Computer CPU Overheating Keep Cool सीपीयू गर्म होने से ऐसे बचाऐं

कंप्यूटर सीपीयू गर्म होना ऐसे करें ठीक How to Fix Computer CPU Overheating Problem in Hindi

Computer CPU Overheating Keep Cool सीपीयू गर्म होने से ऐसे बचाऐंअगर आप भी Computer CPU Overheating होने से परेशान हैं तो हम यहां इसके लिए कुछ उपाय बता रहे है। कंप्यूटर सीपीयू का तापमान बढना या कंप्यूटर ओवरहीट होना आपके सिस्टम के लिए अच्छा नहीं होता है। अगर आपका कंप्यूटर अधिक गर्म होता है Computer CPU Overheating है तो आपके सिस्टम के हार्डवेयर में प्रॉब्लम हो सकती है या प्रोसेसर खराब भी हो सकता है। गर्म कंप्यूटर अपेक्षाकृत ठंडे कंप्यूटर की तुलना में धीमा चलता है इसलिए कंप्यूटर को सुरक्षित तापमान में रखना जरूरी है। यदि आपका CPU बहुत गर्म हो रहा है तो इस आर्टिकल की मदद से आप इसे ठीक कर सकते हैं। हम यहां Fix Computer CPU Overheating के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं। 

कंप्यूटर का तापमान कितना होना चाहिए Computer Temperature Unit

दरअसल प्रोसेसर का तापमान कितना सही है यह सभी पीसी के ब्रांड और मॉडल पर निर्भर करता है। इसलिए अगर अलग निर्माताओं द्वारा बनाए गए पार्टस की सु​रक्षा में भिन्नता होती है। अगर हम बात करें AMD और Intel प्रोसेसर की तो इन दोनों के हिसाब से प्रोसेसर का अधिकतम तापमान लगभग 80 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है। मगर आपके प्रोसेसर का तापमान 95 डिग्री से अधिक नहीं होना चाहिए।

कंप्यूटर टेम्परेचर का पता कैसे करें How to know Computer Temperature

CPU के तापमान की जांच करने के कई तरीके हैं आप इसके लिए CPUID HW monitor और Core Temp जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हुए BIOS सेटअप को एक्सेस कर सकते हैं। या इसके लिए आप HW Monitor का प्रयोग कर सकते हैं यह फ्री सॉफ्टवेयर है जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

कंप्यूटर सीपीयू गर्म होने से कैसे बचाएं How to Cool Down CPU Temperature in Hindi

अगर आपका कंप्यूटर सीपीयू अधिक गर्म होता है तो आपके कंप्यूटर हार्डवेयर में कुछ परेशानी हो सकती है। ऐसे कई तरीके है जिनकी मदद से आप CPU Overheating को कूल डाउन कर सकते है और इसे ओवरहीट होने से बचा सकते हैं।

सीपीयू को खुले स्थान पर रखें

यदि आपके कंप्यूटर सीपीयू में हवा का प्रवाह सही है तो इसे ओवरहीट होने से बचाया जा सकता है। आपको अपने कंप्यूटर सीपीयू को ऐसी जगह पर रखना होगा ​जहां पर हवा पर्याप्त मात्रा में आती जाती रहे। इसके अलावा हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि बाहर की हवा सीपीयू, ग्राफिक्स कार्ड आदि हार्डवेयर तक पहुंचे क्योंकि ये बहुत गर्म रहते हैं। और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि हार्डवेयर से निकलने वाली गर्म हवा सीधे बाहर निकले।

CPU को धूल से बचाऐं

अगर आपने अपने कंप्यूटर को किसी धूल वाली जगह में स्थापित किया है तो आपका कंप्यूटर अधिक गर्म होगा क्योंकि धूल कंप्यूटर के लिए बडी खतरनाक होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि धूल ऊष्मा की कुचालक होती है और आपके कंप्यूटर के जिस पुर्जे पर अधिक धूल लगी होगी उससे ऊष्मा निकल नही पाएगी परिणामस्वरूप वह पुर्जा अधिक गर्म हो जाएगा। इसलिए Computer Overheating से बचाने के लिए उसी समय समय पर सफाई करते रहनी चाहिए।

अतिरिक्त कूलिंग फैन इस्तमाल करें  

अक्सर आपने देखा होगा Computer CPU Overheating को रोकने के लिए कंप्यूटर सीपीयू यूनिट में अतिरिक्त फैन लगा होता है। मगर कभी कभी सीपीयू में लगा कूलिंग फैन काम करना बंद कर देता है। अगर आपके कूलिंग फैन में अधिक धूल जमा हो गई है तो यह घूमना बंद कर देता है। और अगर आपका कूलिंग फैन काम करना बंद कर दे तो CPU Overheating हो जाता है। इसके लिए आप अ​तिरिक्त कूलिंग फैन का इस्तमाल भी कर सकते है।

सीपीयू को ​अधिक गर्म जगह पर नहीं रखें

अगर आपने Computer CPU को गर्म जगह जैसे धूप या किसी गर्म स्थान में रखा है तो उसे किसी ठंडी जगह जैसे जहां पर हवा का प्रवाह निरंतर चलता रहे ऐसी जगह पर स्थापित करें CPU Overheating नहीं होगी।

सीपीयू कवर हटा दें

जरूरत पढने पर आप सीपीयू का कवर भी हटा सकते है जिससे आपके सीपीयू के पार्टस जल्दी गर्म नहीं होगे। मगर इसे किसी धूल वाली जगर पर न रखें और इसे एयर ब्लोअर से साफ करते रहें।

error: