Laptop Keyboard Not Working कीबोर्ड घर बैठे करें ठीक जानें तरीके

खराब कीबोर्ड कैसे करें ठीक How to Fix Laptop keyboard not working Problem in Hindi   

Laptop keyboard not working How to Fix in Hindi जब भी हम अपने लैपटॉप में काम करते है तो कभी कभी लैपटॉप में कीबोर्ड काम नहीं करता है या फिर कुछ बटन काम करते हैं और कुछ बटन काम नहीं करते है। कई बार लैपटॉप या कंप्यूटर की ठीक तरह से सफाई या मेनटेनेंस ना हो पाने के कारण कीबोर्ड में प्रॉब्लम आने लगती है। इसके अलावा लैपटॉप गर्म होने लगता है और धीमा भी चलता है। इस प्रकार यह धीरे धीरे एक बढी समस्या बन जाती है। इसी के चलते हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू तरीके जिनकी मदद से Laptop keyboard not working प्रॉब्लम आसानी से ठीक किया जा सकता है।

लैपटॉप कीबोर्ड ठीक करने के लिए सावधानियां Best Ways for Repair Keyboard in Hindi

यहां हम सबसे पहले खराब लैपटॉप कीबोर्ड को ठीक करने (Fix Laptop keyboard not working) के दौरान की जाने वाली सावधानियों की बात कर लेते है। सामान्यत: लैपटॉप की बोर्ड खराब होने के बाद उसे मदरबोर्ड ओपन करके ही ​ठीक किया जा सकता है मगर कुछ घरेलू उपायों को करके आप Laptop keyboard not working समस्या को ठीक करने की कोशिश कर सकते है पर इसके लिए मुख्य दो साधानियों को करें How to Solve Laptop keyboard not working –

लैपटॉप बंद करें- अगर आपके लैपटॉप की बोर्ड में प्रॉब्लम है और आप उसे घर बैठे ठीक करने की कोशिश कर रहे है तो सबसे पहले अपने लैपटॉप को बंद कर दें।

कीबोर्ड अनप्लग- करें यदि आपके कंप्यूटर के कीबोर्ड में प्रॉब्लम है और आप उसे ठीक कर रहे है तो सबसे पहले उसे अपने कंप्यूटर से अनप्लग कर दें।

लैपटॉप कीबोर्ड काम नहीं कर रहा है ऐसे करें ठीक Laptop Keyboard not working window 10 How to Fix

अगर आपको लैपटॉप खोलना आता है तो आप आसानी से लैपटॉप ओपन कर कीबोर्ड ​सर्किट की सफाई कर उसे ठीक कर सकते है, मगर जिन्हें लैपटॉप खोलने की जानकारी नहीं है उनके लिए कुछ तरीके हैं जिन्हें वो करके लैपटॉप की बोर्ड ठीक कर सकते है। अगर आप घर बैठे रिपेयर करना चाहते है तो सबसे पहले आप उपरोक्त में बताई गई सावधानीयो को फॉलो करे Laptop keyboard not working problem solution

Solution1:- सबसे पहले आप यह जानने का प्रयास करें कि कीबोर्ड Physically डैमेज तो नहीं है। यदि यह Physically डैमेज है तो आपके लिए यहां मुश्किल हो सकती है। आपको अपने खराबा कीबोर्ड को लैपटॉप सर्विस सेंटर ले जाना होगा।

Solution2:- लैपटॉप कीबोर्ड की सफाई करें, इसके लिए आपको आप पुराने टूथब्रश का इस्तमाल कर सकते हैं। पहले यह सुनिश्चित करें कि कीबोर्ड के अन्दर धूल मिट्टी तो नहीं फसी है यदि हां तो आप इसकी सफाई करें। इसके लिए आप लैपटॉप क्लीनिंग किट का यूज भी कर सकते है।

Solution3:- अगर आपको लगता है कि कुछ बाहरी सॉफ्टवेयर द्वारा या फिर आपने कीबोर्ड सेटिंग्स बदल दी हैं, और इसे खराब कर दिया है तो आप कीबोर्ड सेटिंग्स को डिफ़ॉल्ट रूप से रीसेट कर सकते हैं।

Solution4:- यदि कीबोर्ड काम कर रहा है लेकिन इनपुट को सही तरीके से नहीं ले रहा है, तो आप इसे क्लीन बूट कर सकते है।

Solution5:- अगर लैपटॉप कीबोर्ड या कंप्यूटर कीबोर्ड काम नहीं कर रहा है तो आप इसे झटके से हिलाने की कोशिश करे या इसके बैक साइड में हाथ से मारे।  

Solution6:- लैपटॉप में किसी अन्य की बोर्ड को जोडकर भी आप यह सुनिश्चित कर सकते है। तो यह परेशानी आपके लैपटॉप सॉफ्टवेयर से है या फिर हार्डवेयर से।

error: