Android Camera Not Working मोबाइल फोन कैमरा प्रॉब्लम कैसे ठीक करें

एंड्राइड फोन में कैमरा प्रॉब्लम ऐसे करें ठीक Android Camera Not Working Best Solution in Hindi-

Android Camera Not Working मोबाइल फोन कैमरा प्रॉब्लम कैसे ठीक करेंAndroid camera not working solution in Hindi मौजूदा समय में एंड्राइड स्मार्टफोन इस्तमाल में जितने लोकप्रिय है यह उतनी ही परेशानियों से भी जुडा होता है। कुछ समय इस्तमाल करने के बाद फोन में किसी न किसी प्रकार की समस्याऐं होने लगती है। यहां हम बात कर रहे हैं एंड्राइड फोन में कैमरा प्रॉब्लम की Android camera not working एंड्राइड फोन में स्क्रीन ब्लैक आउट हो जाना, एंड्राइड कैमरा क्रैश होना जैसी परेशानी किसी भी एंड्राइड फोन के साथ होना स्वभाविक है। पर इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है हम आपको इस आर्टिकल में इस परेशानी को ठीक करने के आसान उपायों के बारे में जानकारी दे रहे है। Android camera not working best solution

एंड्राइड मोबाइल फोन में कैमरा ठीक करने के सॉल्यूशन How to Fix Android Camera Not Working Problem in Hindi-

Android camera not working how to fix it- अक्सर जब आप अपने एंड्राइड फोन में कैमरा ऑन करते है और मोबाइल ऑन होने के बाद आपको कैमरा फेल्ड की वार्निंग दी जाती है। इसके अलावा कैमरा ऑन करने पर ब्लैक स्क्रीन, unfortunately camera has stopped जैसी चेतावनी मिलती है जिसका मतलब है आपके एंड्राइड फोन में कैमरा प्रॉब्लम होना या एंड्राइड फोन में कैमरा नहीं चलना। यहां हम इस प्रकार की समस्या के कुछ आसान सॉल्यूशन को लेकर आए हैं आइए जानते है एंड्राइड फोन में कैमरा नहीं चलने पर क्या करें Android camera not working how to repair-

प्रॉब्लम: मोबाइल कैमरा अनेबल टू स्टार्ट होने पर क्या करें

सॉल्यूशन1: य​दि कैमरा ऑन करने में इस प्रकार की समस्या हो रही है तो आप सेटिंग में जाकर कैश डाटा क्लीयर करें और फोन को रिस्टार्ट करे इससे आपकी समस्या का समाधान हो सकता है।

सॉल्यूशन2: साधारणत: फोन को रीबूट करके भी देख सकते है। एक बार फोन आॅफ करके ऑन करेंगे तो इससे आपकी समस्या का समाधान हो सकता है।  

सॉल्यूशन3: अगर समस्या अभी भी बनी हुई है तो इसके लिए आप फोन का ​डाटा सुरक्षित करके फैक्ट्री डाटा रिसेट कर दें।

प्रॉब्लम: कैमरा ओपन होते ही अचानक बंद हो जाने पर क्या करें 

सॉल्यूशन1: अगर फोन में इस प्रकार की समस्या हो रही है तो इसके लिए फोन सेटिंग में जाकर, ऐप्लीकेशन मैनेजर का चुनाव करें, All Tab में जाकर कैमरा ऐप को चुनाव करें, इसमें कैश डाटा क्लीयर करने का विकल्प आता है जिसे क्लीयर करें और फोन को रिस्टार्ट करें।

सॉल्यूशन2: उपरोक्त तरीके से समस्या ठीक नहीं हुई तो कैश पार्टिशन को वाइप करें, इसके लिए सबसे पहले फोन को ऑफ करें। इसके बाद वॉल्यूम और पावर बटन से फोन को रिकवरी मोड में लेकर आऐं, यहां कैश पार्टिशन का विकल्प मिलेगा जिसे वॉल्यूम उप डाउन बटन का उपयोग करके कैश पार्टिश विकल्प पर ओके करें, अब फोन को ऑन करें। मोबाइल ऑन होने के बाद कैमरा ऑन करके चेक करें समस्या का समाधान हो जाएगा। 

प्रॉब्लम: एंड्राइड मोबाइल कैमरा स्क्रीन ब्लैक आउट होने पर क्या करें

सॉल्यूशन1: अगर फोन में इस प्रकार की समस्या हो रही है तो इसके लिए आप सबसे पहले अपने फोन को रिस्टार्ट करें ऐसे आपकी इस समस्य का समाधान हो सकता है।

सॉल्यूशन2: अगर रिस्टार्ट करके इस समस्या का समाधान नहीं होताा है तो कैमरा स्क्रीन ब्लैक होने का कारण थर्ड पार्टी कैमरा ऐप होना भी हो सकता है। अगर आप किसी थर्ड पार्टी कैमरा ऐप को यूज कर रहे है तो उसे अनइंस्टॉल करें और फोन को रिस्टार्ट कर मेन कैमरा चेक करें। 

सॉल्यूशन3: अगर फोन में कैमरे की समस्या बनी है तो आप फोन के डाटा को सुरक्षित कर इसे रिसेट करें समस्या का समाधान हो जाएगा।

प्रॉब्लम: कैमरा फेल्ड नोटिफिेकेशन आने पर क्या करें

सॉल्यूशन1: अगर कैमरा ऑन करने पर फेल्ड का नोटिफिकेशन आए तो इस प्रकार की समस्या होने पर बगैर कुछ छेडे फोन को रिस्टार्ट करें हो सकता है इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाए।

सॉल्यूशन2: यदि इससे आपके फोन में समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो मोबाइल को बंद कर पावर और वॉल्यूम बटन की मदद से रिकवरी मोड पर ले जाऐं। वॉल्यूम अप डाउन बटन की मदद से यहां कैश पार्टिशन के विकल्प पर ओके करें। और फोन को रिस्टार्ट करें इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।   

सॉल्यूशन3: अगर इसके बाद भी आपके फोन में समस्या बनी है तो फोन का डाटा बैकअप लेकर इसे फेक्ट्री डाटा रिसेट करें।

error: