Increase Samsung Tablet Storage सैमसंग टैब में स्टोरेज कैसे बढायें

एंड्राइड सैमसंग टैबलेट में मेमोरी स्पेस ऐसे बढायें How to Increase Samsung Tablet Storage in Hindi  

Increase Samsung Tablet Storage सैमसंग टैब में स्टोरेज कैसे बढायेंBoost up Samsung Tablet Storage in Hindi सैमसंग टैबलेट में स्टोरेज कैसे बढायें, टैबलेट पर दी गई बडी स्क्रीन की बजह से हम उसे गेमिंग, एचडी वीडियो गाने देखने के लिए यूज करते है। मगर इन फीचरों के लिए डिवाइस में प्रयाप्त स्पेस होना बहुत जरूरी है। स्टोरेज की वजह से बहुत से ऐप हमारे टैबलेट में इनस्टॉल नहीं हो पाते, वैसे तो आजकल के सभी टैबलेटों में अधिक स्टोरेज क्षमता दी गई होती है मगर अ​ब अनेकों प्रकार के फीचर, ऐप, HD गेम आदि के चलते यह स्पेस बहुत कम लगने लगा है। यदि आपको भी अपने Samsung Tablet Storage Problem की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो सैमसंग गलैक्सी टैब की इंटरनल मैमोरी को बढाने के बारे में जाने Increase Samsung Tablet Storage in Hindi –   

सैमसंग टैबलेट में इंटरनल स्पेस बढाने के तरीके How to Increase Internal Space on Samsung Tab in Hindi-

टैबलेट किसी भी स्मार्टफोन के उपेक्षाकृत अधिक बडी स्क्रीन के साथ आता है। इसका इस्तमाल हम स्मार्टफोन के रूप में भी कर सकते है। यह मूवी, गेमिंग, वीडियो आदि के लिए सबसे बेहतर डिवाइस है। हालांकि, एंड्रॉइड टैबलेट के साथ सबसे बड़ी समस्या इंटरनल मैमोरी का सीमित आकार होना है। पर हम आपको इस आर्टिकल में सैमसंग गलेक्सी टैब की आंतरिक मैमोरी को बढाने के तरीकों के बारे में बता रहे है आइए जानें Boost up Samsung Tablet Storage Easy Ways in Hindi –

टेम्पररी फाइलों को हटाएं Delete Temporary Files –

जिस प्रकार से आपका कंप्यूटर इंटरनेट फ़ाइलों को संग्रहित करता है, ठीक उसी प्रकार से स्मार्टफोन ऐप आपके डिवाइस के आंतरिक मेमोरी को टेम्पररी फाइलों में संग्रहित करते है। जब यह टेम्पररी फाइलों का आपके स्मार्टफोन में अधिक स्टोरेज हो जाता है तो यह फोन की आंतरिक मैमोरी को भर देते है। इसलिए आपको समय समय पर इस प्रकार की फाइलों को टैबलैट से हटाते रहना चाहिए। सैमसंग गैलेक्सी एस 6 और एस 6 एज में एक स्मार्ट मैनेजर फीचर है, जो आपको अपने डिवाइस के स्टोरेज को प्रबंधित करने के लिए क्लीन मास्टर के माध्यम से बटन के टैप के साथ आसानी से अनावश्यक डेटा को हटाने की अनुमति देता है। टेम्पररी फाइलों को हटाने के लिए Setting-> System ->Storage-> Cache Data पर जा सकते हैं।

अनावश्यक ऐप्स को अनस्टॉल करें Uninstall Unnecessary Apps –  

ऐप्स की बात करें तो यह सभी विभिन्न आकारों में आते है, हैवि गेमिंग ऐप आमतौर पर अधिकतर स्पेस लेते हैं। अगर आप अपने इनस्टॉल किए ऐप को यूज नहीं करते है तो इस प्रकार के ऐप को निकालना आंतरिक स्पेस को खाली करने का सबसे तेज और आसान तरीका है।  

एसडी कार्ड का उपयोग करें Use an External SD Card –

आजकल अधिकतर स्मार्ट टैबलेट एसडी कार्ड स्पोर्ट के साथ नहीं आते है। मगर सैमसंग गैलेक्सी सिरीज में माइक्रोएसडी कार्ड स्टोरेज स्पोर्ट दिया गया होता है। एक एसडी अनिवार्य रूप से आपके लैबलेट के लिए एक और हार्ड ड्राइव के रूप में कार्य कर सकता है। आप अपने टैबलेट के इंटरनल डाटा को एसडी कार्ड में ट्रांसफर कर उसे स्पेस फ्री कर सकते है। 

डाउनलोड फोल्डर को खाली करें Clean the Download Folder –

इंटरनल स्टोरेज खाली करने का एक और अच्छा तरीका है अपने डिवाइस के डाउनलोड फ़ोल्डर से आइटम को हटाना। इस फोल्डर में अक्सर पीडीएफ, इमेज, ऐप और अन्य फाइलें स्टोर रहती है। आप इन फाइलों को जांचने और हटाने के लिए डाउनलोड ऐप को इस्तमाल कर सकते है। या अपने टैब को कंप्यूटर से कनेक्ट कर वहां से डाटा फाइलों को हटा सकते है।

 कंप्यूटर में डाटा बैकअप लें Backup Data to Computer –

अपने टैबलेट के इंटरनल स्टोरेज Samsung Tablet Storage को खाली करने के लिए आप फ़ोटो, संगीत, वीडियो, संदेश आदि जैसे अधिक स्थान लेने वाले डेटा का बैकअप अपने कंप्यूटर में ले सकते है।

error: