स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन कैसे करें Document Scan by Smartphone

स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिए क्या करें Scan Document by Mobile Phone in Hindi   

स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन कैसे करें Document Scan by Smartphoneस्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन कैसे करें How to Scan Document from Smartphone in Hindi- हम आज आपको इस आर्टिकल में एक यूजफुल जानकारी शेयर कर रहे हैं। जैसा कि आप जानते है स्मार्टफोन दिन प्रतिदिन बहुत ही बेहतर होते जा रहे है पहले मोबाइल फोन का इस्तमाल सिर्फ कॉलिंग मात्र के लिए होता था। मगर आज के स्मार्टफोन ने हमारी लाइफ को भी स्मार्ट बना दिया है। अब हमें अपने स्मार्टफोन में तरह तरह के यूजफुल और जरूरी फीचर यूज करने के लिए मिलते है। आज हम आपको ऐसे ही जरूरी फीचर के बारे में बता रहे है अपने स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन कैसे करें अक्सर आपको किसी सरकारी या गैर सरकारी आवेदन के लिए अपने डॉक्यूमेंट फार्म की कॉपी Submit करनी होती है मगर इसके पहले हमें कंप्यूटर और एक स्कैनर का आवश्यकता होती थी। पर अब हम ​ अपने स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन कर सकते है। स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिए हमें थर्ड पार्टी ऐप की आवश्यकता पढती है।  

स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट फोटो इमेज कैसे स्कैन करें How to Scan Document by Mobile Phone in Hindi 

जैसा कि हमने आपको बताया अब आप बिना किसी कंप्यूटर स्कैनर की मदद के अपने जरूरी सभी डाक्युमेंटों फोटो, इमेज आदि को अपने स्मार्टफोन से स्कैन कर सकते है। हमें इसके लिए अपने एंड्रायड मोबाइल फोन पर थर्ड पार्टी ऐप इनस्टॉल करना होगा। आइए हम आपको बताते है कैसे आप थर्ड पार्टी ऐप द्वारा अपने स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन करेंगे. एंड्रायड स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिए निम्न स्टेप्स Follow करें-  

स्टेप1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन प्ले स्टोर में जाकर Clear Scanner: Free PDF Scans नामक ऐप को इनस्टॉल करें।

स्टेप2- ऐप को इनस्टॉल करने के बाद ओपन करें ।  

स्टेप3- कुछ स्टेप्स आते है तो उन्हें स्किप करें ।  

स्टेप4- अब आपको स्क्रीन के नीचे एक कैमरे का आइकन दिखाई देगा जिसे ओपन करें।

स्टेप5- जब आपकी स्मार्टफोन स्क्रीन पर कैमरा ओपन होता है उसके बाद अपने फोटो या डॉक्यूमेंट को स्कैन करें ।

स्टेप6- इसके बाद आपको Image Adjust करने का विकल्प मिलता है, जहां आप अपनी कैप्चर की हुई फोटो के आकार को Adjust कर सकते है।

स्टेप7- जब आप स्कैन डॉक्यूमेंट फोटो को Adjust कर लेते है तो इसके बाद नीचे (✔) साइन को ओके कर दे।

स्टेप8- इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आप फोटो की लाइट व्यू को Improve कर सकते है। अगर आप Original डॉक्यूमेंट सेव करना चाहते है तो इसमें किसी भी प्रकार का बदलाव न करें और (✔) साइन को ओके करके आगे बडें।   

स्टेप9- इस प्रकार से अब आप अपने डॉक्यूमेंट या फोटो को Pdf फाइल में भी सेव कर सकते है। इसके अलावा अगर आप चाहे तो फोटो को Normal भी सेव कर सकते है।   

स्टेप10- यहां आपको स्कैन डॉक्यूमेंट को Share करने का विकल्प भी मिलता है।    

उपरोक्त आसान स्टेप्स को Follow करके आप अपने एंड्राइड स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन कर सकते है। इसके अलावा अपने स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिएCamScanner Phone PDF creator  नामक एंड्रायड ऐप भी Use कर सकते है जो मोबाइल फोन से डाक्युमेंट स्कैन करने के लिए एक बेहतरीन ऐप है। इस प्रकार के एप्स की मदद से आप आसानी से स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन कर सकते है।  

error: