iPhone Speaker Not Working एप्पल स्पीकर ऐसे करें ठीक: 5 आसान तरीके

एप्पल मोबाइल में स्पीकर प्रॉब्लम कैसे ठीक करें How to fix iPhone Speaker Not Working Issue in Hindi-

iPhone Speaker Not Working एप्पल स्पीकर ऐसे करें ठीक: 5 आसान तरीकेiPhone Speaker Not Working Solution in Hindi, iPhone Speaker Solution- किसी भी स्मार्टफोन में स्पीकर का अहम रोल होता है  इसे Earpiece भी कहते है। स्पीकर (Earpiece) का इस्तमाल हम कॉलिंग के दौरान दूसरी ओर से आ रही आवाज को सुनने के लिए करते है। कभी कभी ऐसा होता है जब हम किसी को कॉल करते हैं या हमें किसी की कॉल आती है तो इस दौरान कान पर बहुत कम आवाज सुनाई देती है या यह बिल्कुल ही बंद हो जाती है iPhone speaker not working का कारण है फोन में स्पीकर खराब होना। हम आपको यहां iPhone speaker not working issue कैसे ठीक करें के बारे में जानकारी दे रहे है। अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आपके फोन स्पीकर में भी इस प्रकार की परेशानी हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो आप अपने फोन को किसी सर्विस सेंटर ले जाने से पहले, हमारे द्वारा बताए जा रहे तरीकों को करके देख सकते है iPhone ear speaker sound not working solution in hindi –    

जानें आइफोन में स्पीकर प्रॉब्लम कैसे करें ठीक How to fix iPhone ear Speaker Problem in Hindi  

iPhone Earpiece Not Working Solution in Hindi- यदि आप किसी हाई-एंड स्मार्टफोन का इस्तमाल कर रहे हैं, जैसे कि आईफोन तो इसमें स्पीकर की प्रॉब्लम होना बहुत लगभग ना के बराबर होती है। यदि आपको iPhone speaker not working समस्या का सामना करना करना पड़ता है, तो यहां कुछ समाधान दिए गए है जिन्हें आप किसी एप्पल सर्विस सेंटर जाने से पहले कर सकते है आइये जानें IPhone ear speaker not working solution in hindi-     

Solution1:- चेक करें फोन साइलेंट तो नहीं है Check Phone Silent –  

सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आपको आईफोन साइलेंट मोड में तो नहीं है। इसकी जांच करने के लिए साइड में बने साइलेंट बटन को चेक करें और आइफोन को सामान्य मोड में डालने के लिए इसे टॉगल करे।

Solution2:- आईफोन के रिसीवर को साफ करें Clean the receiver of iPhone –

अगर आपको लगता है कि यह कोई खास समाधान नहीं है तो यह गलत है। यदि आपका आइफोन गंदगी और धूल वाली जगहों पर यूज होता है तो इसके स्पीकर में धूल मिट्टी फस जाती है। इसलिए आपको अपने फोन के स्पीकर को साफ करने की जरूरत है। इसे साफ करने के लिए आप टूथब्रस या किसी छोटी सी धातु से बनी चीज का इस्तमाल कर सकते है।

Solution3:- ब्लूटूथ चेक करें Check the Bluetooth –

अगर आपने अपने आईफोन में किसी ब्लूटूथ हेडसेट का इस्तमाल किया है तो आप इस दौरान कॉलिंग पर किसी की आवाज नही सुन सकते है। आपको अपने आईफोन के रिसीवर का प्रयोग करने के लिए कनेक्टेड हेडसेट को हटाना पडेगा। इसके अलावा अगर आपने ब्लूटूथ के माध्यम से वायरलेस स्पीकर कनेक्ट किए हैं, तो आपको स्पीकर डिस्कनेक्ट करना पढेगा इसके लिए Launch Settings → Bluetooth → Toggle Off करें। 

Solution4:- आईफोन को रीबूट करें Reboot iPhone –

आप आईफोन को रीबूट करने से कई छोटी छोटी समस्याऐं ठीक हो सकती है, इसके अलावा यह बैकग्राउंड में चल रहे कई एप्लीकेशन को बंद कर देता है। iPhone no-sound issue के लिए आप अपने आईफोन को रिस्टार्ट भी कर सकते है, इसके लिए होम बटन और Sleep/Wake Button (पावर बटन) को एक साथ दबाऐं, स्क्रीन बंद हो जाने के बाद भी बटन दबाए रखें। थोडी देर के बाद आपको स्क्रीन पर Apple Logo दिखाई देगा, अब बटन को Release करें।  

Solution5:- हैडफोन जैक साफ करें Clean the Headphone Jack –    

iPhone speaker not working issue होने पर जांचें कि आपका आइफोन हेडफोन मोड में तो नहीं है। कभी-कभी हैडफोन जैक में धूल मिट्टी फस जाने के कारण फोन हैडफोन मोड में चला जाता है जिसके ​कारण कॉलिंग के दौरान स्पीकर में आवाज नहीं सुनाई देती है। इस प्रकार की समस्या होने पर Phone Power Off करने के बाद हैडफोन पोर्ट को साफ करें।

error: