरी कम बैकअप देती है क्योंकि अधिक ब्राइटनेस रहने से मोबाइल गर्म होता है और फोन डिस्प्ले में लाइट अधिक तेज जलती है जिसका सीधा असर बैटरी पर पडता है। 

उपरोक्त कारणों के अलावा मोबाइल डाटा ऑन रहना, फोन में ओवर चार्जिंग, फास्ट चार्जर को यूज करना जैसे कुछ अन्य और भी कारण हैं जिनसे फोन की बैटरी कम बैकअप देना शुरू कर देती है।

मोबाइल फोन बैटरी बैकअप बढ़ाने के उपाय How to Improve Mobile Phone Battery Backup in Hindi

उपरोक्त में तो हमने फोन में बैटरी बैकअप कम होने के कारणों के बारे में चर्चा की अ​ब हम आपको फोन में बैटरी बैकअप बड़ाने के बारे में बताऐंगे। अगर आपके मोबाइल में बैटरी बैकअप कम मिलने की समस्या है तो इन उपायों को करें

फोन को ओवर चार्ज करें Avoid Over Charging

अगर आप अपने फोन को रात रात भर चार्जिंग में लगाते हैं तो ऐसा करना आपके फोन बैटरी के लिए ​ठीक नहीं रहेगा हालांकि आजकल एडवांड टेक्नोलॉजी पावर कट फीचर के साथ स्मार्टफोन आ रहे हैं मगर फिर भी ओवर चार्जिंग फोन की बैटरी के लिए ठीक नहीं है।

बारबार चार्जिंग करें Avoid Charging Again and Again

अक्सर बहुत से लोगों को अपने फोन को बार बार चार्ज करने की आदत होती है जब भी फोन में बैटरी प्रतिशत कम होता है वह इसे तुरंत चार्ज में लगा देते हैं। बल्कि ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है हमेंशा फोन की बैटरी को 90 प्रतिशत तक चार्ज करें और 20 से 15 प्रतिशत बचने पर हटा दें।

अनावश्यक हार्डवेयर रेडियो बंद करें Close Unused Hardware

बिना इस्तेमाल किये जाने हार्डवेयर को बंद रखे। जैसे – LTE, NFC, GPS, Wi-Fi, और Bluetooth ये हार्डवेयर 24 घंटा चालू रखने का कोई फायदा नहीं हैं। जब जरुरत हो तभी चालू करे। इससे आपके बैटरी की बहुत बचत होगी।

बैकग्राउंड में चल रहे Apps को बंद करे Close Background Run App

कुछ Apps होते है जो बंद करने के बाद भी डाटा को Use करते है, और बैकग्राउंड में रन करते है इससे आपके बैटरी पर भी असर पड़ता है। ऐसे Apps को सेटिंग में जाकर रोक दे। इसके लिए आप Setting > Apps में देखे।

पावर सेवर मोड यूज करें Use Power Saver Mode

आज smartphones में power saver mode दिया जा रहा है। specialy samsung mobile में इसके features है। अगर आपके पास सैमसंग हैंडसेट है या power saver mode supported हैंडेसट है तो इसका यूज़ करके भी हम android phone की battery life increase कर सकते है।

ऑरिजिनल चार्जर यूज करें Use Original Charger

आपने इस बात पर गौर किया होगा कि दूसरे कंपनी के चार्जर से चार्ज करने पर मोबाइल चार्जिंग स्लो हो जाती है। इसलिए ऑरिजिनल चार्जर ही यूज करें जहां तक संभव हो सके हमेशा handset के साथ मिलने वाले charger से ही phone को charge करें। जिससे मोबाइल बैटरी बैकअप कम होने के चांस अधिक ​बड़ जाते हैं।

ब्राइटनेस कम रखें Control Mobile Brightness

बहुत सारे स्मार्टफोन यूजर अपने स्मार्टफोन की ब्राइटरनेस को बहुत अधिक बढ़ाकर रखते है। मगर ऐसा करने से फोन बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। ब्राइटनेस को कंट्रोल करने के लिए इसे मैन्युअल मोड में रखें। 

error: