जाने Camera HDR Mode क्या है यह कैसे काम करता है HDR के फायदे

मोबाइल कैमरा एचडीआर मोड के बारे में जानकारी Camera HDR Mode knowledge in Hindi-

जाने Camera HDR Mode क्या है यह कैसे काम करता है HDR के फायदेCamera HDR Mode-आपने अपने सभी एंड्राइड स्मार्टफोन के कैमरा सेटिंग Camera Setting में HDR का विकल्प तो देखा ही होगा। आखिर यह मोबाइल एचडीआर होता क्या है Camera HDR Mode kya hota hai? और मोबाइल से फोटो खींचने में इसका फायदा क्या होता है, HDR का यूज कैसे करते है? हम आपको इस आर्टिकल में इन सभी सवालों के बारे में जानकारी देगे। HDR का फुल फार्म है High Dynamic Range आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से—

एचडीआर कैमरा मोड क्या है What is HDR Camera Mode in Hindi-

Camera HDR Mode क्या होता है HDR यानि High Dynamic Range मोबाइल फोन में एक ऐसे टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से आप low लाइट और ​अधिक तेज लाइट में भी एक अच्छी और बेहतर फोटो कैप्चर कर सकते है। सबसे पहले हम आपको बता दें कैमरा में एक्सपोजर अलग-अलग प्रकार के होते है। HDR के सभी रेंज की अलग अलग इमेज को जोड़कर एक इमेज बनाई जाती है जिसमें एक फोटो High Exposure में होती है दूसरी फोटो Low Exposure में और तीसरी नॉर्मल Exposure में होती है। इस तरह की फोटो को मिलाकर एक फोटो तैयार की जाती है HDR फोटो कहते हैं।

एचडीआर कैसे काम करता है How to Work HDR Camera in Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया Camera HDR Mode कम लाइट और अधिक लाइट में भी बेहतर फोटो खींचने में मदद करता है। उदाहरण के लिए आप किसी ऐसी फोटो को खींच रहे हैं जिसमें एक तरफ अंधेरा और दूसरी तरफ तेज लाइट पड़  रही है तो ऐसे में जब आप यह फोटो खींचते हो तो कम लाइट वाली जगह में अंधेरा और तेज लाइट वाली जगह में अधिक चमक रह जाती है। ऐसे में HDR Technology हमारे काम आती है। इस Technology की मदद से low लाइट वाले हिस्से और तेज लाइट वाले हिस्से को बैलेंस करके एक बेहतरीन कलर फोटो ली जा सकती है।

एचडीआर मोड इन कंडीशन पर करें यूज How to Use Camera HDR in Hindi 

उपरोक्त में हमने आपको एचडीआर क्या है What is Camera HDR Mode और एचडीआर कैसे काम करता है के बारे में जानकारी दी। मगर अब हमें यह जानने की जरूरत है कि हमें किन कंडीशनों में एचडीआर का इस्तमाल करना चाहिए आइए जानते है

लो लाइट में करें इस्तमाल

आप लो लाइट और बैक लाइट स्कैन में एचडीआर का इस्तमाल कर सकते है। जब आपकी खींची आने वाली फोटो लो बैकलाइट की वजह से बहुत काली लगे तब आप एचडीआर टेक्नोलॉजी की वजह से बेहतर तरीके से फोटो कैप्चर कर सकते है। 

ज्यादा धूप में करें इस्तमाल

जब आप अधिक तेज धूप में फोटो लेते है तो आपके चेहरे में अधिक धूप पड़ने से चेहरा चमकने लगता है तो वहां आप चेहरे पर पड़ने वाली लाइट को कम करने के लिए एचडीआर मोड का इस्तमाल कर सकते है।

लैंडस्केप फोटो लेने में करें इस्तमाल

जब भी आप अपने फोन कैमरे से लैंडस्केप फोटो लेते हैं तो आप एचडीआर मोड को यूज कर सकते है। क्योंकि लैंडस्केप इमेज में धरती और आकाश के बीच ज्यादा Contrast होता है। जिसे आप एचडीआर टेक्नॉलॉजी की मदद से ठीक कर सकते है। 

error: