Fix Laptop Overheating Up इन तरीकों से करें ठीक जाने हिंन्दी में

लैपटॉप गर्म हो रहा है ऐसे करें ठीक How to Solve Laptop Overheating in Hindi

Fix Laptop Overheating Up इन तरीकों से करें ठीक जाने हिंन्दी मेंHow to fix Laptop Overheating  easy ways in Hindi जैसा कि देखा गया है लैपटॉप आमतौर पर Laptop Overheating  होते रहते है। अगर आपके पास कोई पुराना लैपटॉप है और उसकी बहुत समय से Servicing नहीं हुई है तो उसमें हीटिंग की समस्या शुरू हो सकती है। हम आपको बता दें अधिकतर Laptop Overheating  की समस्या CPU के अधिक गर्म होने के कारण होती है। इस गर्मी को रोकने के लिए ही हमारे लैपटॉप में कूलिंग फैन लगा होता है। Laptop Overheating  होने से उसमें कई प्रकार की समस्याऐं शुरू हो सकती हैं जैसे लैपटॉप चलते चलते बंद हो जाना, लैपटॉप रनिंग स्पीड स्लो हो जाना और लैपटॉप कुछ देर चलने के बाद बंद हो जाना आमतौर पर लैपटॉप में यह सभी समस्याऐं ओवरहीटिंग के कारण ही आती है How to cool down your Laptop –  

लैपटॉप मे ओवरहीटिंग के कारण Laptop Overheating Reasons in Hindi

अगर आपका Laptop Overheating हो रहा है तो हमें सबसे पहले यह जानना जरूरी है, आंखिर लैपटॉप गर्म क्यों होता है? लैपटॉप गर्म होने के कारण क्या है? लैपटॉप नार्मली गर्म होना तो स्वभाविक है मगर जब डिवाइस में ओवरहीटिंग की समस्या अधिक बढ जाती है तो यह लैपटॉप में अधिक परेशानी बढा सकता है। इसलिए पहले हमें लैपटॉप हीटिंग के कारणों के बारे में जान लेना चाहिए –

  • अगर आप बहुत लंबे समय से लैपटॉप को इस्तमाल कर रहे हैं और उसमें कभी सर्विसिंग नहीं की गई तो लैपटॉप हीटिंग शुरू हो सकती है। s
  • सीपीयू गर्म होना CPU Overheating.
  • बैटरी में खराबी भी Laptop Overheating का मुख्य कारण है।
  • अगर लैपटॉप के कूलिंग फैन में अधिक गंदगी धूल मिट्टी आदि जमा हुआ है तो लैपटॉप गर्म होने लगता है।
  • अगर कूलिंग फैन काम नहीं कर रहा है तो Laptop Overheating होता है।
  • इन सबके अलावा अगर आप अपने लैपटॉप में ब्राउजिंग का इस्तमाल करते हैं और बहुत सारी वेबसाइटों को एक साथ ओपन करते हैं तो इसकी वजह से भी लैपटॉप गर्म होने लगता है।
  • अगर आप अधिक हाईग्राफिक वाला गेम खेलते है तो आपका लैपटॉप अधिक गर्म होगा।
  • अगर आप अपने लैपटॉप को बैड या रजाई आदि में रखकर चलाते हैं तो यह भी लैपटॉप हीट होने का कारण है।
  • अधिक गर्म स्थान पर लैपटॉप को यूज न करें गर्मियों में लैपटॉप संभवत: अधिक गर्म होते है, मगर गर्मियों में लैपटॉप को हीटिंग से बचाना जरूरी है।

जैसा कि यहां हमने Laptop Overheating के कारणों के बारे में जाना शायद अब आप समझ ही गए होंगे कि आपका लैपटॉप अधिक गर्म क्यों होता है।   

लैपटॉप हीटिंग समस्या ठीक करने के उपाय Laptop Heating Problem Solution in Hindi

उपरोक्त में हमने Laptop Overheating प्रॉब्लम के कारणों की समीक्षा की अब हम लैपटॉप को हीट प्रॉब्लम ठीक करने के उपायों को बताते है How to Solve Laptop Overheating in Hindi –

Tips 1:- कूलिंग फैन साफ करें Clean Cooling Fan

लैपटॉप में लगा कूलिंग फैन लैपटॉप के मदरबोर्ड में लगा होता है जिसे साफ करने के लिए लैपटॉप को ओपन करना होगा मगर आप बाहर से बनी जाली में फसे धूल मिट्टी को किसी ब्रस आदि से साफ कर सकते है। इसके अलावा अगर आपको लैपटॉप खोलने के बारे मे जानकारी है तो आप इसे ओपन कर कूलिंग फैन साफ कर दें या इसे किसी सर्विस सेंटर ले जाकर साफ करवा लें।

Tips 2:- बैटरी बदलकर देखें Change the Battery

अगर आपके लैपटॉप बैटरी में प्रॉब्लम है या वह पूरानी हो चुकी है और अधिक गर्म हो रही है तो आप तुरंत लैपटॉप की बैट्री चेंज कर सकते है।

Tips 3:- कूलिंग पैड का इस्तमाल करें Use Laptop Cooling Pad

आप लैपटॉप कूलिंग पैड के इस्तमाल से भी ओवरहीटिंग की समस्या को ठीक कर सकते हैं। लैपटॉप कूलिंग पैड आसानी से मार्केट में मिल जाते है। यह आपके लैपटॉप के कंपोनेंट, मदबोर्ड सर्किट को ठंडा करने में मदद करता है। 

Tips 4:- वायरस स्कैन करें Scan Laptop Virus  

अगर आपके लैपटॉप मे वायरस होगा तो वह लैपटॉप की रनिंग प्रोसिंग सर्विस को स्लो कर देता है जिससे सीपीयू अधिक गर्म होने लगती है।

Tips 5:- लैपटॉप की स्टोरेज फ्री रखें Free Laptop Storage  

अगर आपके लैपटॉप में स्टोरेज फुल हो चुकी है तो उसमें प्रर्याप्त जगह बना लें। इसके अलावा रैम को फ्री रखें अधिक हैवी गेम, सॉफ्टवेयर का इस्तमाल न करें।

error: