Laptop water damage वाटर डैमेज लैपटॉप कैसे करें ठीक आइए जानें: 7 Best Ways

पानी में भीगे लैपटॉप को कैसे करें ठीक How to Fix Laptop Water Damage Problem in Hindi   

Laptop water damage वाटर डैमेज लैपटॉप कैसे करें ठीक आइए जानें 7 Best Ways vWater Damage Laptop Kaise Theek Kare- क्या आपका Laptop water damage हो गया है? तो हम इस आर्टिकल में कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने water damage Laptop को घर बैठे ठीक कर सकते है। अक्सर गलती से हमारे लैपटॉप में किसी प्रकार का Laptop Liquid Damage या चाय, पानी आदि गिर जाता है तो कुछ गलतीयां हमारे water damage Laptop को हमेशा के लिए बंद कर सकती है। हां अगर यह ज्यादा डैमेज हो गया है तो समस्या गंभीर हो सकती है अगर पानी कम फैला है तो भी इसे हल्के में न लें आज नहीं तो Laptop water damage होने पर प्रॉब्लम स्टार्ट हो जाएगी। यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आप Laptop water damage प्रॉब्लम होने पर यूज कर सकते है  How to Dry Water Damage laptop in Hindi-   

लैपटॉप को वाटर डैमेज होने से कैसे बचाऐं How to Save Water Damage Laptop in Hindi: 7 Easy Ways  

लैपटॉप का इस्तमाल तो सभी करते है और अगर गलती से कभी उसमें तरल पदार्थ या लिक्विड आदि चला जाता है तो यह हमारे लैपटॉप में प्रॉब्लम खडी कर सकता है। क्योंकि Laptop water damage होने पर वह पूरी तरह से बंद यानि डेड भी हो सकता है। मगर इसे water damage होने से रोका जा सकता है, अगर आपका Laptop water damage हुआ है या कभी Water on laptop  हो गया तो यहां कुछ टिप्स बताऐ जा रहे है इन्हें फॉलो (Follow) करें Fix Water Damage Laptop in Hindi –

Tips1:- लैपटॉप पावर ऑफ करें Power off Laptop-   

Laptop Water Damage Solution in Hindi- लैपटॉप में पानी जाने पर सबसे पहले पावर ऑफ करें अगर चार्जर लगा है तो इसे डिस्कनेक्ट करें। लैपटॉप पावर ऑफ करने के लिए लैपटॉप के पावर बटन को दबाकर रखें। साथ ही लैपटॉप से चार्जर हटाना भी जरूरी है क्योंकि यह लैपटॉप के अन्दर पावर सप्लाई करता है जिससे उसके सर्किट में करेंट चलते रहता है। पानी जाने से यह पूरा सर्किट को खराब कर सकता है।   

Tips2:- बाहरी डिवाइसों को हटाऐं Remover External Hardware-

अगर आपके लैपटॉप से अन्य External Hardware जुडें हैं जैसे यूएसबी डिवाइस, फ्लैश ड्राइव, वायरलेस एडाप्ट, मेमोरी काड्स, माउस, कीबोर्ड, चार्जर आदि तो इन्हें लैपटॉप से Unplug करें।     

Tips3:- बैटरी हटाऐं Remove Battery-

इसके बाद तुरंत अपने लैपटॉप की बैटरी को हटाऐं और लैपटॉप को टीशू पेपर से साफ करें।

Tips4:- लैपटॉप को टीशु पेपर से साफ करें Clean Laptop by Towel and Tissue Paper-

अब लैपटॉप को उल्टा कर पानी बाहर निकालने को प्रयास करें इसके बाद इसे टीशु पेपर या तौलिए से अच्छी तरह से साफ करें।  

Tips5:- धूप में सुखाऐं Dry in Sunlight-  

जब पानी बाहर निकल जाए इसके बाद इसे धूप में सुखाऐं बहुत अधिक गर्म होने पर इस ठंडी जगह पर ले आऐं और फिर धूप में ले जाऐं

Tips6:- लैपटॉप कीबोर्ड बाहर निकाल दें Remove Laptop Keys-

कई लैपटॉप ऐसे भी आते हैं जिनकी keys रिमूवेबल होती हैं। अगर आपका लैपटॉप भी ऐसा है तो उसकी keys निकाल दें।

Tips7:- बैटरी को सुखाऐं Dry Laptop Battery-  

बैटरी को रिमूब करने के बाद इसे सुखा दें ध्यान रखें लैपटॉप बैटरी को हेयर ड्रायर से अधिक हीट न दें बेहतर होगा अगर आप बैटरी को धूप में सुखाऐं।

error: