AC Not Cooling 10 Best Solution एसी कूलिंग प्रॉब्लम कैसे करें ठीक

एसी कूलिंग प्रॉब्लम के कारण और उपाय Split AC Not Cooling Reason Solution in Hindi

How to Fix Air Conditioner Not Cooling, AC Not Cooling गर्मी में ठंडक पहुंचाने के लिए सबसे अधिक खरीदे जाने वाला प्रोडेक्ट है एसी यानी एयर कंडिशनर जिसमें हमें बराबर हवा का तापमान मिलता है। एसी हमारे कमरे के तापमान को समान रूप से ठंडा रखता है। साथ ही इसमें एयर फिल्टर जैसे एडवांस फीचर भी मिल रहे हैं। अक्सर हम अपने घरों में आॅफिस में एयर कंडिशन लगाते है मगर एयर कंडिशनर लगाने के साथ ही हमें उसकी मेंटनेंस संबधी जानकारी होना भी जरूरी है। जब ​हम ​किसी नए एसी को लगवाते है कुछ समय के बाद उसमें कूलिंग प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। और हम घबरा जाते हैं ​कहीं हमारा मंहगा एसी खराब तो नहीं हो गया हम सोचते है AC Not Cooling Problem kese theek kare?  हम आपको AC Not Cooling प्रॉब्लम के कारण और उपायों को बताऐंगे Air-conditioner not Cooling Well — 

एसी में कूलिंग सिस्टम कैसे ठीक करें How to Fix AC Cooling Problem in Hindi

जब कोई एसी ठंडी हवा के बजाय गर्म हवा उठाने लगे तो समझ जाऐं AC Not Cooling Problem चल रही है। जिसके बहुत कारण हो सकते हैं AC Not Cooling Problem Solv करने के लिए हम आपको इसके कुछ सामान्य कारणों और उसके उपायें के बारे में बता रहे है।  

कारण 1: एयर फिल्टर गंदा होना Fix AC Cooling in Hindi

AC Not Cooling Problem का सबसे पहला कारण है उसमे लगे एयर फिल्टर का गंदा होना। यदि एसी में एयर फिल्टर धूल मिट्टी से गंदा हो गया है तो इसके परिणामस्वरूप विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं धूल मिट्टी इसके Thermostat वर्क को रोकती है। एसी फिल्टर में गंदगी नलिकाओं के अंदर ठंडी और गर्म हवा के पारित होने को रोकती है।

समाधान: एसी कूलिंग फिल्टर को साफ करने के लिए अपने एसी का इनडोर को ओपन कर उसमें लगे एयर फिल्टर को बाहर निकालें इसमें बैठी धूल मिट्टी को पूरी तरह से साफ करें इसे साफ करने के लिए आप पानी का इस्तमाल भी कर सकते है।  

कारण 2: थर्मोस्टेट सेटिंग गलत होना Fix AC Not Cooling in Hindi

AC Not Cooling होने या फिर आपका एसी गर्म हवा छोड रहा है तो इसमे थर्मेस्टेट सेटिंग में गडबड हुई है अगर आपके स्पिल्ट और विन्डो एसी थर्मेस्टेट सेटिंग गलत हुई होगी तो इसके परिणामस्वरूप आपके एसी में कूलिंग की प्रॉब्लम हो सकती है। 

समाधान: एयरकंडिशन सेटिंग “On” मोड के बजाय “Auto” मोड में रखें जिससे एसी में कूलिंग बनी रहेगी है यह एसी कूलिंग प्रॉब्लम का एक कॉमन कारण है।

कारण 3: एसी आउटडोर यूनिट में गंदगी Solve AC Cooling Problem in Hindi

How to Fix AC Not Cooling in Hindi का सबसे ​बडा और कॉमन प्रॉब्लम है एसी आउट डोर यूनिट का गंदा होना। आउटडोर यूनिट का बाहर लगे होने से उसमें धूल मिट्टी और गंदगी अधिक और जल्दी बैठ जाती है जिसकी वजह से AC Not Cooling Start हो जाती है, एसी ठंडी हवा की जगह गर्म हवा छोडता है। 

समाधान: AC Not Cooling का सबसे अच्छा Solution है अपने एयरकंडिशन के आउटडोर यूनिट की समय समय पर सफाई करना। संभवत: एसी आउटडोर को एसी जगह स्थापित करें जहां से उसकी सफाई आसानी से हो सके।

कारण 4: एसी कंप्रेसर खराब होना Solve AC Not Working in Hindi

AC Not Cooling Problem Solution का और सबसे बडा कारण है एसी कंप्रेसर का खराब होना। अगर आपके एयर कंडिशनर कूलिंग कंप्रेसर में प्रॉब्लम हो रही है तो आपके एसी में ठंडी हवा का प्रभाव बंद हो जाता है, कंप्रेसर एसी का सबसे महत्वपूर्ण घटक होती है।  

समाधान: अगर आपके एयरकंडिशनर में AC Not Cooling प्रॉब्लम चल रही है तो आपको Compressor चेंज करना पढ सकता है। क्योंकि कंप्रेसर एयर कंडी​शनिंग इकाई का एक महत्वपूर्ण घटक है। क्योंकि यह वाष्पीकरण और कंडेनसर के बीच कूलिंग प्रभाव को बनाता है। खराब कंप्रेसर हवा को अच्छी तरह से ठंडा नहीं होने देता है।

कारण 5: विधुत पावर इस्यु Fix AC Cooling issue in Hindi

एसी को प्रयाप्त विधुत पावर की आवश्यता होती है एसी कूलिंग प्रॉब्लम होने का बडा कारण Electricity Issue भी होते है। पावर सप्लाई में कमी, लो पावर सप्लाई, लाइट Fluctuate इसका सामान्य कारण हो सकता है।

समाधान: इस प्रकार के विधुत कारणो जैसे सप्लाई में कमी, लो पावर सप्लाई, लाइट Fluctuate से ​बचने के लिए किसी अच्छी गुणवत्ता वाला एसी स्टेब्लाइजर का इस्तमाल करें जो एसी में बराबर प्रयाप्त पावर सप्लाई देता है।

कारण 6: कंडेनशर मोटर फैन का टूटना Fix AC Cooling System in Hindi

यदि आपके फैन कंडेनशर मोटर में खराबी है तो आपके आउटडोर यूनिट फैन गर्मी को खत्म नहीं करता है, जिसके परिणामस्वरूप एसी आपके घर को ठंडा नहीं करता है। 

समाधान: कंडेनशर मोटर फैन चेंज किए जाने वाला पार्टस होता है। अगर आपका मोटर फैन क्षतिग्रस्त होता है तो आपको इसे किसी अच्छे मैकैनिंक से चेंज करवाना पढेगा।

कारण 7: बाहरी हवा का प्रभाव Fix Air Conditioner Cooling in Hindi

अगर आपके एसी वाले कमरे में बाहरी हवा का प्रभाव है यानि आपके कंमरे की खिडकी या दरवाजे खुले हैं तो आपको एसी में कूलिंग का प्रभाव नहीं मिलेगा और आपको अपने एसी से वह प्रर्याप्त हवा नहीं मिलेगी।

समाधान: अगर आप अपने Split एसी से और अधिक अच्छी कूलिंग चाहते है तो आपको अपने कंपरे पर बाहर से चलने वाली हवा को रोकना होगा इसके लिए आपको रूम में ऐसे दरवाजे यूज करने होगे जो बाहरी हवा को रोके।

कारण 8: एसी का साइज Fix AC Cooing in House in Hindi

अगर आपको अपने एसी से ठंडी हवा नहीं मिल रही है तो इसके लिए आप पहले यह सुनिश्चित करें ​कि आपके एसी का साइज आपके कंमरे के साइज के अनुसार है या नही. हमें बाजारों में एसी कई प्रकार के मिलते है जैसे 1 टन, 1.5 टन, 2 टन, 2.5 टन आदि आपको इनमें से अपने कमने के साइज के अनुसार एसी का चुनाव करना होता है।

समाधान: अगर आपके कमरे का साइज बडा है और आमने कमरे के आकार के अनुरूप एसी नहीं लगाया है तो आपको अधिक टन वाला एसी खरीदना होगा जो आपके रूम साइज के बराबर हो. जिसके बाद आपको अपने एसी से प्रर्याप्त ठंडक मिलेगी।

कारण 9: उच्च वायुमंडलीय तापमान का होना Spilt AC Now Working in Hindi

किसी भी एसी में सामान्य तापमान को कंट्रोल करने की क्षमता होगी है और एसी प्रभावी ढंग से काम करता है। यदि तापमान अधिकत सीमा से आगे बढता है तो एयर कं​डीशनर की दक्षता कम हो जाती है। कभी कभी तापमान इसना बढ जाता है कि एसी कंप्रेसर पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है।

समाधान: अगर आपके क्षेत्र मे वायुमंडलीय तापमान अधिक रहता है तो आपको अपने कमरे के साइज के अनुसार एसी खरीदना चाहिए इसके अलावा कमरे में बाहरी हवा हो न आने दें और एसी कूलिंग लेवल को बढा दें।

जमे हुए एयर हैंडलर Home AC Not Cooling in Hindi

यदि उपरोक्त समाधानों से भी Air-conditioner not Working, AC Not Cooling fault ठीक नहीं हुआ तो इसका कारण यूनिट में वाष्पीकरण कॉयल के अंदर वायु फिल्टर का जमना भी हो सकता है। यह आपको थोडा अजीब भी लग सकता है मगर यह हो सकता है अगर आपका एसी जमे हुए है तो इससे हवा बहुत गर्म हो जाएगी। बर्फ वाष्पीकरण कॉइल्स के शीतलक के संपर्क में आने से हवा को अवरुद्ध कर अंदर ठंडा होने से रोक देगा।

समाधान: अगर किसी कारणवर आपके वाष्पीकरण कॉयल वायु फिल्टर में एसी जमा हुआ है तो इसके लिए आपको अपने एसी को बंद कर उसकी सफाई करनी होगी।                                         

Leave a Reply

error: