How to Cool Down Your Phone मोबाइल गर्म होना इन 5 तरीको से बचाऐं

मोबाइल फोन ओवर हीटिंग प्रॉब्लम ऐसे करें ठीक Easy Ways to Cool down Your Phone in Hindi –

How to Cool Down Your Phone मोबाइल गर्म होना इन 5 तरीको से बचाऐंHow to cool down your phone – अगर आपने अपने फोन को कुछ देर तक यूज किया और वह कुछ देर तक यूज करने के बाद गर्म (Phone getting hot) हो जाता है तो फोन के इस प्रकार से गर्म होने की समस्या हमारे फोन के लिए परेशानी का विषय बन सकती है। फोन के ओवर हीट (Mobile Overheat) होने से उसमें बैटरी खराब होना, जल्दी-जल्दी बैटरी खत्म होना,  रिस्टार्ट होना जैसी समस्याऐं शुरू हो जाती है। देखा जाए तो स्मार्टफोन का गर्म होना आम बात है। खासतौर पर स्मार्टफोन चार्जिंग के दौरान, वीडियो गेम्स खेलने के दौरान और हैवी एप्स के इस्तेमाल के दौरान गर्म हो जाते हैं। अगर यह हीट होन के बजाए ओवर हीट हो जाते हैं तो समस्या बड सकती है। इसलिए फोन को हीट होने से बचाना बहुत जरूरी है (Keep Cool down your phone) यहॉ हम कुछ अच्छी टिप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन को गर्म होने या हीट होने से बचा सकते है Keep cool down your phone easy solution in Hindi-  

स्मार्टफोन को ठंडा करने के लिए इन तरीकों को करें How to Cool Down Warm Mobile in Hindi-

Mobile Heating up Solution, 5 easy ways cool down your phone अगर आप फोन ओवर हीटिंग प्रॉब्लम (Phone Overheating Problem) से परेशान है तो हमारे द्वारा बताऐ गये तरीके आपकी इस समस्या का समाधान हो सकते है। यहां हम आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन को ओवर हीट होने से बचा सकते है How to fix overheating on mobile phone-

तरीका1:- बैकग्राउंड ऐप बंद करके

क्या आपको पता है, जब आपका फोन ऑन होता है तो इसके बैकग्राउंड में अन्य बहुत सारी ऐप भी रन करते रहती है, और जब आप फोन पर डाटा ऑन करते हैं तो कुछ ऐप ऐसी होती है जिनमें प्रोसेसिंग स्टार्ट हो जाती है जिसके कारण हमारा फोन गर्म होने लगता है। इसलिए हम बैकग्राउंड रन ऐप को बंद करके भी फोन को गर्म होने से बचा सकते है।     

तरीका2: फोन पर ज्यादा लोडिंग नहीं करना

जब आप अपने फोन में एक साथ कई काम करते है तो फोन के प्रोसेसर में इसका लोड पडता है इस ओवर लोडिंग की वजह से फोन गर्म होने लगता है। इसलिए इसका सही और सरल तरीका है कि आप अपने फोन पर जब भी किसी ऐप या ब्राउजिंग को इस्तमाल करोगे तो एक बार में पहले सिर्फ उसी काम को खत्म करें। 

तरीका3:- इंटरनेट डेटा बंद करें

अक्सर बहुत से लोग अपने फोन में इंटरनेट डेटा को यूज कर उसे ऑन करके छोड देते है। अगर आपके फोन में डेटा ऑन होता है तो यह फोन के गर्म होने का सबसे बडा कारण है। इसलिए जब भी आप फोन में इंटरनेट यूज करते है तो इसे उसके बाद तुरंत बंद कर दें।

तरीका4:- खराब बैटरी को बदलकर

आप अपने फोन की खराब बैटरी को बदलकर उसे गर्म होने से बचा सकते है। अधिकतर मोबाइल फोन बैटरी खराब होने पर भी गर्म होते है। बैटरी खराब होने के संकेत हैं जैसे बैटरी का फूल जाना, कम बैकअप देना, बैक साइड पर मोबाइल अधिक गर्म होना। 

Use 3D touch on smartphone easy ways

तरीका5:- हाईग्राइफिक गेम कम खेलें  

अगर आप अपने फोन में हाईग्राफिक गेम खेलने के सौकीन हैं और आपके फोन में रैम कम है तो आपको अपने फोन में इस प्रकार के गेम नहीं खेलने चाहिए। कम रैम में हाईग्राफिक गेम खेलने से फोन का प्रॉसेसर ​अधिक लोड लेता है जिसके कारण मोबाइल अधिक गर्म होने लगता है। अगर आप हाईग्राफिक गेम खेलना चाहते हो तो इसके लिए आपको अधिक रैम वाले फोन को यूज करना होगा।

error: