4 जी मोबाइल की स्लो स्पीड कैसे बढायें Speed Up Slow Android Mobile

एंड्राइड मोबाइल की स्लो स्पीड कैसे बढायें How to Improve Android Mobile Speed in Hindi

मोबाइल की स्लो स्पीड speed up mobile slow speedमोबाइल की स्लो स्पीड बढाने के लिए क्या करें (Mobile Ki Slow Speed Kese Badhaye) आइए जानते हैं- एंड्राइड मोबाइल फोन यूजर की संख्या बहुत अधिक है अक्सर आपने देखा होगा नया एंड्राइड स्मार्टफोन बहुत तेजी से काम करता है मगर कुछ समय तक यूज करने के बाद Mobile Speed Slow  स्लो हो जाती है।

जिससे हमें अपने मोबाइल फोन को चलाने में परेशानी होती है मोबाइल की स्लो स्पीड कैसे बढाते हैं (Mobile Ki Slow Speed Kese Kare Tez) यह जानना हमारे लिए बहुत जरूरी है खासकर तब जब हम कम रैम वाला स्मार्टफोन यूज कर रहे हों क्योंकि कम रैम वाले मोबाइल फोन अधिक हैंग होते है जिसकी वजह से Smartphone Speed भी बहुत Slow हो जाती है। हम अपने इस पोस्ट में आपको आपके एंड्राइड मोबाइल की स्लो स्पीड बढाने के बारे में जानकारी दे रहे हैं (How to Increase Android Mobile Speed in Hindi) –      

मोबाइल की स्पीड स्लो क्यों होती है How to Increase Android Mobile Run Speed in Hindi

हमारे मोबाइल की स्लो स्पीड (Mobile Slow Speed) होने के बहुत कारण है हम अपने इस लेख में इसके बारे में व्याख्या करेंगे। सायद आप नहीं जानते होंगे स्मार्टफोन  की स्पीड स्लो क्यों होती है (Smartphone Ki Speed Slow Kyu Hoti Hai) मोबाइल हैंग क्यों होता है (Mobile Hang Kiyu Hota Hai), मोबाइल हैंग होने पर क्या करें (Mobile Hang Hone Pe Kiya Kare), मोबाइल की स्लो स्पीड को फास्ट कैसे करें (Mobile Ki Slow Speed Kese Badhaye). ऐसे ही बहुत से सवाल Mobile Hang होने के दौरान हमारे दिमाग में चलते हैं। Mobile Speed बढाने के तरीकों के बारे में हमे जानकारी होनी बहुत जरूरी है। इससे पहले हमें जानना जरूरी है कि मोबाइल की स्लो स्पीड होने क्या कारण हैं (Mobile Slow Speed Reason) मोबाइल हैंग क्यों होता है चलिए इसके बारे में पहले जान लें। मोबाइल स्पीड कम होने के निम्नलिखित कारण हैं-   

  1. मोबाइल फोन में रैम और इंटरनल मैमोरी कम होना.
  2. इंटरनल स्टोरेज फुल होना.
  3. मोबाइल फोन में अतिरिक्त ऐप्लीकेशन इनस्टॉल होना.
  4. हाइग्राफिक गेम इनस्टॉल करना.
  5. स्मार्टफोन को अपडेट न करना.
  6. एक साथ अधिक ऐप ओपन करना.
  7. एप्लीकेशन कैश क्लीयर न करना.

उपरोक्त बताये गये सभी कारणों से हमारे Smartphone की Speed Slow हो जाती है। जैसा कि हमने बताया कम रैम और इंटरनल मैमोरी वाले स्मार्टफोन के अधिक हैंग होने के चांस होते हैं। क्योंकि इसकी वजह से हमारे फोन की मैमोरी जल्दी फुल हो जाती है जब मैमोरी में स्पेस नहीं बचता है तो Mobile Slow काम करने लगता है।

मोबाइल की स्लो स्पीड बढाने के आसान तरीके How to Fix Mobile Slow Speed in Hindi

जब कभी हमारा Smartphone Slow चलता है तो इसका कोई न कोई बढा कारण हो सकता है। जैसा कि हमने उपरोक्त में बताया मोबाइल की स्पीड उसके परफारमेंस के आधार पर भी चलती है। कम रैम वाले मोबाइल फोन में स्पीड कम होती है आजकल के स्मार्टफोन में स्पीड कम होने की शिकायत कम होती है क्योंकि इनमे बेहतरीन प्रोसेसर और रैम इंटरनल दिया गया होता है। फिर भी अगर हमारे मोबाइल फोन की रनिंग स्पीड स्लो हो जाती है तो इसके लिए आप इन तरीकों को करें-

मोबाइल की स्टोरेज फ्री रखें How to Boost Mobile Speed in Hindi

आजकल मोबाइल फोन में बेहतरीन कैमरा होने से फोटो का साइट भी अधिक बढ जाता है इसके अलावा मोबाइल फोन में फेसबुक और व्हाट्सएप मैसेज, मीडिया फाइलें प्रतिदिन हमारे मोबाइल फोन में आते रहती है जो हमारे मोबाइल फोन के इंटरनल स्टोरेज में जाकर सेव हो जाती है जिसकी वजह से फोन की स्टोरेज जल्दी फुल हो जाती है इसके लिए आप समय समय पर इंटरनल स्टोर से फोटो वीडियो फाइलों को डिलीट करते रहें।

अतिरिक्त ऐप्लीकशन को हटायें How to Speed Up Mobile Speed in Hindi

आजकल हमें प्ले स्टोर से बहुत प्रकार के ऐप्लीकेशन मिल जाते हैं हम जिन्हें Install तो करते है मगर उनका यूज कम करते हैं या नहीं करते अधिक ऐप्लीकशन मोबाइल फोन में इनस्टाल न करें अगर आपने ऐप Install किए हैं तो इन्हें Uninstall कर दें जिससे आपका मोबाइल फोन बहुत तेजी से काम करेगा।

एसडी कार्ड का यूज करें Android Mobile Speed Up

मोबाइल फोन के ऐप और फोटो वीडियो को मैमोरीकार्ड में ट्रांसफर करते रहें इंटरनल स्पेस खाली रखें।

बैकग्राउड रनिंग ऐप को बंद करें Android Smartphone Speed Up

अक्सर हम अपने स्मार्टफोन में किसी फाइल आदि को डाउनलोड करते हैं इसके अलावा अन्य फोल्डरो को ओपन कर देते हैं ऐसा करने से मोबाइल की स्लो स्पीड हो जाती है। हमें मोबाइल के बैकग्राउंड में रन कर रहे ऐप को बंद करना चाहिए।

मोबाइल फोन को अपडेट करें How to Improve Mobile Speed in Hindi

मोबाइल की स्लो स्पीड होने पर मोबाइल को अपडेट करें स्मार्टफोन की स्पीड बढ जाएगी।

हाईग्राफिक गेम हटा दें Boost Mobile Slow Speed Performance in Hindi

अगर मोबाइल फोन में हाइग्राफिक वाले गेम इनस्टॉल किए हैं तो इन्हें डिलीट कर दे, मोबाइल फोन में अधिक गेम इनस्टॉल न करें।                                                

F.A.Qs

प्रश्न1- मोबाइल की स्पीड कैसे करें फास्ट Mobile Ki Speed Kese Kare Fast?

उत्तर- मोबाइल की स्लो स्पीड बढाने के लिए हमें अपने मोबाइल फोन के स्टोरेज को फ्री रखना चाहिए, मोबाइल को अपडेट करें, रिस्टार्ट करें।  

प्रश्न2- स्मार्टफोन की स्लो स्पीड कैसे करें फास्ट Smartphone Mobile Ki Slow Speed Kese Kare Fast?

उत्तर- स्मार्टफोन को समय समय पर अपडेट करते रहें, स्पीड स्लो होने पर फोन को रिस्टार्ट करें, अतिरिक्त एप्लीकेशन को अनइंस्टाल करें।

प्रश्न3- मोबाइल फोन की स्पीड कैसे बढायें Mobile Phone ki Speed Kese Badhaye?

उत्तर- कम रैम और इंटरनल स्टोरेज वाले मोबाइल फोन में अधिक ऐप को इनस्टॉल न करें।

प्रश्न4- स्लो मोबाइल को फास्ट कैसे करें Slow Mobile ko Fast Kese Kare?   

उत्तर- जब हमारा मोबाइल चलते चलते स्लो होने लगता है तो उसके बैकग्राउंड में रन कर रहे ऐप को बंद कर दें।

प्रश्न5- एंड्राइड मोबाइल की स्पीड कैसे बढायें Android Mobile ki Speed Kese Badhaye?

उत्तर- एंड्राइड मोबाइल फोन की स्पीड बढाने के लिए आप उपरोक्त आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढें और बताये गये तरीको को करें मोबाइल फोन की स्पीड बढ जाएगी।  

प्रश्न6- मोबाइल को फास्ट बनाने के लिए क्या करें Mobile Ko Fast Speed Banane Liye Kiya Kare?

उत्तर- अगर हम अपने स्मार्टफोन को फास्ट बनाना चाहते है तो उसके लिए हमें अपने मोबाइल फोन में स्टोरेज के अनुसार ही डाटा सेव करना चाहिए पुराने फोटो वीडियो को समय समय पर डिलीट करते रहें।

प्रश्न7- स्मार्टफोन कि स्पीड कैसे करें दुगनी Smartphone Ki Speed Kese Kare Double?

उत्तर- स्मार्टफोन कि स्पीड को डबल पावर देने के लिए आप उपरोक्त लेख को पढें।

प्रश्न8- मोबाइल कि स्पीड स्लो क्यों होती है Mobile Ki Speed Slow Kiyun Hoti Hai?

उत्तर- अक्सर कम रैम और इंटरनल स्टोरेज वाले मोबाइल कुछ समय के बाद स्लो होने लगते हैं। मोबाइल की स्पीड बढाने के लिए आप उपरोक्त आर्टिकल को पढें।

error: