Mic Not Working on Android during Calls माइक प्रॉब्लम ऐसे करें ठीक

मोबाइल मे माइक्रोफोन की समस्या ऐसे करें ठीक How to Fix Mic Not Working issue on Android Mobile   

Mic Not Working on Android during Calls माइक प्रॉब्लम ऐसे करें ठीक How to Fix Mic Problem in Hindi, Mic Not Working Solution in Hindi किसी भी स्मार्टफोन में माइक (Microphone) का एक अहम रोल होता है। माइक्रोफोन के द्वारा ही हम अपने फोन में Audio Video की Voice को Record कर पाते है। इसके अलावा कॉलिंग के दौरान मोबाइल फोन में माइक हमारी आवाज को Digital Voice मे Convert करके आगे भेजने का कार्य करता है। अगर हमारे फोन में Mic Not Working प्रॉब्लम होगी तो कॉलिंग के दौरान दूसरे छोर वाले व्यक्ति को हमारी आवाज नहीं सुनाई देगी। इसके अलावा अगर आप अपने मोबाइल फोन से कोई वाइस रिकार्ड करेंगे या फिर किसी वीडियो को रिकार्ड करेंगे तो आवाज रिकार्ड नहीं होगी। अब तो आप समझ गये होंगे कि माइक (MIC) किसी भी मोबाइल फोन का एक जरूरी पार्ट होता है। How to Fix Microphone Not Working Issue in Hindi- 

फोन में माइक प्रॉब्लम होने के संकेत How to Check Mic Not Working Issue in Mobile in Hindi

Microphone not working Solution in Hindi- अगर आपके फोन में MIC Not Working Problem स्टार्ट हो रही है तो इसके कुछ लक्षण दिखने लगते है। जिनसे हम समझ सकते है कि फोन में माइक की परेशानी स्टार्ट हो रही है। अगर आपके फोन में माइक से आवाज नहीं जाना, धीमी आवाज जाना, रिकार्ड हुई वीडियो में आवाज बंद हो जाना, माइक से रूक रूक कर आवाज जाना, या फिर माइक से साफ आवाज नहीं जाना जैसे समस्या हो रही है तो यह सभी समस्याऐं MIC Not Working माइक्रोफोन से संबधी है।

मोबाइल माइक्रोफोन प्रॉब्लम ऐसे करें घर बैठे ठीक How to Fix Mobile MIC Problem Easy Steps in Hindi  

जैसा कि उपरोक्त में हमने आपको MIC Not Working Problem के संकेतों के बारे में बताया अब हम आपको ऊपर दी गई सभी समस्याओं के Solution नीचे बता रहे है। अगर यह समस्या हार्डवेयर से संबधी नहीं है तो आप इसे घर बैठे भी ठीक कर सकते है। इसके लिए आपको निम्न में कुछ तरीके बताऐ जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन में MIC Not Working Issue को ठीक कर सकते है। Android Mobile MIC Not working Solution in Hindi –

Solution1:- अगर आपके फोन से अन्य दूसरी तरफ आवाज साफ नहीं जा रही है या आवाज कम जा रही है, तो इस समस्या को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है, फोन में बने छोटे से माइक होल पर फसी धूल, मिट्टी को ठीक से साफ करें।    

Solution2:- अगर आपके फोन में कवर लगा है तो आप फोन कवर को हटा कर देखें। कभी कभी फोन कवर आउट होने से वह माइक होल के आगे आ जाता है जिससे आवाज दूसरी तरफ कम जाती है और हमें लगता है प्रॉब्लम हमारे फोन मे है।  

Solution3:- फोन की फिटिंग को चेक करें लूज ​फिटिंग होने से भी फोन में माइक प्रॉब्लम स्टार्ट हो सकती है।

Solution4:- चेक करें अगर फोन में नेटवर्क वीक आ रहे है तो इस वजह से भी आवाज दूसरी तरफ साफ नहीं जाती है। अगर आप किसी नो नेटवर्क जोन में हैं तो अपनी लोकेशन बदलें या फिर फोन में नेटवर्क सर्च कर दोबारा चेक करें।   

Solution5:- साथ ही यह भी सुनिश्चित करें की प्रॉब्लम दूसरे के फोन में भी हो सकती है। हो सकता है आपने जिसे कॉल किया है उसके फोन स्पीकर में प्रॉब्लम हो इसके लिए आप किसी अन्य व्यक्ति को कॉल करके चेक कर सकते है।

Solution6:- अगर बात करते समय आप अपना मोबाइल मुंह से ज्यादा दूर करते है तो इसकी दूरी कम करें।   

अगर उपरोक्त तरीकों को करने के बाद भी आपके फोन में माइक की परेशानी बनी हुई है तो यह हार्डवेयर का पार्ट हो सकता है। इसके लिए आप अपने फोन को किसी प्रोफेशनल टेक्निशन को दिखा सकते है।

error: