How to Increase RAM on Mobile ऐसे बढायें स्मार्टफोन रैम Boost 5X

Mobile RAM Badana मोबाइल रैम बढ़ाना How to Increase RAM in Mobile

Mobile RAM Badana मोबाइल रैम बढ़ाना How to Increase RAM in Mobileएंड्राइड मोबाइल की रैम कैसे बढायें Easy Ways for Increase Smartphone RAM – How to Increase RAM on Smartphone तो आइए जानते है इसे कैसे बढायें. अक्सर जब हम कोई नयां स्मार्टफोन खरीदते है तो रैम और इंटरनल का विशेष ध्यान रखते हैं। क्योंकि रैम इंटरनल का हमारे स्मार्टफोन में बहुत महत्व होता है क्योंकि यह हमारे स्मार्टफोन की Performance को बढाते हैं। अब रही बात रैम की तो स्मार्टफोन में अच्छी रैम का होना बहुत जरूरी होता है स्मार्टफोन में कम रैम होने पर सबसे बडी Smartphone Hanging Problem की आती है और न हीं हम उसमें कोई हाई ग्राफिक वाले एप्स इंस्टाल कर पाते हैं इसलिए स्मार्टफोन में रैम का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि इंटरनल मैमोरी को बढाने के लिए हमारे पास अन्य विकल्प भी होते हैं जैसे हम SD Card के माध्यम से अपने स्मार्टफोन की इंटरन मैमोरी का बढा सकते हैं। मगर रैम को बढाने के लिए इस प्रकार की कोई सुविधा नहीं होती तो अब मगर हम आपको अपने स्मार्टफोन के रैम को बूस्ट करने के आसान से उपाय बतायेंगे तो आइए जानते हैं How to Increase Ram On Smartphone। 

मोबाइल रैम क्या है What is RAM

RAM का पूरा नाम Random Access Memory है RAM एक Temporary Memory है जो हमारे कंप्यूटर या Mobile Apps और सॉफ्टवेर को चलाने के काम आती है यह किसी भी कंप्यूटर या डिवाइस के लिए सबसे जरूरी हिस्सा होता है RAM का इस्तेमाल Data Store करने के लिए किया जाता है. तो सबसे पहले हमें जानना जरूरी हो जाता है कि Ram kya hoti hai.

स्मार्टफोन रैम कैसे काम करती है How to Ram Work

जैसा कि हम आपको बता देते हैं किसी भी डिवाइस को फास्ट चलाने के लिए रैम की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अच्छी रैम के आभाव के कारण हम अपने स्मार्टफोन में हाइग्राफिक वाले गेम भी नहीं खेल पाते स्मार्टफोन बार बार हैंग करने लगता है। स्मार्टफोन में जितनी ज्यादा रैम होगी हमारा स्मार्टफोन उतना ही फास्ट चलता है शुरूआत में मोबाइल फोन्स पर बहुत कम रैम मिलती थी मगर आज के स्मार्टफोन जमाने में कंपनीयां 2 से लेकर 8 जीबी तक के रैम वाले स्मार्टफोन दे रही है।

एंड्राइड मोबाइल की रैम कैसे बढायें How to Increase Smartphone Ram in Hindi

Android Mobile me RAM kese badayen? How to increase RAM क्या आप जानते है कि हम अपने स्मार्टफोन की रैम को भी बढा सकते हैं? जैसा कि हमने बताया किसी भी स्मार्टफोन को चलाने के लिए उसके रैम की बहुत भूमिका होती है। मगर कम रैम की बजह से उसमें परेशानियां शुरू हो जाती है। तो उसे बढाने के लिए हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं।

पहला तरीका – How to Increase RAM के लिए अपने स्मार्टफोन का इंटरनल डाटा एसडी कार्ड में मूव करके, इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के सेटिंग विकल्प में जाना है। इसके बाद एप्स विकल्प पर जाकर आप इंस्टाल ऐप को एक एक करके एसडी कार्ड में मूव करलें लेकिन यह सुविधा एंड्राइड के कुछ वर्जनों में दी गयी है जैसे kitkat और Lollypop या अन्य आप इसे अपने स्मार्टफोन के ऐप विकल्प पर जाकर चैक कर सकते हैं।  

दूसरा तरीका – इस तरीके के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को रूट करना होगा है

स्मार्टफोन रूट क्या है What is Smartphone Rooting

दूसरी प्रक्रिया को करने से पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है। कि स्मार्टफोन का रूट होना क्या होता है? स्मार्टफोन को एक ऐप्लीकेशन के द्वारा रूट किया जाता है इस प्रकिया में आप अपने स्मार्टफोन को नये सिरे से इस्तमाल कर सकते हैं रूट करके आप अपने स्मार्टफोन में पहले से Install ऐप्लीकेशन को हटा सकते हैं स्मार्टफोन की आईडी बदल सकते हैं आप अपने स्मार्टफोन में इसके द्वारा बदलाव कर सकते हैं।

रूट करके रैम कैसे बढायें How to Boost Smartphone Ram than Root

अगर आपका स्मार्टफोन रूट हो जाता है तो आप प्ले स्टोर से ROEHSOFT RAM expander (SWAP) नाम के एक ऐप्लीकेशन को डाउनलोड कर इंस्टाल करें जब आप इस ऐप को ओपन करोगे तो इसके अन्दर आपको एक Optimal Value नामक विकल्प दिखेगा इसके द्वारा आप अपने स्मार्टफोन पर उसकी क्षमता अनुसार रैम को बढा सकते हैं।

उपरोक्त तरीकों से आप अपने स्मार्टफोन की रैम को आसानी से बढा सकते हैं इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि बहुत अधिक बार स्मार्टफोन को रूट करने से उसमें प्रोबलम भी आ सकती है तो उपरोक्त लेख से हमने जाना How to Increase RAM on Android mobile

F.A.Qs

प्रश्न1: स्मार्टफोन की रैम कैसे बढायें Mobile ki RAM kese badayen?  How to Increase Ram

उत्तर: स्मार्टफोन की रैम बढाने के लिए आप प्ले स्टोर रसिेकराेिस अप्लीकेशन डाउनलोड कर उसमें दिए गये विकल्प का इस्तमाल कर सकते हैं

प्रश्न2: रैम क्या हैं  Mobile RAM Kya hai?

उत्तर: स्मार्टफोन रैम हमारे डिवाइस में स्टोरेज का काम करती है जो हमारे सिस्टम की स्पीड को बढाती हैं।

प्रश्न3: रैम का फुल फार्म क्या है RAM ka full RAM Full form

उत्तर: RAM – Random-access memory

प्रश्न4: क्या रैम से स्पीड बढती है Kya RAM se Speed Badti hai?

उत्तर: हां जितनी अधिक रैम हमारे डिवाइस मे होगी हम उतनी तेजी से उसमें काम कर सकते है।

प्रश्न5: क्या मोबाइल फोन में रैम बढ सकती है Kya Mobile me RAM Bad sakti hai?

उत्तर: हां इसके लिए हमारे डिवाइस में कैपेशिटी होनी चाहिए रैम बढाने के लिए प्ले स्टोर से अतिरिक्त रैम बढाने वाले एप इंस्टाल कर सकते है।

प्रश्न6: रैम और इंटरनल में अन्तर क्या है Difference Between Ram and Internal 

उत्तर: RAM aur internal me anter रैम स्टोरेज हमारे सिस्टम की अप्लीकेशन को स्टोर करती है और सिस्टम को फास्ट करती है साथ ही इंटरनल स्टोरेज का काम करता है।

error: