How to Charge Power Bank Secured पावरबैंक बैटरी ऐसे रखें सुरक्षित: मिलेगी लॉन्ग लाइफ

इन तरीकों से बढायें पावर बैंक बैटरी लाइफ How to Charge Power Bank with Safe battery life    

How to Charge Power Bank Secured पावरबैंक बैटरी ऐसे रखें सुरक्षित: मिलेगी लॉन्ग लाइफHow to Increase Power Bank Battery Life, How to Charge Power Bank in Hindi पावर बैंक का Use तो आप सभी जानते होंगे आजकल स्मार्टफोन के साथ एक पावर बैंक (Power Bank) होना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि फोन मे अधिक फीचर होने से बैटरी बहुत ज्यादा बैकअप (Backup) नही देती है। खासतौर पर पावर बैंक की जरूरत तब अधिक पड़ जाती है जब आप कहीं लंबे सफर में जा रहे होते है। मगर किसी भी पावर बैंक की लॉग लाइफ (Power bank long life) के लिए जरूरी है कुछ सावधानियां क्योंकि अगर आपके पावर बैंक बैटरी में ही प्रॉब्लम होगी तो वह अन्य स्मार्टफोन को कैसे चार्ज करेगा। पावर बैंक चार्जिंग के दौरान (Power bank charging) Safety बहुत जरूरी है, क्योंकि इसकी बैटरी में प्रॉब्लम चार्जिंग करने के दौरान ही अधिक आती है। हम यहां आपको पावर बैंक चार्जिंग सेफ्टी रूल (Power bank charging rule) के बारे मे बता रहे हैं कैसे आप अपने पावर बैंक को चार्ज करेंगे How to Charge Power Bank with long life in Hindi –  

पावर बैंक चार्ज करने में क्या करें सावधानी How to Charge Power Bank Safety Rules in Hindi   

अगर आप सोच रहे हैं कि Power Bank Battery में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आ सकती है तो यह आपका भ्रम है। अक्सर पावर बैंक में प्रॉब्लम उसे चार्ज करने के दौरान सही तरीका इस्तमाल नहीं करने की वजह से भी आती है। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ सही तरीको के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अपने पावर बैंक को लंबे समय त​क बिना किसी परेशानी के चला सकते है। How to Charge Power Bank Increase Power Band Battery Life in Hindi

Rule1:- बहुत देर तक न करें चार्ज   

How to Charge Power Bank – अगर आप यह सोच रहे है कि आपके पावर बैंक में अधिक एमएएच की बैटरी है और इसे बहुत देर तक चार्ज करने से परेशानी नहीं आएगी तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। दरअसल पावर बैंक को चार्ज करने की भी एक लिमिटेशन होती है, इसे कितने घंटा चार्ज किया जाना है और और कब चार्ज किया जाना है। अलग अलग कंपनीयों के पावर बैंकों में इस समय सीमा में अन्तर हो सकता है। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप पावर बैंक के साथ मिले मेन्यु बुक (Menu Book) को ध्यानपूर्वक पढ लें।

Rule2:- ऑरिजिनल चार्जर यूज करें  

पावर बैंक की बैटरी जल्दी खराब होने का एक बडा कारण है लोकल चार्जर से पावर बैंक को चार्ज करना। अगर आप अपने पावर बैंक को किसी कम गुणवत्ता वाले चार्जर से चार्ज कर रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि लोकल चार्जर की वजह से एक तो आपका पावर बैंक बहुत लेट चार्ज होगा साथ ही इसके सर्किट में भी प्रॉब्लम शुरू हो सकती है। क्योंकि लोकल चार्जर का सर्किट कभी भी खराब हो सकता है जिससे ऐसी करेंट (AC Current) बिना किसी कंट्रोल के आपके पावर बैंक में पहुंच सकता है।

Rule3:- बैटरी पूरी तरह से खाली न करें

अगर आप पावर बैंक से किसी अन्य मोबाइल को इतना चार्ज कर देते हैं कि पावर बैंक की बैटरी ही पूरी तरह से खत्म हो जाए तो ऐसे में आपका पावर बैंक पूरी तरह से डेड हो सकता है। इसलिए पावर बैंक को पूरी तरह से खाली न करें, इसमें कुछ प्रतिशत तक बैटरी रहने दें।   

Rule4:- कंप्यूटर यूएसबी पोर्ट से नहीं करें चार्ज  

अगर आप अपने ऑफिस या घर पर पावर बैंक को कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट (USB) से चार्ज कर रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपका पावर बैंक बहुत स्लो चार्ज होगा। बैटरी को सीमित मात्रा में वोल्टेज नहीं मिलने से बैटरी में प्रॉब्लम भी शुरू हो सकती है।  

Rule5:- कम पावर सप्लाई में चार्ज करें

पावर बैंक को कम पावर सप्लाई में चार्ज न करें, कभी कभी हमारे घरों में कम पावर सप्लाई रहती है तो इस दौरान पावर बैंक को चार्ज न करें। कम सप्लाई होने से आपका पावर बैंक चार्जर या पावर बैंक में भी प्रॉब्लम हो सकती है।

उपरोक्त नियमों से आप समझ ही गये होंगे पावर बैंक सेफ्टी से कैसे चार्ज करते है How to Charge Power Bank in Hindi और पावर बैंक में बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाते है How to Increase battery life in power bank in Hindi. अगर आप बाजार से किसी भी कंपनी का पावर बैंक लेकर आ रहे है और उसे सुरक्षित तरीके से चार्ज नहीं किया जाए तो उसमें प्रॉब्लम स्टार्ट हो सकती है। इसलिए आप उपरोक्त् सावधानियों को अपने मोबाइल पावर बैंक पर Follow करें।   

error: