कैसे कनेक्ट करे मोबाइल को एल.सी.डी और एल.इ.डी टी.वी से How to connect android mobile to T.V

कैसे करे मोबाइल को एलसीडी और एलईडी से कनेक्ट

कैसे करे मोबाइल को एलसीडी और एलईडी से कनेक्ट mobileslatestआज कल लगभग सभी के पास मोबाइल फ़ोन है जिसमे हर तरीके के काम किए जा सकते है एक तरीके से मोबाइल फ़ोन को छोटा लैपटॉप,कंप्यूटर की जगह यूज़ किया जा सकता है.

और सबसे अच्छी बात यह है मोबाइल फ़ोन की इसे आराम से कही भी ले जाया जा सकता है,अगर आप अपने मोबाइल में सेव वीडियो,पिक्चर,फोटो, या अन्य डेटा को बड़ी टी.वी स्क्रीन में देखना चाहते है तो ,आप अपने फ़ोन को टी.वी से कनेक्ट कर सकते है। कैसे-

  1. माइक्रो एच.डी.एम.आई केबल(micro-H.D.M.I cable) ) से कैसे करे कनेक्ट मोबाइल और टी.वी को – माइक्रो एच.डी.एम.आई केबल को अपने टी.वी से और अपने मोबाइल फ़ोन से कनेक्ट करे, बस हो गया फिर आप अपने टी.वी में इनपुट में एच.डी.एम.आई को सेलेक्ट करे, इससे आप आसानी से अपने मोबाइल का सारा डेटा अपने टी.वी पर देख सकते है।
  2. क्रोम कास्ट(CHROMECAST) से कैसे करे कनेक्ट मोबाइल और टी.वी को – क्रोम कास्ट को टी.वी के एच.डी.एम.आई पोर्ट पर लगाया जाता है ,इसकी मदद से आप अपने मोबाइल को आसानी से अपने टी.वी से जोड़ सकते है।
  3. यू.एस.बी केबल(U.S.B cable) से कैसे करे कनेक्ट मोबाइल और टी.वी को – अगर आपके डिवाइस में यू.एस.बी पोर्ट है तो आप यू.एस.बी डेटा केबल की मदद से भी अपने मोबाइल फ़ोन को टी.वी से कनेक्ट कर सकते है, बस इसके लिए आपको अपने टी.वी के मेन मेनू यू.एस.बी को सेलेक्ट करना होगा,फिर आप अपना सारा डेटा टी.वी स्क्रीन पर आराम से देख सकते है।
  4. वायरलेस वाया ब्लूटूथ,वाई फाई कनेक्टिविटी(wireless via Bluetooth, wifi connectivity)- मोबाइल मोबाइल को टी.वी से बिना किसी वायर,केबल के भी कनेक्ट किया जा सकता है कैसे-

अगर आप बिना किसी वायर के अपने फ़ोन को टी.वी से कनेक्ट करना चाहते है तो आप ब्लूटूथ या वाई-फाई की मदद से ऐसा कर सकते है,

ब्लूटूथ से कैसे करे कनेक्ट मोबाइल और टी.वी को – 

  • सबसे पहले टेलीविज़न के मेन मेनू पर जाए,उसमे ऑप्शंस पर सेलेक्ट करे जिसमे ब्लूटूथ फीचर्स पर जाकर ब्लूटूथ को ऑन करे।
  • उसके बाद मोबाइल पर स्टार्ट बटन को सेलेक्ट करे, उसमे सेटिंग्स पर जाकर ब्लूटूथ सेलेक्ट करे ,जिसमे ऐड डिवाइस को सेलेक्ट करे।
  • उसके बाद सेलेक्ट करे डिवाइस रेडी टु बी फाउंड(device ready to be found),इसके बाद नेक्स्ट(next) को सेलेक्ट करे,जिसके बाद मोबाइल स्कैन करेंगे ब्लूटूथ को, और ब्लूटूथ से टेलीविज़न डिवाइस मिल जाने पर उसे सेलेक्ट करे,उसके बाद जिस भी डिवाइस से आपको कनेक्ट करना है उसको सेलेक्ट करे।
  • फिर आप सेलेक्ट करे पेयरिंग डिवाइस पर जिसकी मदद से आप अपने डिवाइस को पेयर कर सकते है।

 वाई फाई से कैसे करे कनेक्ट मोबाइल और टी.वी को –

वाई फाई एक ऐसा वायरलेस कम्युनिकेशन है जिसके जरिये आप  इंटरनेट को कनेक्ट कर सकते है,वाई फाई एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसको किसी केबल या वायर की जरूरत नहीं है आप बिना किसी वायर के अपने लैपटॉप,कंप्यूटर,स्मार्टफोन, टेलीविज़न पर इंटरनेट चला सकते है।वाई फाई यूज़ करने के लिए आपके पास राउटर इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है और वाई फाई का होना जरुरी है ये राउटर आपको (आई.एस.पी) इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर यानी इंटरनेट देने वाली कंपनी देती है-

  • इसे चलाने के लिए सबसे पहले आप अपने फ़ोन की सेटिंग्स पर जाए और वाई फाई ऑप्शन को सेलेक्ट करे ।
  • इसके बाद आपको अपने फ़ोन की स्क्रीन में जितने भी वाई फाई इनेबल डिवाइसेस रेंज में है वो दिखेंगे, जितने भी रेंज में है उसमे से आप अपने टी.वी के नाम में सेलेक्ट करे ।
  • उसके बाद अगर आपका डिवाइस टी.वी से कनेक्ट हो गया होगा तो उसमे कनेक्टेड लिखा आएगा, जिसका मतलब है आपका स्मार्टफोन टी.वी से कनेक्ट हो चुका है, अब आप जो चाहे अपने टी.वी में देख सकते है ।
error: