Headphone Not Working on Oppo मोबाइल में इयरफोन जैक ऐसे ठीक करें

मोबाइल फोन में हैडफ़ोन नहीं चलना कैसे ठीक करें How to Fix Headphone Not Working on Oppo Mobile in Hindi

Headphone Not Working on Oppo मोबाइल में इयरफोन जैक ऐसे ठीक करेंHeadphone Jack Solution, Headphone not working on android mobile जब आप अपने लिए मार्केट से कोई स्मार्टफोन खरीदकर लाते हैं, और कुछ समय के बाद आपके मोबाइल में हैडफ़ोन की प्रॉब्लम Headphone Not Working आ जाती है तो ऐसी दशा में आप क्या करेंगे?  खासतौर पर यह समस्या उनके लिए अधिक है जो फोन में रेगुलर इयरफोन से म्यूजिक आदि सुनने के आदि होते है। अगर ऐसा होता है और अगर आप ओप्पो मोबाइल यूजर हैं तो इस आर्टिकल ओप्पो मोबाइल सहित सभी  एंड्राइड मोबाइल (Android mobile) में हैडफ़ोन प्रॉब्लम (Headphone problem) ठीक करने के आसान तरीकों के बारे में जानकारी दी जा रही है। जब कभी आपके स्मार्टफोन का हैडफ़ोन जैक कई प्रयासों के बाद भी काम नहीं कर रहा होता है तो इसका मतलब है मोबाइल में हैडफ़ोन जैक की प्रॉब्लम है। अगर मोबाइल में इस प्रकार की परेशानी है तो आप यहां बताये गये आसान से स्टेप्स को अपनाकर इसे ठीक कर सकते है Headphone not working solution in Hindi:-  

ओप्पो मोबाइल में हैडफ़ोन नहीं चलना ऐसे ठीक करें How to Fix Oppo Mobile Headphone Jack in Hindi

Earphone not working फोन में इयफोन नहीं चलने के कई कारण है वेसिकली यह समस्या, फोन में हैडफ़ोन जैक टूट जाने (Headphone jack break) या साउंड आईसी (Sound IC) में हो रही प्रॉब्लम (Problem) से भी हो सकती है। इसके अलावा कुछ सामान्य कारणों से भी आपके फोन में हैडफ़ोन काम नहीं कर पाता जिन्हें हम इस आर्टिकल में समझाने का प्रयास कर रहे हैं।

सबसे पहले हैडफ़ोन पोर्ट चेक करें

Headphone not working solution अगर मोबाइल मे हैडफ़ोन काम नहीं कर रहा है तो सबसे पहले हैडफ़ोन पोर्ट (Headphone Port) को चेक करें। अगर जैक टूटा है तो इसे ठीक करने के लिए बदलना ही पडेगा जिसके लिए आपको अपने मोबाइल को किसी सर्विस सेंटर ले जाना होगा।

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी चेक करें

अक्सर कई बार आपका स्मार्टफोन ​किसी ​स्पीकर या किसी दूसरे डिवाइस से ब्लूटूथ द्वारा कनेक्ट रहता है जिसकी जानकारी आपको नहीं होती है। इसलिए सबसे पहले यह जांच लें कि कहीं आपका मोबाइल फोन किसी दूसरे डिवाइस से ब्लूटूथ द्वारा कनेक्ट तो नही है। हालांकि यह हमेशा जरूरी नहीं है। इसको आसानी से ठीक किया जा सकता है, इसके लिए आपको ब्लूटूथ सेटिंग में जाकर चेक करना है कि यह चालू है या नहीं यदि यह समस्या का कारण है, तो बस इसे बंद करें।

ऑडियो सेटिंग चेक करें  

How to fix headphone jack in Oppo Mobile फोन में ऑडियो पोर्ट (Audio Port Problem) अक्सर सेटिंग में हो रही प्रॉब्लम की वजह से भी काम नही करता है। इसके लिए फोन की सेटिंग में जाकर ऑडियो सेटिंग ओपन कर इसके वॉल्यूम को चेक करें कहीं कम या म्यूट (Mute) तो नहीं है।

हैडफ़ोन जैक साफ करें

निरंतर धूल और मिट्टी में रहने के कारण मोबाइल फोन के हैडफ़ोन जैक (Headphone Jack) में गंदगी जमा हो जाती है। जो हैडफ़ोन नहीं चलने का सबसे बडा कारण बन जाता है, इसके अलावा कई बार पानी की बूंदे गिर जाने के कारण हैडफ़ोन जैक में कार्बन आ जाता है और यह आपके हैडफ़ोन जैक से कनेक्ट नही हो पाता है। इस दशा में हमें सबसे पहले अपने फोन में इयरफोन पोर्ट (Earphone port) का साफ करके देख लेना चाहिए। इसे आप आसानी से कॉटन बड (Cotton Bud) पर पेट्रोल या कैरासिन लगाकर साफ कर सकते है या किसी पिन आदि से भी साफ कर सकते है।

error: