India ka Best AC भारत के बेस्ट ऐसी Top Best AC in India 2018

कौन सा एसी है सबसे बेस्ट How to Select Best AC Air conditioner in Hindi

India ka Best AC भारत के बेस्ट ऐसी Top Best AC in India 2018बेस्ट एसी (Best Ac in India) भारत के टॉप कूलिंग एसी (India ke top cooling Ac) की बात करें तो हमें इसके लिए बहुत सारे विकल्प मिल जाऐंगे। सबसे पहले जानना जरूरी है भारत में बेस्ट एसी कंपनी कौन सी हैं (Bharat ki Best Ac company), और साथ में यह जानना भी जरूरी है घर के लिए बेस्ट एसी कौन सा है (Ghar ke liye Best Ac) मार्केट में दो तरह के एयरकंडिसनर (Best Air conditioner) मौजूद हैं विंन्डो एसी (What is Window AC in Hindi) और स्प्लिट एसी (What is Split AC in Hindi) एसी कैसे काम करता है (How to Work AC in Hindi), एसी में कौन सी गैस होती है (AC me Gas koun si hoti hai), एसी कूलिंग प्रॉब्लम कैसे ठीक करें (How to fix AC Cooling Problem in Hindi)? एसी खरीदने के लिए हमें एसी के बारे में जानकारी भी होनी चाहिए। तो आइए जानते हैं क्या है एसी एयरकंडिशनर Kya hai Ac What is AC in Hindi?

एयरकंडिशनर क्या है What is Air conditioner in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं गर्मी शुरू हो चुकि है इन गर्मियों में क्या आप एसी खरीदने का मन बना रहे हैं? अगर हां तो बाजार में मौजूद सभी प्रकार के एसी के विकल्प को देख लें। आपको मार्केट में कई अलग तरह के एसी नजर आएंगे। एसी खरीदने से पहले हमें किन-किन बातों का खयाल रखना चाहिए आइए जानते हैं।

एसी के प्रकार Type Of Air Conditioner – Ac ke Type

एसी की खरीदारी से पहले मन में जो सवाल सबसे पहले आता है वह है स्प्लिट लें या विंडो. मार्केट में एसी दो प्रकार के हैं स्प्लिट एसी और विंडो एसी तो आइए पहले जानते हैं स्प्लिट एसी और विंडो एसी में अन्तर क्या है (Split Ac aur window ac me Difference)

स्प्लिट एसी क्या है Split AC kya Hai – What is Split Ac in Hindi

अक्सर आपने घरों की दिवारों में आयताकारनुमा एसी लगा हुआ देखा होगा जिसका एक हिस्सा दिवार से लगा होता है और दूसरा हिस्सा ओपन स्पेस में लगा होता है इसे स्प्लिट एसी कहते है। यह कीमती मगर कम स्पेस और बेहतर कूलिंग सिस्टम के साथ आता है। 

विन्डो एसी क्या है Window Ac kya Hai -What is window Ac in Hindi

विन्डो एसी को सामान्यतः घरों की खिडकी में फिट किया जाता है जिसके लिए पर्याप्त स्पेस की आवश्यकता होती है। यह स्प्लिट एसी के मुकाबले सस्ता होता है अगर आपके पास पर्याप्त स्पेस और कम बजट है तो विन्डो एसी बेहतर है। 

विन्डो और स्प्लिट एसी में पावर सप्लाई कितनी होती है Power Supply in Split Ac

Best Ac in India Split Ac and Window Ac इन दोनों की स्टार रेटिंग के हिसाब से दोनों में बिजली की खपत एक जैसी ही होती है। इसे हम स्टार रेटिंग के हिसाब से समझ सकते हैं

एसी स्टार रेटिंग क्या है AC Star Rating Kya Hai – What is Star Rating in Hindi

Best Ac in India 2018 एसी खरीदते वक्त बिजली की खपत के बारे में भी जानना जरूरी है। इस मामले में मदद के लिए स्टार रेटिंग बेहतरीन तरीका है। जितनी ज्यादा स्टार रेटिंग उतनी ज्यादा बिजली की बचत आइए इसको ऐसे समझते हैं।

जितने वक्त में 1 स्टार का एसी 100 रुपये की बिजली खर्च करता है उतनी ही देर चलने में 5 स्टार रेटिंग का एसी केवल 69 रुपये की बिजली की खपत करता है।

1 स्टार रेटिंग वाले एसी भले ही हाई रेटिंग वाले एसी की तुलना में ज्यादा सस्ते होते हैं गमर बिजली की बजत की बात करें तो यह हमें हाई रेटिंग वाला एसी ही दे सकता हैं। सिर्फ रात में ही 6 से 8 घंटे एसी चलाना है तो कम कीमत में 3 या 4 स्टार एसी खरीद सकते हैं। 15 से 18 घंटे एसी चलाना है तो आपके लिए लॉन्ग.टर्म में 5 स्टार एसी ही फायदेमंद होगा।

अब तो बाजारों में इनवर्टर तकनीक के एसी भी मौजूद हैं जो 5 स्टार रेटिंग वाले सामान्य एसी के मुकाबले 20 से 30 फीसदी ज्यादा एनर्जी सेविंग करते है इनकी कीमत की बात करें तो यह इनके मुकाबले ज्यादा महंगे होते है।

विन्डो और स्प्लिट एसी में अन्तर क्या है Difference Between Split AC and window AC in Hindi

इन दोनों एसी में सामान्यतः अन्तर बहुत हैं जिसमें कीमत, स्पेस, भार, कूलिंग सिस्टम आदि का अन्तर पाया जाता है।

  • आजकल फ्लैट आदि में बालकनी या बेडरूम में विंडो नहीं होती ऐसे में स्प्लिट एसी ही बेहतर विकल्प है।
  • अगर अच्छा विंडो स्पेस है और पैसों की बचत करना चाहते हैं तो विंडो एसी ठीक रहेगा। कई लोगों को किसी भी तरह की आवाज से नींद में खलल पड़ती है। उनके लिए स्प्लिट एसी सही रहता है। चूंकि इसका मेन हिस्सा बाहर लगा होता है इसलिए शोर की गुंजाइश नहीं होती।
  • मौसम में नमी बढ़ते ही विंडो एसी के पीछे की तरफ से पानी टपकने लगता है इससे परेशानी आ सकती है।
  • अगर फौरन कूलिंग चाहते हैं तो विंडो एसी ही सही है। स्प्लिट एसी कूलिंग में कुछ वक्त लेते हैं और यूजर के ऊपर तेज हवा नहीं फेक सकते।
  • स्प्लिट एसी पूरे कमरे में एक जैसी कूलिंग करते हैं जबकि विंडो एसी में विंडो के पास ज्यादा कूलिंग रहती है।

एसी चलाने में किन बातों का रखें ध्यान

  • एसी लगाने के बाद उसकी ठंडक पाने के लिए हमें अपने एसी की समय समय पर सर्विसिंग करवानी पढती है। इसी लिए हमें एसी खरीदने से पहले इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी हो जाता है कि कौन सी एसी कंपनी हमें बेहतर सर्विंग भी देती है?
  • इसके अलावा एसी के आउटडोट फील्टर को क्लीन करते रहें।
  • एसी की कूलिंग जब5 डिग्री सेल्सियस के आसपास होती है तब यह सबसे कम बिजली खर्च कर रहा होता है।
  • अगर आप कूलिंग और बिजली की खपत के बीच संतुलन बनाकर रखना चाहते हैं तो इकॉनमी मोड (कई एसी प्रीसेट इकॉनमी मोड के साथ आते हैं और कुछ में मैनुअली सेट कर सकते हैं) पर एसी के साथ ही कमरे का पंखा भी चलाएं। इकॉनमी मोड पर एसी सबसे कम बिजली की खपत करता है।
  • एसी में स्लीप मोड का इस्तेमाल करें जिससे सुबह होते ही वह खुद.ब.खुद बंद हो जाएगा इससे भी काफी बचत होती है।

एयर कंडीशनर टन भार क्या है What is Air conditioner Ton Weight in Hindi

अक्सर जब हम किसी दुकान या शोरूम में एसी खरीदने के लिए जाते हैं तो सबसे पहले दुकानदार हमने पूछता है कितने टन का एसी चाहिए आखिंर एसी के साथ टन का क्या मतलब मगर यह वह टन नहीं होता है जो हमारे दिमाग में चल रहा  है जी हां यहां टन का मतलब एसी के वजन से नहीं हैं तो आइए जानते हैं आंखिर एसी टन क्या है? एसी मे टन का मतलब  उसके वजन से नहीं बल्कि उसकी कूलिंग कैपिसिटी से है। आपको कितने टन का एसी चाहिए यह कई बातों पर निर्भर है जैसे कमरे का साइज कमरे में कितने लोग रहते हैं कमरे में रखा सामान कमरे में इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट्स, कमरा सीधी धूप की तरफ है या नहीं।

आजकल तो मार्केट में नई नई तकनीकि के एसी उपलब्ध हैं आइए जानते हैं जानते हैं इनकी खूबियों और खामियों के बारे में।

इन्वर्टर एसी What is inverter Ac in Hindi, Inverter Ac Kya hai

इन्वर्टर एसी मार्केट में मिलने वाले Best inverter Ac in India 2018 का एक प्रकार है। इन्वर्टर एसी हमें कूलिंग के साथ-साथ अन्य फीचर्स भी उपलब्ध कराता हैं। इन्वर्टर एसी में ऐसा फंक्सन होता है जो जरूरत के मुताबिक ही कंप्रेसर पर जोर डालता है। मिसाल के तौर पर अगर कूलिंग सेट तापमान पर पहुच गई है। तो कंप्रेसर में मौजूद मोटर अपनी स्पीड को को कम कर देता है। जबकि पुरानी तकनीकि में मोटर पूरी तरह से बंद हो जाता था इन्वर्टर एसी में बिजली की खपत सामान्य एसी के मुकाबले 20 से 30 फीसदी तक कम हो जाती हैं। फिलहाल इस तरह की तकनीकि केवल स्प्लिट एसी में मौजूद है।

क्या है इन्वर्टर एसी में खास Best Ac in India 2018 how to Chose

बिजली की बजत- इन्वर्टर एसी सामान्य एसी की तुलना में 20 से 30 फीसदी की बिजली की बजत करता हैं।

हर वक्त एक समान कूलिंग- इन्वर्टर एसी पूरे समय लगभग एक समान कूलिंग देता हैं।

इन्वर्टर एसी विन्डो एसी के मुकाबले अधिक महंगा होता हैं.  

सैटलाइट एसी What is Satellite AC in Hindi – Satellite AC Kya hai

वीडियोकान ने दुनियां में एक तरह का Best Satellite Ac in India 2018 बनाने का दावा किया हैं। सैटेलाइन एसी आपके स्मार्टफोन ऐप से कनेक्ट होगा। वाईफाई के जरिए यह अपनी लोकेश के हिसाब से अपनी सेटिंग बदल सकता हैं। मिसाल के तौर पर अगर आप अपनी एसी स्विच आफ किए बिना घर से बाहर चले जाते हो मतलब आप एसी को बंद करना भूल जाते हो तो एसी अपने आप बंद हो जाएगा। और जैसे ही आप घर के अन्दर प्रवेश करोगे आपका एसी  खुद-ब-खुद खुल जाएगा यह पूरी प्रकिया जीपीएस के द्वारा होगी। सैटलाइट एसी हमारे एंड्राइड स्मार्टफोन पर सर्पोट करता है। इसमें एप के जरिए बिजली की खपत को रोज के हिसाब से सेट किया जा सकता है।

मच्छर भगाने वाला एसी Mosquito Hunter Ac- Best Ac in India

अभी मार्केट में मच्छर भगाने वाला एसी (Best Mosquito killer Ac 2018) लांच हुआ है एलजी ने मार्केट में मच्छर भगाने की तकनीकि वाला एसी भी लांच किया है। जो कि डेंगू के खतरे से बचने के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं। इस एसी में मच्छर भगाने के लिए अल्ट्रासानिक वेव्स का इस्तमाल किया जाता है। इससे इंसानों को नुकसान नहीं होता है साथ ही कोई विशेष गंध भी महसूस नहीं होता है।

मार्केट में इससे भी अच्छे और किफायती एसी मौजूद है। आप किसी भी एसी को खरीदने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से जानकारी हांसिल कर लें उसके बाद ही अपना पैसा इन्वेसमेंट करें।

एसी कैसे काम करता है How to Work Ac – AC kese cooling karta hai

How to work Air Conditioner in Hindi एयर कंडीशनर के अंदर एक फैन और एक कंप्रेशर लगा होता है जब कमरे को पूरी तरह से बंद करके एसी को ऑन किया जाता है तो एसी कमरे की गर्म हवा को बाहर निकाल देता है और कंप्रेशर में भरी गैस की सहायता से कमरे को ठंडा कर देता है एसी के द्वारा कमरा ठंडा करना एसी की क्षमता और कमरे के आकार दोंनों पर निर्भर करता है.

भारत के टॉप 10 बेस्ट एसी एयर कंडिसनर Top 10 Best Selling AC Air conditioner in India 2018

गर्मियों के मौसम के दौरान एयर कंडीशनर एक आवश्यक उपकरण बन गया है खासकर यदि आप गर्म और आर्द्र शहर में रहते हैं. चिलचिलाती तेज धूप के साथ केवल छत पंखा या कूलर के साथ रहना हमारे लिए असहनीय हो जाता हैं।

एसी हमें घर के अंदर बिना गर्मा के शांत रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। यदि आप 25 डिग्री सेल्सियर से अधिक तापमान वाले शहर में रहते हैं तो आपके लिए एसी का होना आवश्यक हो जाता है।

जैसा कि हमने उपरोक्त में बताया था कि एसी की क्षमता मापने के लिए हम टन का उपयोग करते हैं। और एनर्जी के लिए हम स्टार रेटिंग का यूज कर सकते हैं। मुख्य रूप से एसी 2 प्रकार हैं. विंडो एसी और स्प्लिट एसी।

अब हम आपको India ke top 10 Best Ac के बारे में बतायेंगे कि कौन सा एसी आपके घर (Best AC for Home 2018) और आपके आफिस (Best Ac for Office) के लिए बेहतर साबित हो सकता है। साथ ही हम आपको बता दें अगर आप कम बिजली की खपत और इनवेसमेन्ट कर सकते हैं तो आपके लिए इन्वर्टर एसी ही बेस्ट विकल्प साबित हो सकता हैं।

तो आइए जानते हैं 1.5 टन बेस्ट 10 एयर कंडिसनर (Top 10 Best 1.5 ton AC Air Conditioner) के बारे में –

BLUE STAR BI-3HW18FATX 1.5 TON AC

भारत में मिलने वाला एक बेस्ट एसी का विकल्प हैं यह कूलिंग सिस्टम के और भी खूबियां देता है

BLUE STAR BI-3HW18FATX 1.5 TON AC में क्या है खास

  • इसमें 3 स्टार रेटिंग दर्ज़ा है.
  • इसका कंडेनसर कॉइल एल्यूमिनियम का बना है.
  • आपरेटिंग के लिए कई मोड दिए है जैसे स्लीप मोड, टाइमर मोड, ड्राइ मोड.
  • इसमें एक बहुत चिकना और एर्गोनोमिक डिज़ाइन है और इनडोर यूनिट पर एक अलग एलईडी पैनल है जो तापमान को चिन्हित करता है.
  • यह ठंडी हवा के ऑटो स्विंग प्रदान करता है एयर फिल्टर सिस्टम ऊपर-नीचे, दायां-बायां यह सभी दिशाओं में कूलिंग पहुंचा सकता है। जिससे कमने को सभी कोनों से ठंडा होने की अनुमति मिलती है.
  • इसमें 1 साल की वारंटी और कंप्रेसर पर 5 साल की वारंटी है.

कीमत लगभग 30,000

5MITASHI SAC3S18K100 1.5 TON 3 STAR AC

MITASHI SAC3S18K100 1.5 TON 3 STAR AC एसी भारत में बेस्ट 1.5 टन विभाजन एसी है यह निम्न सुविधाओं के साथ आता है।

MITASHI SAC3S18K100 1.5 TON 3 STAR AC में क्या है खास

यह एसी 3 स्टार विधुत खपत के साथ आता हैं.

  • इसकी कंडेनसर कॉइल कॉपर से बना है.
  • यह एसी कम ऊर्जा का उपयोग करता है और बिजली शीतलन को बढ़ाता है.
  • इसमें लगा टर्बो फंक्शन आपके कंमरे को बहुत जल्दी ठंडक और प्रभावित करता है.
  • एसी की समृद्ध प्रकृति ने इसे कमरे से नमी को प्रभावी ढंग से निकालने के लिए सक्षम किया हैं जिससे फ्रेश और साफ हवा निकलती हैं.

कीमत लगभग 25,000 

LG JS-Q18CPXD2 1.5 TON 3 STAR INVERTER AC

LG JS-Q18CPXD2 1.5 TON 3 STAR INVERTER AC 3 स्टार इन्वर्टर स्प्लिट एसी भारत में सर्वोत्तम बेस्ट 1.5 टन एसी है।

LG JS-Q18CPXD2 1.5 TON 3 STAR INVERTER AC में क्या हैं खास

  • यह 3 स्टार टेक्नालाजी के साथ आता हैं.
  • इसकी कंडेनसर कॉइल कॉपर से बना है.
  • इसमें विभिन्न गतिशील दोहरी रोटरी कंप्रेसर है जो व्यापक घूर्णन आवृत्ति रेंज को दर्शाती है.
  • इसमें 3 एम के माइक्रो डस्ट फिल्टर सूक्ष्म धूल फिल्टर धूल और अन्य प्रदूषक दोनों को बाहर रखता है.

VOLTAS 183 DYA SPLIT AC 1.5 TON 3 STAR

VOLTAS 183 DYA SPLIT AC 1.5 TON 3 STAR एसी भारत में सर्वश्रेष्ठ कम बिजली खपत वाला 1.5 टन एसी है।

VOLTAS 183 DYA SPLIT AC 1.5 TON 3 STAR में क्या हैं खास

यह एसी निम्नलिखित सुविधाओं के साथ आता है।

  • यह 3 स्टार ऊर्जा खपत देता है.
  • इसकी कंडेनसर कॉइल एल्यूमिनियम का बना है.
  • सेल्फ डाइग्नोसिस मोड एसी को स्वयं जांच करने और पुष्टि करने में मदद करता है कि क्या कोई भी त्रुटि है जो कोड के अनुसार प्रदर्शित की जाती है।
  • एसी में ऑटो रिस्टार्ट फंक्शन है जो बिजली कटौती के मामले में पिछली सेटिंग्स से एसी को फिर से शुरू करता है।
  • आंतरिक पैनल एलईडी डिस्प्ले के साथ आता है।
  • एसी टाइमर और स्लीप मोड पर और Auto Off के साथ आता है।
  • एसी में ऑटो क्लीन मोड दिया गया है।

कीमत लगभग 26,999 

MITASHI MISAC155V25 1.5 TON 5 STAR SPLIT AC

मिताशी का यह 5 स्टार स्प्लिट एसी भारत में सर्वश्रेष्ठ 1.5 टन एसी की सूचि में आता है।

MITASHI MISAC155V25 1.5 TON 5 STAR SPLIT AC में क्या है खास

यह एसी निम्नलिखित सुविधाओं के साथ आता है-

  • इसमें 5 सितारा ऊर्जा रेटिंग क्षमता है.
  • इसकी कंडेनसर कॉइल कॉपर से बना है.
  • एसी कम ऊर्जा का खपत करता है और कूलिंग को बढ़ता है.
  • दो तरफ घुमाएं हवा को ऊर्ध्वाधर दिशा में प्रवाह करने की अनुमति देता है.
  • एसी में टर्बो फ़ंक्शन आपके कमरे को अधिकतम गति से ठंडा करता है.

कीमत लगभग 27999 

VOLTAS 185JY/183JZJ1 1.5 TON 3 STAR SPLIT AC

वोल्टास कंपनी का यह 1.5 टन 3 स्टार स्प्लिट एसी भारत में Top 1.5 टन एसी की सूचि में आता है।

VOLTAS 185JY/183JZJ1 1.5 TON 3 STAR SPLIT AC में क्या है खास

  • यह एसी निम्नलिखित सुविधाओं के साथ आता हैः
  • एसी 3 स्टार उर्जा खपत देता है.
  • इसकी कंडेनसर कॉइल एल्यूमिनियम का बना है.
  • इसकी रिमोट फीचर्स दोहरे तापमान डिस्प्ले जो कि सेट और कमरे के तापमान दोनों को इंगित करता है। रिमोट से हम इसमें सक्रिय कार्यों जैसे स्लीप मोड, टर्बो, स्विंग, लॉक, टाइमर का उपयोग कर सकते हैं.
  • इसमें दिया गया फीचर एंटी डस्ट एक्टिव कार्बन, नैनो सिल्वर, कैटेचिन फ़िल्टर, बैक्टीरियम धूल मिट्टी को रोकते है
  • और सिल्वर आयन फिल्टर धूल और रोगज़नक़ों से हवा को शुद्ध करने में मदद करते हैं.

कीमत लगभग 29,999 

VOLTAS 183JY 1.5 TON 3 STAR AC

वोल्टास का यह स्प्लिट एसी भारत में दसवां सर्वोत्तम 1.5 टन एसी है।

VOLTAS 183JY 1.5 TON 3 STAR AC में क्या है खास

यह एसी निम्नलिखित सुविधाओं के साथ आता है।

  • इसमें 3 सितारा ऊर्जा दक्षता दर्ज़ा है।
  • इसकी कंडेनसर कॉइल एल्यूमिनियम की बनी है।
  • एसी में दिए गये एंटी डस्ट फिल्टर धूल मिट्टी, सक्रिय कार्बन को रोकते है।
  • इसमें एक एलईडी डिस्प्ले है जो तापमान दिखाता है ताकि आप इसे अपनी वरीयता के अनुसार बदल सकें।

कीमत लगभग 31,000

CARRIER CAI18EK3C8F0 1.5 TON 3 STAR ESKO INVERTER AC

CARRIER CAI18EK3C8F0 एसी भारत की टाॅप 10 बेस्ट 1.5 टन एसी की सूचि में आता है

CARRIER CAI18EK3C8F0 क्या है खास

यह एसी निम्नलिखित सुविधाओं के साथ आता है।

  • इसमें 3 सितारा ऊर्जा दक्षता दर्ज़ा है।
  • इसकी कंडेनसर कॉइल कॉपर से बना है।
  • यह नव डिजाइन हाइब्रिड कूलिंग का उपयोग करता है। इस मेंए एयर कूल्डिंग का इस्तेमाल कंप्रेसर के लिए किया गया हैं।
  • एसी कम वोल्टेज ऑपरेशन प्रदान करता है।
  • यह स्टेबलाइजर के बिना 48 डिग्री के तापमान पर भी 150V, 280V के बीच कुशलतापूर्वक काम कर सकता है।

कीमत लगभग 38,999

CARRIER CAI18ES3C8F0 1.5 TON 3 STAR ESTER INVERTER AC

CARRIER CAI18ES3C8F0 इन्वर्टर स्प्लिट एसी भारत में दूसरा सबसे अच्छा 1.5 टन एसी है।

CARRIER CAI18ES3C8F0 में क्या है खास

  • इसमें 3 सितारा ऊर्जा दक्षता दर्ज़ा है।
  • इसका कंडेनसर कॉइल कॉपर से बना है।
  • इसमें ऑटो रिस्टार्ट सुविधा पहले से तय की गई सेटिंग के अनुसार संचालन को फिर से शुरू करती है।
  • स्लीप मोड का आप्शन दिया गया है।
  • Nexgen Dehumidifier फीचर अतिरिक्त नमी को हटाके कमरे के तापमान को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।
  • इसमें बनाई गई सुरक्षात्मक कोटिंग इसे जंग या संरक्षण से बचाती है।

 BPL BAC18K3CHL 1.5 TON 3 STAR SPLIT AC

बीपीएल कंपनी यह बेस्ट 3 स्टार स्प्लिट एसी एसी भारत में टाप 10 की सूचि में आता है यह सबसे बेस्ट 1.5 टन विभाजन एसी है।

BPL BAC18K3CHL में क्या है खास

यह एसी निम्नलिखित सुविधाओं के साथ आता है।

  • इसमें 3 स्टार ऊर्जा दक्षता दर्ज़ा है।
  • इसकी कंडेनसर कॉइल कॉपर से बना है।
  • एसी में एलईडी डिस्प्ले, फास्ट कूलिंग तकनीकि, ऑटो रिस्टार्ट और स्लिप मोड जैसे विकल्प दिए गये हैं।

F.A.Qs

प्रश्न1: एयर कंडिसनर एसी क्या है Air Conditioner kya hai?

उत्तर: एसी एक इलैक्ट्रानिंक कूलिंग सिस्टम हैं

प्रश्न2: एसी कितने प्रकार के होते हैं AC Kitne Type ke Hote hai?

उत्तर: बाजार में मुख्यतः दो प्रकार के एसी मिलते हैं स्प्लिट एसी और विन्डो एसी

प्रश्न3: एसी फिल्टर क्या है AC Filter Kya hai?

उत्तर: एसी फिल्टर हमारे स्प्लिट एसी सिस्टम के आउटडोर में लगा हुआ एसी का एक पार्ट है। जिसमें धूल मिट्टी बैठने से हमारे कूलिंग सिस्टम में प्रभाव पढता हैं। जिसकी समय समय पर सफाई करना अनिवार्य हैं।

प्रश्न4: एसी में कौन सी गैस होती है AC me Koun si Gas hoti hai?

उत्तर: एसी में O2, N2, CO2 गैसे होती है।

प्रश्न5: स्प्लिट एसी क्या है Split AC Kya hai?

उत्तर: स्प्लिट एसी कुछ महंगे मगर कूलिंग सिस्टम में बेहतर होते हैं जिनका एक हिस्सा अन्दर दिवार से टंगा होता है और दूसरा हिस्सा आउटडोटर में होता है

प्रश्न6: विन्डो एसी क्या है Window AC Kya hai?

उत्तर: विन्डो एसी घरों की खिडकियों में लगाया जाता है।

प्रश्न7: एयर कंडिशनर से कमरा ठंडा कैसे होता है AC se Room Thanda Kese Hota Hai?

उत्तर: एसी में लगे कूलिंग फेन और कंप्रेशर में भरी गैस के द्वारा ही एसी से कमरा ठंडा होता है।

प्रश्न8: 10×10 रूम के लिए बेस्ट एसी Room Size 10×10 ke liye Best Ac in India

उत्तर: 10×10 साइज के रूम के लिए 1 टन का एसी ही बेस्ट होगा।

प्रश्न9: 10×15 रूम के लिए बेस्ट एसी Room Size 10×15 ke liye Best Ac in India

उत्तर: 10×15 साइज के रूम के लिए 1.5 टन का एसी बेस्ट होगा। 

प्रश्न10: बीटीयू क्या है BTU Kya hai? Full form of BTU

उत्तर: बीटीयू का मतलब है ब्रिटिश थर्मल यूनिट (BTU- British Thermal Unit) 3.5 बीटीयू 1 वॉट के बराबर होता है।

प्रश्न11: स्टार रेटिंग क्या है Star Rating Kya hai? 

उत्तर: स्टार रेटिंग से हम इलेक्ट्रानिक सिस्टम में होने वाली विधुत खपत के बारे में समझ सकते हैं जितने कम स्टार मतलब उतनी अधिक विधुत खपत जैसे 1 स्टार में विधुत 100 रू है तो 5 स्टार में 60 रू होगी।

प्रश्न12: फ्रिज में कौन सी गैस होती हैं Fridge me koun si Gas hoti hai?

उत्तर: फिज कंप्रेसर में अमोनिया गैस होती हैं 

प्रश्न13: हॉट एंड कोल्ड एसी क्या है All Weather Ac Kya Hai 

उत्तर: Hot and Cold Ac  Hot & cold Air Conditioner को हम सभी प्रकार के मौसम चाहे वह जाडा हो या गर्मी में यूज कर सकते हैं इस प्रकार के एसी गर्मी में कूलिंग और जाडों में गर्मी से बचाती हैं।

प्रश्न14: क्या एसी के लिए स्टेबलाइजर लगाना जरूरी हैं Kya Ac ke liye Stabilizer lagana jaruri hai?

उत्तर: आजकल सामान्यतः एसी पर हमें पावर कंट्रोल के लिए स्टेबलाइजर लगा होता है इसके अलावा आपके शहर में पावर सप्लाई में कमी है तो आप एसी के लिए बेस्ट स्टेबलाइजर (Ac ke liye best stabilizer) का यूज कर सकते हैं।

error: