Improve Internet Speed on Android फोन में 4G नेट स्पीड ऐसे बढायें

स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड ऐसे करें फास्ट How to Improve Internet Speed on Android Smartphone in Hindi      

Improve Internet Speed on Android फोन में 4G नेट स्पीड ऐसे बढायेंHow to Boost Internet Speed low in Hindi, How to Improve Internet Speed in Hindi अक्सर हम अपने मोबाइल में 4जी नेट स्पीड स्लो होने की वजह से परेशान रहते है। यह परेशानी हमें सबसे ज्यादा तब परेशान करती है, जब हम अपने फोन में किसी जरूरी कार्य को कर रहे होते है। इस दौरान Mobile Network Failed, Internet Speed Slow, 4G Speed Slow होना जैसी समस्या हमारे लिए सबसे बड़ा कारण बन जाती है। अगर आप अपने फोन में 4जी नेटवर्क यूज कर रहे हैं और आपको स्पीड 2जी या 3जी की मिल रही है तो इस समस्या का कारण नेटवर्क प्रोवाइड सर्विस में परेशानी या फिर आपके स्मार्टफोन सेटिंग में कमी हो सकती है। अगर यह परेशानी आपके फोन की सेटिंग से है तो आप मोबाइल नेटवर्क स्पीड को फास्ट करने के लिए बताऐ जा रहे तरीकों को करें Easy Ways to Improve Internet Speed on Android Mobile in Hindi —

मोबाइल फोन में इंटरनेट स्पीड ऐसे बढायें How to Increase Internet Speed Low in Hindi     

स्मार्टफोन में स्लो इंटरनेट स्पीड को फास्ट करने के लिए (Improve Internet Speed) निम्न में कुछ तरीको को बताया जा रहा है, इन तरीकों को अपने स्मार्टफोन में फॉलों करें—

ऑटो सिंक डाटा ऑफ करें Off Automatic Data Synchronize

अक्सर हमारे फोन में गूगल, फेसबुक और व्हाट्सप्प अकाउंट Automatic Data Synchronize करते रहते है। जिससे हमारे फोन में इंटरनेट स्पीड में भी प्रभाव पढते रहता है। इसलिए सबसे पहले आप अपने फोन में  Auto Synchronize विकल्प को ​बंद कर दें। Auto Synchronize बंद करने के लिए Setting > Accounts में जाकर  Auto Synchronize Data ऑप्शन को बंद कर दें।

अपने फोन में बैकग्राउंड डाटा ऑफ करें Off Mobile Background Data

Improve Internet Speed – हमारे फोन में कभी कभी कुछ ऐसी ऐप होती हैं जो आपके मोबाइल बैकग्राउंड में चलते रहती है। ये ऐप इंटरनेट का उपयोग करते रहती है। जिसके कारण फोन में इंटरनेट स्पीड स्लो हो जाती है। फोन के बैकग्राउंड में चलने के कारण आपको पता नहीं चल पाता कि कौन सी Apps बैकग्राउंड में इंटनेट का यूज कर रही है।

नेटवर्क मोड बदलें Change Mobile Network Mode 

कभी कभी हम ऐसी जगह पर होते हैं जहां हमें सलेक्ट नेटवर्क मोड के हिसाब से सिग्नल नहीं मिल पाता। इसलिए अगर अपको 3जी नेटवर्क मिल रहा है तो आप मोबाइल नेटवर्क मोड को 3जी पर ही सेट करें। और अगर नेटवर्क 2जी मिल रहा है तो 2जी पर सेट करें इसी प्रकार से अगर नेटवर्क 4जी का मिल रहा है तो 4जी सेट करें, ऐसा करने से आपको फोन बेहतर नेटवर्क स्पीड मिलेगी। नेटवर्क मोड बदलने के लिए setting >More >Cellular networks >Network Mode पर जाऐं।

फास्ट ब्राउजर यूज करें या ब्राउजर को अपडेट करें Use Fast Browser and Update it

मोबाइल में सूपर फ़ास्ट इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए हमेसा Fast Browser का इस्तेमाल करे। ब्राउजिंग के लिए आपको UC Browser, Chrome, Opera जैसे विकल्प मिल जाएंगे  कई ब्राउज़र बहुत स्लो होते हैं इसलिए अपने मोबाइल पर fast browser ही यूज करे। साथ ही ब्राउजर को अपडेट करने का भी ध्यान रखें, क्योंकि ब्राउजर कंपनी अपने ब्राउजर को अपडेट करते रहती हैं। इसलिए आप भी समय समय पर ब्राउजर को अपडेट करते रहें।

यूज नहीं होने वाले ऐप हटा दें Remove Unused App

मोबाइल में improve internet speed के लिए अपने फोन में से यूज नहीं होने वाले ऐप हटा दें। हमारे फोन में ऐसे कई ऐप होते हैं जिनका हम इस्तमाल नहीं करते है। ऐसे ऐप हमारे फोन की RAM और Storage Space को कम कर देते है। जिसकी वजह से इंटरनेट भी स्लो चलने लगता है। क्योंकि जितना फास्ट प्रोसेसर आपके फोन में रहेगा फोन में इंटरनेट भी उतनी ही तेजी से चलेगा। 

कैश क्लीयर करें Clear Cache Data  

आप जब भी अपने मोबाइल के ब्राउजर में कुछ सर्च करते हैं तब उसे पेज का Web Address आपके मोबाइल की कैश मैमोरी में स्टोर होते जाता है। जब अधिक मात्रा में स्टोर हो जाता है तो इससे आपके फोन की नेट स्पीड में प्रभाव पडता है। जिससे फोन में नेट स्पीड स्लो हो जाती है।     

error: