How to find a Right Smartphone एक अच्छा स्मार्टफोन ऐसे चुनें

अपने लिए एक अच्छा स्मार्टफोन कैसे चुनें How to find best Mobile Phone in Hindi   

How to Select Best Smartphone, How to find best performance mobile अगर आप भी खरीदना चाहते हैं एक अच्छा स्मार्टफो तो आप कुछ बातों को नजर अंदाज नहीं कर सकते (How to find right mobile) आप सभी जानते है स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का जरूरी अंग बन गया है फोन अब सिर्फ कॉलिंग तक ही सीमित नहीं रह गया है अब यह किसी भी इंसान की जिन्दगी को और अधिक स्मार्ट बनाने में सबसे आगे है। मौजूदा समय में स्मार्टफोन बनाने वाली बहुत सारी कंपनीयां है सभी में एक से बढकर एक फीचर्स दिए गये है इसलिए एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदना आसान काम नहीं है। इसलिए किसी भी फोन को खरीदने से पहले कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है, तो आइए जानते हैं How to buy a right Smartphone –

सबसे बेस्ट स्मार्टफोन खरीदना है तो इन बातों का रखें ध्यान How to find best mobile in Hindi   

How to find good mobile अगर आप सोच रहे हैं कि अच्छा स्मार्टफोन खरीदना आसान काम है तो यह आपका भ्रम है। आजकल फोन खरीदने के लिए हमारे पास बहुत विकल्प है इस बजह से यह परेशानी और बड़ जाती है कौन सा फोन खरीदें कौन सा नहीं। स्मार्टफोन की खरीदने में आपको सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर सहित कई चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है जिससे कि आप एक सही और बेहतर फोन को चुन सकें how to find- which mobile is best in Hindi

बजट Budget:-

सबसे पहले अपना बजट सुनिश्चित करें आपको मार्केट में मिड रेंज स्मार्टफोन से लेकर हाईरेंज वाले स्मार्टफोन मिल जाएंगे। स्मार्टफोन और बजट एक दूसरे से इस तरह से जुड रहते हैं कि जितना ज्यादा बजट वाला फोन होगा उसमें उतने ही अधिक फीचर होंगे।

स्मार्टफोन ब्रांड Smartphone Brand:- 

How to find best brand mobile- किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने से पहले फोन का सही ब्रांड ध्यान में रखना जरूरी है। अगर फोन नामी ब्रांड का है तो उसका सॉफ्टवेयर अपडेट और कस्टमर सपोर्ट ​सर्विस का भी भरोसा रहता है। साथ ही भविष्य में अगर फोन में किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो उसकी रिपेयरिंग भी आसानी से हो जाती है।

फोन की बनावट Mobile Body:-

अगर आपको अपने लिए अच्छा और लंबे समय तक टिकने वाला फोन खरीदना है तो फोन की बनावट पर ध्यान दें। आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन मेटल बॉडी या प्लास्टिक बॉडी के साथ उपलब्ध हैं। अगर आप मेटल बॉडी स्मार्टफोन चुनते हैं तो यह फोन को अलग लुक और शाइनिंग देता है। इसलिए सबसे जरूरी है कि आपका फोन मजबूत बॉडी का होना चाहिए।

डिस्प्ले साइज Display Size:-

आजकल बाजारों में अलग अलग डिस्प्ले आकार वाले स्मार्टफोन मौजूद है (How to find best display size mobile) अगर आप फोन में मूवी देखने और गेम खेलने के सौ​कीन हैं तो आपको 5 से 6.5 फुल HD या QHD डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन ही खरीदना चाहिए और अगर आप छोटी डिस्प्ले वाला फोन खरीदना चाहते हैं तो आप वह भी खरीद सकते है वह आपकी पसंद पर निर्भर करता है। मगर फोन के साइज को चुनने से पहले देख लें कि फोन आपके हाथों में आसानी से फिट आ रहा है या नहीं।

रिजाल्यूशन Resolution:-

एक और चीज जो आपको ध्यान में रखनी है वह है मोबाइल स्क्रीन रिजाल्यूशन, स्क्रीन पर बनी हर इमेज कइ छोटे डॉट्स से बनती है जिन्हे पिक्‍सल कहा जाता है| पिक्‍सल की संख्‍या जितनी ज्‍यादा होगी, मोबाइल स्‍क्रीन पर दिखाई देने वाली तस्‍वीर उतनी ही स्‍पष्‍ट होगी। इसलिए रिजाल्यूशन का एक अहम फैक्टर होता है। इस बात का भी ध्यान रहे कि रेजोल्यूशन का सीधा असर आपके फोन की बैटरी लाइफ पर भी पड़ता है। ज्यादा रेजोल्यूशन वाले स्क्रीन में बैटरी की खपत ज्यादा होती है।

स्मार्टफोन प्रोसेसर और रैम Processor and RAM:-

अच्छा फोन खरीदने से पहले हमें मोबाइल प्रोसेसर और रैम का विशेष ध्यान देना चाहिए। फोन की स्पीड प्रोसेसर पर निर्भर करती है। प्रोसेसर की ताकत गीगाहर्ट्ज पर निर्भर होती है और कोर उसे ज्यादा स्मार्ट व सक्षम बनाता है। बढ़िया और तेज प्रोसेसर न सिर्फ फोन को तेज चलाते हैं बल्कि फोन की बैटरी पर भी कम बोझ डालते हैं। अगर आप फोन में अधिक इंटरनेट यूज करते हैं या आॅनलाइन हैवी गेम खेलते हैं तो आपको अच्छे प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। इसके अलावा फोन में जितनी अधिक रैम होगी आपका फोन उतनी तेजी से काम करेगा।

इंटरनल मेमोरी Internal Memory:-

फोन में इंटरनल मेमोरी जितनी अधिक होगी आप उतना ही ज्यादा डाटा अपने फोन में स्टोर कर सकते है। हाइब्रिड सिम स्लॉट वाले फोन में जितनी अधिक इंटरनल मेमोरी स्पेस होगा उतना अच्छा है। क्योंकि अगर आप इनमें 2 सिमकार्ड यूज करते हैं तो मेमोरी कार्ड यूज नहीं कर सकते है। 

बैटरी Battery:-

How to find best battery mobile किसी भी फोन के फीचरों को चलाने में अ​हम रोल होता है, फोन की बैटरी का अगर फोन कम बैटरी बैकअप वाला है तो आप फोन के फीचरों का आनंद नहीं ले सकते। क्योंकि बार बार बैटरी लो हो जाने से फोन चार्जिंग में लगाते रहना पढेगा। इसलिए जितनी अधिक एमएएच वाली बैटरी फोन मे लगी होगी उतना सही है। साथ ही अगर फोन में फास्ट चार्जिंग  सपोर्ट है तो यह और भी बेहतर है।

error: