Dual Camera Mobile क्या है यह कैसे काम करता है How to Work It

डुअल कैमरा टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है How to Work Dual Camera Smartphone

Dual Camera Mobile क्या है यह कैसे काम करता है How to Work Itजैसा कि आजकल आप Dual Camera Mobile देखते हैं आज मार्केट में डुअल कैमरा फोन (Dual Camera Mobile Phone) लांच हो रहे हैं क्या आप जानते हैं। मोबाइल फोन में डुअल कैमरा क्यों दिया होता है? डुअल कैमरे का काम क्या है? मोबाइल फोन का डुअल कैमरा कैसे काम करता है? इन सभी सवालों का जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं। आजकल स्मार्टफोन मेकर कंपनीयां मोबाइल कैमरा क्वालिटी (Mobile Camera Quality) को बेहतर बनाने में प्रयत्नशील है। कुछ बेस्ट कैमरा क्वालिटी फोन्स में हमें बेहतरीन कैमरा इफैक्ट देखने को मिलता है। अब तो कंपनीयां स्मार्टफोन कैमरों में डुअल कैमरा फोकस (Dual Camera Focus) दे रही है जिससे यह पहले से ज्यादा और अधिक बेहतर हो गई है। आज हम जानेंगे कि डुअल कैमरा फोन से बैकग्राउंड ब्लर कैसे होता है? साथ ही यह जानने की कोशिश करेंगे डुअल कैमरा में फोटो क्वालिटी बेस्ट होती है या सिंगल कैमरा फोन में। 

मोबाइल डुअल कैमरा क्या है What is Dual Camera Mobile in Hindi

आजकल स्मार्टफोन कंपनीयां बाजार में ऐसे स्मार्टफोन मोबाइल लांच कर रही है जिनमे दो कैमरे एक साथ लगे होते हैं। मतलब ये कि एक फोटो को खीचने के लिए दो कैमरे. डुअल लैंस कैमरा तकनीकि एक नई टेक्नोलॉजी है जिसमें एक  पिक्चर फोकस के लिए डुअल कैमरे का इस्तमाल होता है। डुअल कैमरा फोन की बात करें तो Dual Camera Mobile की शुरुआत 2011 में LG और HTC ने अपने स्मार्टफोन में कर दी थी जिनमें डुअल कैमरा सेटअप दिया गया था। पर उस समय डुअल कैमरे का यूज 3D फोटोग्राफी के लिए होता था। उसके बाद बाजार में आईफोन 7 और बहुत सारे डुअल कैमरे फोन लांच हुए जो अब सभी नए लांच मोबाइल फोन में देखने को मिल रहे हैं।

मोबाइल में डुअल कैमरा कैसे काम करता है How to Work Dual Camera Mobile in Hindi   

मौजूदा समय में डुअल कैमरा फोन्स को काफी पसंद किया जा रहा है अब सभी नए स्मार्टफोन डुअल कैमरा के साथ लांच हो रहे हैं। सीधे तौर पर देखा जाए तो मोबाइल फोन में डुअल कैमरा, मोबाइल कैमरा क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए इस्तमाल हो रहे है। अब सवाल यह उठता है डुअल कैमरा फोटो में डीएसएलआर इफैक्ट कैसे देता है? तो आइए जानते हैं-

सबसे पहले सिंगल कैमरे से समझते हैं, मोबाइल फोन में लगे सिंगल कैमरे से फोटो खीचने पर कैमरे का फोकस ऑब्जेक्ट में सीधे पढता है जिससे यह ऑब्जेक्ट और कैमरे के बीच की दूरी को कैल्कुलेट नही कर पाता जिसके कारण फोटो खींचने पर यह फोटो के बेकग्राउंट को भी अपने एंगल में ले लेता है जिसके कारण फोटो का बैकग्राउंड भी क्लीयर दिखाई देता है। एक ऑब्जेक्ट में एक ही कैमरे फोकस करने पर फोटो क्वालिटी भी नार्मल रहती है। अब बात करते हैं डुअल कैमरे की-

Dual Camera Mobile से फोटो खीचने पर यह एक प्रकार का त्रिभुजाकर एंगल बनाता है क्योंकि इसमें लगे दोनो कैमरे फोकस पर तिरछे पढते हैं जिससे यह कैमरे और ऑब्जेक्ट के बीच की दूरी को आसानी से कैल्कुलेट कर सकते हैं जिसके कारण कैमरे का फोकस ऑब्जेक्ट से आउट नहीं होता और हमें एक बेहतरीन बैकग्राउंड ब्लर फोटो देखने को मिलती है डुअल कैमरा मोबाइल (Dual Camera Mobile) में यह प्रक्रिया बहुत तेजी से होती है।  एक फोटो को दो दो लैंसो से खीचने पर फोटो की क्वालिटी भी बढ जाती है जिससे फोटो को जूम करने पर उसकी क्वा लिटी कम नहीं होती है। 

F.A.Qs  

प्रश्न1- मोबाइल डुअल कैमरा क्या है Mobile Dual Camera Kiya Hai?

उत्तर अब स्मार्टफोन कैमरे को अपडेट करते हुए स्मार्टफोन मेकर कंपनी मोबाइल फोन मे डुअल कैमरा सेटअप भी दे रहे है। डुअल कैमरा फोन हमें दो दो कैमरों के साथ मिलते हैं यानी एक फोटो के लिए दो लैंस।

प्रश्न2- स्मार्टफोन डुअल कैमरा क्या है Smartphone Dual Camera Kiya Hai?

उत्तर स्मार्टफोन मेकर कंपनी डुअल कैमरा फोन लांच कर रही है डुअल कैमरा मतलब डबल कैमरा फोन जिनके रियर और फ्रंट में डबल कैमरा दिया होता है।

प्रश्न3- मोबाइल फोन में डुअल कैमरा कैसे काम करता है Mobile Phone Me Dual Camera Kese Work Karta Hai?

उत्तर डुअल कैमरा फोन में फोटो खीचने के लिए अडवांस तकनीकि का इस्तमाल किया होता है। डुअल कैमरा तकनीकि सब्जेक्ट और कैमरा की दूरी को कैल्कुलेट करके उसमें डीएसएलआर इफैक्ट देने मे मदद करता है।

प्रश्न4- स्मार्टफोन में डुअल कैमरा कैसे काम करता है Smartphone Me Dual Camera Kese Work Karta Hai?

उत्तर स्मार्टफोन में अब डुअल कैमरा अडवांस तकनीकि का इस्तमाल किया जा रहा है। डुअल कैमरा तकनीकि सब्जेक्ट और कैमरा की दूरी को कैल्कुलेट करके उसमें डीएसएलआर इफैक्ट देने मे मदद करता है।

प्रश्न5- डुअल कैमरा टेक्नोलॉजी क्या है Dual Camera Technology Kiya Hai?

उत्तर डुअल कैमरा तकनीकि मोबाइल फोन से डीएसएलआर क्वालिटी इफैक्ट फोटो खीचने में मदद करती है। मोबाइल डुअल कैमरा टेक्नोलॉजी (Dual Camera Mobile Technology) फोटो बैकग्राउंड को ब्लर करने कैमरा क्वालिटी को बेहतर बनाने में मदद करती है।

प्रश्न6- डुअल कैमरा फोन और सिंगल कैमरा फोन में अन्तर Difference Between Dual Camera Phone and Single Camera Phone in Hindi

उत्तर डुअल कैमरा मोबाइल में फोटो बैकग्राउंड करने और फोटो क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए खरीदे जा रहे हैं। सिंगल कैमरा फोन्स की बात करें तो हमें इनमें भी बेहतरीन कैमरा क्वालिटी मिलती है मगर इनमें डुअल कैमरा फोन के मुका​बले फोटो इफैक्ट जैसे बैकग्राउंड ब्लर करने की वह तकनीकि नहीं होती हालांकि सिंगल फोन में बैकग्राउंड ब्लर करने के लिए साफ्टवेयर उपलब्ध है।

error: