Earphone not working on Laptop लैपटॉप में हेडफोन प्रॉब्लम कैसे ठीक करें

लैपटॉप में हेडफोन नहीं चलना ऐसे करें ठीक How to Fix Earphone not working on Laptop in Hindi

Earphone not working on Laptop लैपटॉप में हेडफोन प्रॉब्लम कैसे ठीक करेंEarphone Not Working in Laptop स्मार्टफोन की तरह ही लैपटॉप यूजर्स को भी अपने डिवाइस में ऑडियो हेडफोन जैक परेशानी (Audio headphone jack problem) का सामना करना पड़ता है। विंडोज लैपटॉप का इस्तेमाल करने वालों के साथ Earphone not working की समस्या आमतौर पर पेश आती है। अगर आपके लैपटॉप में Earphone not working की समस्या हो रही है तो यह समस्या जैक और साउंड सिस्टम के बीच तालमेल में गड़बड़ी के कारण भी हो सकती है। जैसे कि ड्राइवर का अनुपस्थित होना, ऑडियो जैक का टूट जाना या आपके सिस्टम का साउंड सिस्टम बदल जाना आदि। इस आर्टिकल में हम आपको लैपटॉप में हेडफोन नहीं चलने के उपायों के बारे में बताऐंगे How to Fix Laptop headphone problem in Hindi-

लैपटॉप हेडफोन जैक प्रॉब्लम ठीक करने के आसान उपाय Earphone not working solution in Hindi

Solve earphone not working in laptop problem जैसा कि हमने आपको बताया यह समस्या हार्डवेयर की भी हो सकती है या सॉफ्टवेयर की भी। परेशानी किसी भी प्रकार ही हो अगर यह मदरबोर्ड से संबन्धी फॉल्ट नहीं है तो आप इसे घर बैठे ठीक कर सकते है। आप हमारे द्वारा बताये गये तरीको को अपने लैपटॉप सिस्टम को किसी सर्विस सेंटर ले पहले करके देख सकते है। Earphone not working Solution Guide in Hindi-  

सुनिश्चत करें कि आपका हेडफोन ठीक है

अगर आप बहुत देर से अपने हेडफोन को लैपटॉप से कनेक्ट करने की कोशिश कर रहे हो और यह कनेक्ट नहीं हो पा रहा है तो। ऐसे में एक बार यह सुनिश्चित कर लें कि हेडफोन ठीक है या खराब। इसे चेक करने के लिए आप किसी अन्य डिवाइस से अपने हेडफोन को कनेक्ट कर सकते है।

हेडफोन जेक साफ करें

अगर आप अपने लैपटॉप को बहुत लंबे समय से यूज कर रहे है या आपने कभी लैपटॉप को किसी धूल-मिट्टी वाली जगह पर इस्तमाल किया तो ऐसे में हेडफोन जैक में धूल, मिट्टी फसने के चांस बड जाते है। इसलिए अगर आपके लैपटॉप में हेडफोन नहीं चल रहा है तो सबसे पहले हेडफोन पोर्ट को ठीक से साफ करें।

सुनिश्चित करें कि वॉल्यूम म्यूट तो नही है

कभी कभी आपके लैपटॉप का वॉल्यूम (Laptop Volume) पूरी तरह से म्यूट (Mute) हो जाता है ऐसे में आप अपने हेडफ़ोन से ध्वनि नहीं सुन सकते हैं क्योंकि वॉल्यूम म्यूट (Mute) है या बहुत कम में सेट हो सकता है। इसे ठीक करने के लिए अपनी लैपटॉप स्क्रीन के निचले दाएं भाग में साउंड आइकन (Sound Icon) को ओपन करे, फिर वॉल्यूम स्लाइडर को कम से कम आधा स्लाइड (Slide) करें अगर आवाज सुनाई दे रही है तो वॉल्यूम को अनम्यूट (Unmute) करें।

साउंड ड्राइवर चेक करें

कभी कभी लैपटॉप में विन्डो अपडेट करने से या विन्डो बदलने से ड्राइवर करप्ट (Sound Driver Corrupt) हो जाती है, इसलिए सबसे पहले लैपटॉप का साउंड ड्राइवर भी चेक करें।

हेडफ़ोन डिफ़ॉल्ट रूप में सेट करें

यदि आपका हेडफोन ठीक है तो सबसे पहले अपने अपने अप्रूव किए गए ऑडियो डिवाइस को देखें ताकि ये पता चल सके कि कहीं आपका सिस्टम आपके हेडफोन को Reject तो नहीं कर रहा है। इसके लिए सबसे पहले Control Panel में जाएं और Hardware and Sound मे जाकर Sound विकल्प को सलेक्ट करें, इसके बाद Manage Audio Devices को ओपन करें। यदि यहां हेडफोन आइकन दिख रहा हो तो इसे अपने साउंड सिस्टम में ऑप्शन को Default के रूप में सेट कर लें।

error: