How to Improve Phone Camera मोबाइल में कैमरा क्वालिटी ऐसे बढायें

स्मार्टफोन में कैमरा क्वालिटी इन तरीकों से बढ़ाये How to Improve Phone Camera Photo Quality in Hindi

How to Improve Phone Camera मोबाइल में कैमरा क्वालिटी ऐसे बढायेंHow to Improve Phone Camera – वर्तमान में सुविधाऐं व्यवस्थाऐं पूरी तरह से बदल चुकी है। अगर हम बात करें स्मार्टफोन कैमरा क्वालिटी तो मोबाइल फोन में कैमरा क्वालिटी अब बहुत एडवांस हो चुकी है पहले वह दिन भी थे जब कैमरा 1 एमपी, 3 एमपी आदि का हुआ करता था। मगर अब कैमरा फोन डिजिटल कैमरा बाजार के सबसे तेज़ी से बढ़ रहे खंडों में से एक है। अब लोगों को बेस्ट कैमरा फोन, सबसे अधिक मेगापिक्सल वाले कैमरा फोन की जरूरत होती है। मगर फोन में कैमरा कितने भी अधिक मेगापिक्सल का हो अगर फोन में कैमरा प्रॉब्लम सेटिंग संबन्धी या हार्डवेयर संबन्धी है तो जाहिर सी बात है लोगों के मन में सवाल तो उठेंगे ही फोन में कैमरा क्वालिटी कैसे बढायें, स्मार्टफोन कैमरा कैसे करें इंप्रूव, मोबाइल फोन कैमरा क्वालिटी बढ़ाने के लिए क्या करें What to do for Improve Phone Camera-

मोबाइल कैमरा क्वालिटी ऐसे बढायें How to Improve Phone Camera Quality: 10 Easy Tips

Improve Phone Camera- अगर आप अपने मोबाइल फोन से फोटोग्राफी करने के सौकीन हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन कैमरे से भी अच्छी क्वालिटी फोटो खींच सकते है। इसके लिए आप नीचे बताए जा रहे तरीकों की मदद ले सकते है।

कैमरा लेंस साफ़ करें Clean the Lens

अगर आपके फोन में फोटो क्वालिटी खराब आ रही है तो सुनिश्चित करें कि लेंस में फिंगरप्रिंट के निशान या गंदगी तो नहीं है। धूल के सूक्ष्मदर्शी कम लेंस में प्रवेश करने रोशनी को अवरुद्ध करते है जिसके परिणामस्वरूप फोटो धुंधली या कम क्वालिटी वाली आती है। इसके लिए आपको फोन में कैमरा लेंस को साफ करना होगा। मगर यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि लैंस को आप किसी पुराने टाइट कपडे, पेपर तौलिया से साफ नहीं करेंगे ​बल्कि लेंस को पोंछने के लिए आपको एक लेंस-सफाई कपड़े या माइक्रोफाइबर की आवश्यकता होगी।

सब्जेक्ट पर लाइट इफैक्स सही करें Subject Light is well

अगर आप मोबाइल से फोटोग्राफी कर रहे हो आपके सब्जेक्ट यानि जिसकी आप फोटो खींच रहे हो वहां कम लाइट नहीं होनी चाहिए जितनी भरपूर लाइट होगी आपके फोन से फोटो भी उतनी ही शानदार आएगी। जहां तक संभव है अगर आप अंदर फोटोग्राफी कर रहे हो तो शूटिंग करते समय रोशनी चालू करें और वाइट बैलेंस सेट करें। कुछ फोन कैमरे अच्छे फ्लैश लाइट के साथ आते हैं इसके अलावा इनमें अधिक आइएसओ, अपर्चर आदि का फीचर दिया होता है। अगर आपके फोन में भी इन फीचरों को ऐड किया गया है तो अच्छी फोटो क्वालिटी के लिए इन्हें यूज करें।   

सब्जेक्ट के नजदीक जाऐं Get Close to Your Subject

आप अपने फोन से जिस सब्जेक्ट की फोटो खीच रहे हैं बेहतर क्वालिटी के लिए उसके पास जाकर फोटो खांचे अगर आप दूर से फोटो खींचते हैं तो कम रिज़ॉल्यूशन के कारण कैमरा फोन छवियां छोटी होती हैं और क्वालिटी भी डाउन रहती है। अगर आप जूम करके फोटो खींचते हैं तो ऐसा न करें जहां तक हो सके तो फोटो जूम करने के बजाय पास में जाकर ही खींचे।

कैमरा स्थिर रखें Still Your Camera

सभी प्रकार की डिटिर फोटोग्राफी के साथ आपका फोन कैमरा जितना अधिक स्थिर होगा, यह उतना बेहतर होगा आपकी फोटो छवि भी उतनी ही स्पष्ट होगी। अगर देखा जाए तो फोटोग्राफी के दौरान सब्जेक्ट और कैमरा दोना का स्थिर होना जरूरी है। अगर हम फोटोग्राफी मोबाइल कैमरे से कर रहे हैं तो यह करना जरूरी हो जाता है क्योंकि डीएसएलआर में हमें स्पीड कंट्रोल का फीचर मिलता है मगर फोन कैमरे में इतने अधिक मात्रा में कंट्रोल सुविधा नहीं है। जब आप इस दौरान स्थिर नहीं रहते हो तो इससे फोन में फोटो ब्लर हो जाती है और फोटो क्वालिटी भी खराब हो जाती है।

Top 10 Best and Latest DSLR camera in India

पिक्चर साइज और रिजॉल्यूशन सेट करें Adjust the Picture Size and Resolution

अगर आप अपने फोन में उच्च गुणवत्ता वाले फोटो चाहते हो, तो आपको उच्च रिजॉल्यूशन में फोटो शूट करने की आवश्यकता होगी। रिजॉल्यूशन सेटिंग और और साइज को चेंज करने के लिए आपको अपने फोन के के कैमरा सेटिंग में जाना होगा। यहां ध्यान देने वाली बात है कि उपयोगकर्ता इंटरफेस मॉडल औरर ब्रांड के आधार पर भिन्न हो सकता है।  

error: