फ़ोन की धीमी चार्जिंग की समस्या का हल -How to fix Android Phone

एंड्राइड फ़ोन की स्लो चार्जिंग समस्या

फ़ोन की धीमी चार्जिंग की समस्या का हल mobileslatestबहुत से लोगो को ये शिकायत होती है कि उनका एंडरॉयड फोन बहुत ही धीरे- धीरे चार्ज होता है या फिर कभी -कभी चार्ज ही नहीं हो पता है.

 इतना ही नहीं यह शिकायत कई नए एंडरॉयड फोन इस्तेमाल करने वाले लोगो की भी है.कि फोन नया होने के बाद भी धीमी गति से चार्ज हो रहा है.इस समस्या के समाधान के लिए हम कुछ आसान उपायों को बता रहे है आप भी इन्हे आजमा सकते है.

फ़ोन के धीमे चार्ज होने पर अपनाए ये आसान उपाय

यू एस बी (USB) पोर्ट को चेंज करे कई बार हम अच्छा फ़ोन लेने के चक्कर में किसी भी ब्रांड का फ़ोन खरीद लेते हैं जिसके कारण हम फ़ोन की एसेसरीज पर ध्यान ही नहीं दे पाते है कभी कभी फ़ोन के साथ दी जाने वाली एसेसरीज निम्न क्वालिटी की होती है इससे फोन का यूएसबी केबल या पावर अडैपटर सही से फोन के साथ कनेक्ट नहीं होता और फोन सही से चार्ज नहीं उठाता. अधिकतर फोनों में चार्जिंग की समस्या का यह प्रमुख कारण है.

चार्जर पुराना होने पर उसे बदल दे कभी -कभी लोग नया फोन लेने के बाद उसे चार्ज करने  के लिए  पुराने पावर अडैपटर का उपयोग करते हैं. चार्जर पुराना होने पर भी वह हमारे फ़ोन को धीमा चार्ज करते है. क्योंकि पुराने फोन में बैटरी काफी कम पावर की होती थी और इसलिए कम एंपियर का चार्जर भी होता था वहीं नए फोनों  में बैटरी की पावर पहले की अपेक्षा काफी बढ़ गई है और कंपनियां अब नई तकनीक के चार्जर का उपयोग करती हैं। इसीलिए फ़ोन को नए चार्जर से ही चार्ज करे.

फोन के यूएसबी स्लॉट और केबल को अच्छे से साफ़ करे कभी-कभी फ़ोन चार्ज न होने का एक बहुत बड़ा कारण फ़ोन में डस्ट का जमना भी हो सकता है. अपने फ़ोन पर डस्ट न जमने दे अगर डस्ट है तो किसी सॉफ्ट ब्रश से फ़ोन के यू एस बी पोर्ट और केबल को अच्छी तरह से साफ़ कर ले.

चार्जिंग केबल को बदल दे–  चार्जिंग केबल पुराना होने के साथ उसमें ज्यादा समस्याएं आने लग जाती है  पुराने केबल के साथ मैटल की परत भी निकल जाती है जिसके कारण फ़ोन चार्ज होने में परेशानी होने लगती है.

अडॉप्टर को बदल कर देखे  कभी-कभी फ़ोन के अडॉप्टर या यू एस बी केबल अच्छी क्वालिटी के नहीं होते  इसीलिए इन्हें बदल कर देख लेना चाहिए, अगर फ़ोन सही से चार्ज नहीं हो रहा है तो इसके लिए  फ़ोन को किसी दूसरे चार्जर के साथ कनेक्ट करके देखे अगर फ़ोन चार्ज हो रहा है तो इसका मतलब है की फ़ोन अडॉप्टर या यू एस बी केबल में खराबी है.

नया सॉफ्टवेयर अपडेट करे आपका फ़ोन ठीक से काम करता रहे इसके लिए आपको फ़ोन को समय -समय पर अपडेट करते रहना चाहिए. फ़ोन की बेहतर परफॉर्मेंस के लिए ये बहुत ही जरूरी होता है अगर आप सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं कराएँगे तो फ़ोन के धीमी गति से चार्ज होने की समस्या आती रहेगी.

बैटरी बदलकर देखे  अगर आपके फ़ोन की बैटरी बहुत अधिक पुरानी हो गयी है तो उसे बदल ले क्योकि बैटरी अधिक पुरानी हो जाने के कारण भी बैटरी धीमी गति से चार्ज होने की समस्या आ सकती है.

बैटरी केलिब्रेशन का उपयोग करे बैटरी को बदलने से पहले आप एक बार बैटरी केलिब्रेशन का उपयोग करके देख ले. इसके लिए आपको सबसे पहले फ़ोन को पूरी तरह से डिसचार्ज करना होगा।  फिर  फोन को  आफ करके सौ फीसदी चार्ज कर ले. फोन को रिस्टार्ट करें और फिर उसे सौ फीसदी तक चार्ज करें। यह प्रक्रिया दो-तीन बार अपनाएं। इसे बैटरी कैलेब्रेशन कहते हैं और यदि धीमा चार्ज होना बैटरी की समस्या है तो इससे समाधान हो जाएगा।

अधिक बैटरी खाने वाले एप्प्स को बंद कर दे बहुत से एप्प्स ऐसे होते है जो बहुत अधिक मात्रा में बैटरी खाते है  ऐसे में भी फ़ोन धीमी गति से चार्ज होता है इसीलिए अधिक बैटरी खाने वाले ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दे.

फ़ोन के धीमे गति से चार्ज होने के कई कारण हो सकते है इन कारणों को जानकार आप भी इन आसान उपायों के द्वारा अपनी इस समस्या का समाधान कर सकते है.

error: