लैपटॉप में इंटरनेट स्पीड बढाने के 10 उपाय Ways to Improve Laptop Net Speed

लैपटॉप में इंटरनेट स्पीड फास्ट करने के आसान तरीके How to Increase Internet Speed on Laptop in Hindi-

लैपटॉप में इंटरनेट स्पीड बढाने के 10 उपाय Ways to Improve Laptop Net Speedलैपटॉप में इंटरनेट स्पीड कैसे बढायें  How to increase laptop internet speed आप सभी लैपटॉप का Use तो जानते हैं साथ ही आप यह भी जानते होंगे कि लैपटॉप इंटरनेट संबन्धी कार्यों के लिए एक सबसे अच्छा साधन है जिसे जब चाहो कहीं पर भी यूज कर सकते है। मगर कभी-कभी हमारे लैपटॉप में इंटरनेट की स्पीड बहुत स्लो हो जाती है। लैपटॉप में इंटरनेट स्पीड स्लो (Laptop internet speed slow) होने से हमारे सभी जरूरी काम रूक जाते हैं। इसलिए लैपटॉप में इंटरनेट स्पीड स्लो होने पर उसे फास्ट करने के तरीको के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे तरीकों को लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने लैपटॉप में इंटरनेट स्पीड स्लो होने पर उसे बड़ा सकते है। लैपटॉप में इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के बारे में जानने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गये तरीकों को अपने लैपटॉप में फॉलो (Follow) करें-

लैपटॉप में इंटरनेट स्पीड ऐसे बढ़ाये How to Boost Slow Internet Speed on Laptop in Hindi

अगर आपके लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्टन स्लो वर्क कर रहा है तो आप यहां बताऐ जा रहे कुछ आसान तरीकों से लैपटॉप में इंटरनेट स्पीड को फास्ट कर सकते है, आइए जानें इन आसान तरीको के बारे में-  

तरीका1:- टेम्पररी फाइलें स्टोर हैं ऐसे हटाऐं  

अगर आपके लैपटॉप में ​टेम्पररी फाइल अधिक स्टोर हो गई है तो यह आपके लैपटॉप की स्पीड को प्रभावित करती है। जिससे आपके लैपटॉप में इंरटनेट कनेक्टिविटी में भी प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। टेम्पररी फाइलों को हटाने के लिए विन्डो की के रन बार (Search Bar) में “%Temp%” लिखें और इसे Enter करें इसके बाद आपके सामने सभी टेम्पररी फाइलें दिखेंगी इन्हें Shift+Delete से हटाऐं। 

तरीका2:- क्या लैपटॉप में वायरस है ऐसे हटाऐं   

अगर आपके लैपटॉप में वायरस है तो इसमें निश्चित रूप से इंटरनेट सर्फिंग स्लो होगी। लैपटॉप में वायरस अधिक इंटरनेट यूज करने, एक से अधिक एक्सर्टनल डिवाइस जैसे पैनड्राइड, हार्डडिस्क आदि जोडने से आते है। इसलिए वायरस को हटाने के लिए किसी अच्छे रजिस्टर्ड एंटीवायरस को यूज करें। 

तरीका3:- क्या सर्च हिस्ट्री कूकीज स्टोर हैं ऐसे हटाऐं

अगर आप Chrome जैसे ब्राउजर को इंटरनेट सर्फिंग के लिए यूज कर रहे हैं तो इस प्रकार के ब्राउजर सर्ज हिस्ट्री और कूकीज को स्टोर करके रखते है। जब यह अधिक मात्रा में स्टोर हो जाते है तो यह ब्राउजर की स्पीड को स्लो कर देते है। इसलिए समय-समय पर सर्च हिस्ट्री और कूकीज को हटाते रहें।

तरीका4:- क्या आपका ब्राउजर स्लो है ऐसे करें फास्ट

अगर आप किसी स्लो ब्राउजर का इस्तमाल लैपटॉप में इंटरनेट ​सर्फिंग के लिए कर रहे है तो ऐसा बिल्कुल न करें। स्लो ब्राउजर में कम स्पीड में पेज ओपन होते है, आजकल अनेक प्रकार के फास्ट ब्राउजर उपलब्ध है जिनका यूज आप अपने लैपटॉप में कर सकते है। जिससे आप अपने लैपटॉप में फास्ट इंटरनेट स्पीड को अनुभव कर सकेंगे। 

तरीका5:- क्या राउटर ठीक है ऐसे चेक करें

अगर आप वाईफाई से अपने लैपटॉप में ​नेट चला रहे हैं तो पहले चेक करें कि आपका वाईफाई राउटर खराब तो नहीं हो गया इसके अलावा अगर आप चार्जेबल राउटर को यूज कर रहे हैं तो बैटरी को चार्ज करके देखें, अक्सर राउटर में इस प्रकार की परेशानीयां आ जाती है।

तरीका6:- क्या राउटर दूर है जानें कितना नजदीक करें

अगर आपने अपने लैपटॉप में वाईफाई राउटर से कनेक्टिविटी की है तो सबसे पहले राउटर और लैपटॉप के बीच की दूरी को कम करें। इसके अलावा ध्यान दें कि इन दोनों डिवाइसों के बीच किसी दिवार या किसी प्रकार की बाधा तो नही है अगर ऐसा है तो राउटर या लैपटॉप को दूसरी जगह स्थापित करें।

तरीका7:- लैपटॉप स्पेस फुल है ऐसे करें कम

अगर आपके लैपटॉप में इंटरनल स्पेस फुल है तो इसे कम करें ऐसा होने पर आपके लैपटॉप के प्रोसेसर में अधिक लोड आ जाता है जिसके कारण लैपटॉप स्लो काम करेगा जिससा सीधा असर इंटरनेट स्पीड पर भी पढता है। लैपटॉप में स्पेस चेक करने के लिए My Computer पर राइट क्लिक करें अब Manage> Storage> Click to Disk Management और देखें।

तरीका8:- लैपटॉप ओवरलोड हो रहा है ऐसे करें ठीक

जब कभी आप लैपटॉप में एक साथ बहुत अधिक फाइलों और इंटरनेट सर्च टैब को ओपन करते है तो ऐसे में आपका लैपटॉप ओवरलोड हो जाता है। इसके बाद लैपटॉप अधिक गर्म होने लगता है और हैंग करता है जिससे लैपटॉप में नेट स्पीड भी बहुत स्लो हो जाती है इसलिए लैपटॉप को ओवरलोड होने से बचाऐं। 

तरीका9:- Limits Reservable Bandwidth को ऐसे डिसेबल करें

Limits Reservable Bandwidth को डिसेबल करने से आपका पीसी विंडोज रिलेटेड कुछ टास्क्स को बंद कर देता है। जिसके लिए बैंडविथ की जरुरत पड़ती है यही नहीं, ऑटोमैटिक अपडेट्स होने से भी इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाती है। इसे डिसेबल करने के लिए Window + R > Type “Gpedit.msc” > Computer configuration > Administrative templates > Network > Qos Packet Scheduler > Limits Reservable Bandwidth > Disabled करें। 

error: