Earphones not working फोन में हैडफ़ोन नहीं चल रहा है ऐसे करें ठीक- जाने हिंदी में

मोबाइल में हैडफ़ोन काम नहीं कर रहा है कैसे करें ठीक Earphones not working on Mobile How to Fix it    

Earphones not working फोन में हैडफोन नहीं चल रहा है ऐसे करें ठीक- जाने हिंदी मेंHeadphone jack fix करने के लिए क्या करें How to Fix Earphones not working in Hindi- मोबाइल फोन नया हो या पुराना उसमें Earphones not working in Mobile की परेशानी कभी भी आ सकती है। यह जरूरी नहीं की ऐसा होने पर आपके फोन में परेशानी आ गई है। अक्सर हमारी कुछ गलतीयों से भी फोन में हैडफ़ोन जैक प्रॉब्लम आ जाती है (Earphones not working Reasons) अगर आप अपने फोन को डीजे, या बड़े साउंड से कनेक्ट करते हैं तो कभी कभी यह फोन के लिए परेशानी का विषय बन जाता है। आए दिन कोई न कोई अपने फोन में हैडफ़ोन नहीं चलने की वजह से परेशान रहता है। मोबाइल हैडफ़ोन जैक प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए कुछ आसान से तरीके हैं आइए जानते है Solve  Earphones not working Problem in Hindi – Headphone sign in mobile how to fix it in Hindi    

फोन में हैडफ़ोन नहीं चलने पर इन तरीकों को करें How to Fix Headphone Jack Problem on Mobile in Hindi

Fix Headphones अगर आप हैडफ़ोन में गाने सुनने के आदि हैं और जब आपके फोन में हैडफ़ोन कनेक्ट नहीं हो पाता है (Headphone Connect Problem) तो आपकी परेशानी को हल करने के लिए हम आपको कुछ तरीके बता रहे है। जिससे आप मोबाइल में Headphone not connect की परेशानी को घर बैठे ठीक कर सकते है। कभी कभी फोन में रिंगर बजना बंद हो जाता है जिसका कारण फोन में हैडफ़ोन जैक प्रॉब्लम होना भी हो सकता है How to fix headphones in Hindi

Tips1:- हैडफ़ोन जैक साफ करें Clean Headphone Jack carefully

How to fix headphones issue in Hindi फोन में हैडफ़ोन जैक की परेशानी उसमें जैक में धूल-मिट्टी के जमा होने से भी आती है। जिसकी वजह से मोबाइल में हैडफ़ोन काम करना बंद कर देता है। हैडफ़ोन जैक साफ करने के लिए जैक के अन्दर किसी नुकीली धातु से धुल-मिट्टी को बाहर निकालें इसके बाद Cotton Buds में दो बूंदें कैरासिन या पैट्रोल की डालें और इससे जैक को साफ करें।

Tips2:- हैडफ़ोन की जांच कर लें Check Headphone    

हैडफ़ोन अक्सर खराब हो जाते हैं उसके बाद हैडफ़ोन काम करना बंद कर देता है यूजर्स को लगता है प्रॉब्लम उनके फोन में है। ऐसे में सबसे पहले आप अपने हैडफ़ोन जैक की जांच कर लें इसके लिए आप किसी दूसरे हैडफ़ोन को अपने फोन में कनेक्ट करके देखें।   

Tips3:- ब्लूटूथ कनेक्टिविटी चेक करें Check Bluetooth Connectivity

अक्सर कई बार ऐसा होता है कि हमारा फोन किसी अन्य डिवाइस जैसे Speakers, Wireless Headphones आदि से ब्लूटूथ द्वारा कनेक्ट रहता है, जिसकी जानकारी हमको नहीं रहती है। इसलिए सबसे पहले फोन में Bluetooth Connectivity चेक करें जांच लें कि कहीं आपका स्मार्टफोन किसी Other Device से ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट तो नहीं हैं।

Tips4:- ऑडियो सेटिंग चेक करें Check Audio Setting   

बहुत से लोग अपने फोन में Audio Setting में बदलाव करके रखते है, जब भी हम अपने ऑडियो वॉल्यूम को Mute कर देते हैं तो ऐसे में हैडफ़ोन लगाने पर आवाज नहीं आती और हमें लगता है इयरफोन में प्रॉब्लम आ गई है। इयरफोन में आवाज नहीं आने पर Phone की सेटिंग में जाकर Volume को चेक करे और इसे बढा दें।

error: