Android Phone not Charging घर बैठे ऐसे करें ठीक- सबसे आसान तरीके

एंड्राइड फोन में बैटरी चार्जिंग प्रॉब्लम ऐसे करें ठीक How to Fix Android Phone not Charging in Hindi

Android Phone not Charging घर बैठे ऐसे करें ठीक- सबसे आसान तरीके अगर आपके पास है एंड्राइड स्मार्टफोन तो हम आपको यहां कुछ ऐसे तरीके बताऐंगे जिनकी मदद से आप अपने Phone not Charging प्रॉब्लम को घर बैठे ठीक कर सकते है। अक्सर एंड्राइड स्मार्टफोन को कुछ समय तक इस्तमाल करने के बाद उसमें चार्जिंग की समस्या शुरू हो जाती है। जिसके बहुत कारण होते है जरूरी नहीं है कि आपके एंड्राइड मोबाइल फोन में चार्जिंग पोर्ट टूटने या खराब होने के बाद ही उसमें प्रॉब्लम शुरू हो, कुछ अन्य कारण भी होते है। आइए जानते हैं Android Phone not Charging प्रॉब्लम ऐसे करे ठीक—

मोबाइल फोन में चार्जिंग प्रॉब्लम के कारण Android Phone not Charging Reason in Hindi

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन में चार्जिंग प्रॉब्लम से परेशान हैं या फिर फोन में स्लो चार्जिंग की समस्या से परेशान हैं तो इसके कुछ कारण हो सकते है। हम यहां उन सभी कारणों के बारे में बात करेंगे जो Android Phone not Charging की मुख्य वजह है। चार्जिंग एडोप्टर खराब होना, चार्जिंग केबल खराब होना, चार्जिंग पोर्ट में धूल मिट्टी होना, बैटरी खराब होना, मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होना जैसे मुख्य कारण हैं जो Android Phone not Charging प्रॉब्लम के प्रमुख कारण है।

फोन में चार्जिंग समस्या इन तरीकों से करें ठीक Fix Android Phone not Charging 6 Easy Ways in Hindi

अगर आपके स्मार्टफोन में Battery not charging की प्रॉब्लम से पेरशान हैं तो आप नीचे बताऐ जा रहे तरीकों को घर बैठे भी कर सकते है। अगर आपके फोन में प्रॉब्लम समान्य है तो यह घर में भी आसानी से ठीक हो सकती है, इसके लिए इन तरीकों को करें –

  • सबसे पहले चार्जिंग एडोप्टर को बदलें
  • चार्जिंग केबल को बदलें
  • चार्जिंग पोर्ट को साफ करें, इसके लिए आप किसी नुकीली धातु से चार्जिंग पोर्ट के अन्दर फसे धूल मिट्टी को सावधानी से बाहर निकालें। इसके लिए आप टूथ ब्रैस का इस्तमाल भी कर सकते है।
  • अगर आपके फोन में रिमूबवल बैटरी दी गई है तो बैटरी को बाहर निकालें और बैटरी कनेक्टर पिनों को साफ करें।
  • अपने पुराने वर्जन वाले स्मार्टफोन को नए वर्जन में अपडेट करें। दरअसल बहुत सारे हैंडसेटों के पुराने वर्जन में स्लो चार्जिंग का इंटरफेस दिया होता है जबकि नए वर्जन में फोन की यूजर स्पीड बढने के साथ साथ उसमें चार्जिंग स्पीड में भी बढोतरी होती है।
  • फोन में बैटरी चार्ज नहीं होने का बड़ा कारण बैटरी खराब होना भी है ऐसे में फोन की बैटरी को बदल कर चार्जिंग चेक करें।

आप उपरोक्त बताये तरीकों से घर बैठे अपने Android Phone not Charging की समस्या से छुटकारा पा सकते है। इन सबके अलावा अगर आपके फोन में चार्जिंग की समस्या चार्जिंग जैक के टूटने से या फोन के अन्दर चार्जिंग सक्रिट में प्रॉब्लम होने से आ रही है तो आपको अपने फोन को किसी अच्छे सर्विस सेंटर में रिपेयर करवाना पडेगा। हार्डवेयर की अन्दरूनी प्रॉब्लम को आप बिना जानकारी के घर बैठे ठीक नही कर सकते।

error: