स्मार्टफोन में स्पेस कैसे बनाऐं How to Increase Mobile Storage

स्मार्टफोन में स्पेस स्टोरेज कैसे बढ़ाये How to Increase Smartphone Internal Space in Hindi

स्मार्टफोन में स्पेस कैसे बनाऐं How to Increase Mobile Storageस्मार्टफोन में स्पेस कैसे बनाऐं Smartphone me Storage Space Kese Badhye आजकल स्मार्टफोन तो सभी यूज करते है हमें अपने स्मार्टफोन में तरह तरह के फीचर मिलते हैं। आजकल बाजारों में अधिक रैम और अधिक स्टोरेज वाले स्मार्टफोन की मांग बहुत ज्यादा है। मोबाइल अब पहले से ज्यादा एडवांस हो चुके है मोबाइल फीचर का ठीक से मजा लेने के लिए आपके स्मार्टफोन में स्पेस अधिक होनी चाहिए। आजकल आप देखते होंगे स्मार्टफोन में स्पेस बहुत जल्दी जल्दी भर जाती है। जिसके बहुत कारण है आइए हम स्मार्टफोन में स्पेस भरने और स्मार्टफोन में स्पेस बढाने के तरीकों के बारे में जानते है।   

स्मार्टफोन में स्पेस जल्दी भरने का मुख्य कारण Reason for Mobile Storage Problem in Hindi

जैसा कि आजकल आप जानते हैं हमारे स्मार्टफोन बहुत एडवांस हो चुके हैं। अब इनमें तरह तरह के फीचर कंपनी की तरफ से दिए जा रहे है। जो स्मार्टफोन में स्पेस जल्दी भर देते है आइए जानते है मोबाइल स्टोरेज जल्दी भरने के मुख्य कारण कौन कौन से है।

हैवी एप्लीकेशन Heavy Mobile Application

आजकल स्मार्टफोन में हमें बडे बडे साइज वाले हैवी इंस्टॉल एप्लीकेशन मिल जाऐंगे इनका साइज बहुत बडा होने के कारण यह हमारे स्मार्टफोन में स्पेस स्टोरेज मैमोरी को जल्दी खत्म कर देते हैं।

हैवी गेमिंग ऐप Heavy Mobile Gaming App

बहुत से लोग मोबाइल फोन में गेम खेलने के शौकीन होते हैं और वह मोबाइल में बहुत सारे हाईग्राफिक हैवी साइज वाले गेम को इनस्टॉल कर देते है। जिसके कारण स्मार्टफोन में स्पेस जल्दी भरने लगता है और उसकी स्पीड भी कमजोर हो जाती है।  

कैमरा Camera

आजकल मोबाइल फोन में सबसे ज्यादा चलने वाला ऐप है मोबाइल फोन का कैमरा। अब तो सभी स्मार्टफोन मेकर कंपनीयां अपने स्मार्टफोन में कैमरा फीचर को ही प्राथमिकता दे रही है। अब मोबाइल फोन के कैमरे बहुत एडवांस हो चुके है। अब मोबाइल से खींची एक फोटो का साइज 4 से 5 एमबी तक होता है। लोग अपने फोन से फोटो खीचते रहते है जिसके कारण स्मार्टफोन में स्पेस बहुत जल्दी भर जाती है।  इसके अलावा मोबाइल कैमरे से बनाई वीडियो का साइज भी बहुत बडा होता है जो फोन की मैमोरी जल्दी खत्म कर देती है।

सोशल साइट एप्लीकेशन Social Site Apps

सोशल साइट ऐप जैसे व्हाट्सप्प, फेसबुक आदि से डाउनलोड की हुई फोटो स्टोरेज भर देती है। व्हाट्सप्प में तो मल्टीमीडिया फाइलें स्वत: ही डाउनलोड हो जाती है। इसके अलावा इनमें आने वाले वाले टेक्सट मैसेज आदि से भी कुछ समय के बाद स्मार्टफोन में स्पेस जल्दी भर जाता है।

यूज होने वाले ऐप Unwanted Application

हमें अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर में बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाते हैं जिन्हें हम डाउनलोड कर इनस्टॉल करते है कुछ समय यूज करने के बाद उन एप्स पर काम हम काम करना छोड देते है। फोन में इनस्टॉल रहने के कारण वह हमारे फोन की स्टोरेज कम कर देते है।

स्मार्टफोन में स्टोरेज स्पेस कैसे खाली करें How to Increase Mobile Storage Space in Hindi

हम वैसे तो स्मार्टफोन में स्पेस खाली करना बहुत आसान है मगर इसको सही ढंग से खाली करना हमारे लिए बहुत जरूरी है, जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है। मोबाइल फोन में स्टोरेज खाली करने के लिए आपको कुछ सावधानियां करनी होती है जैसे—

डाटा चेक करके डिलीट करें Delete Unwanted Data

यह तो सभी जानते हैं कि फोन में डाटा डिलीट कर देने से फोन में स्पेस बढ जाता है। मगर जिस डाटा को हम डिलीट कर रहे हैं वह हमारे लिए बहुत जरूरी डाटा भी हो सकता है। इसलिए स्मार्टफोन में स्पेस को बढाने के लिए अपने फोन का जरूरी डाटा को सुरक्षित कर लें और फिर उसे डिलीट करें जिससे आपके फोन की स्टोरेज भी बढ़ेगी और आपका डाटा भी सुरक्षित रहेगा।  

अनचाहे एप्स को हटा दें Uninstall Unwanted Apps

अगर आपने फोन में बहुत सारे ऐप इनस्टॉल किए है और आप उनका इस्तमाल नहीं करते है। तो आप उन सभी एप्लीकेशन को अपने फोन से हटा दें जिनका इस्तमाल आप नहीं करते है। इसके अलावा भी अगर आपने अधिक ऐप इनस्टॉल किए है तो उनको अनस्टॉल कर दें। अधिक ऐप इनस्टॉल होने से फोन का स्पेस कम होता ही है साथ साथ आपके फोन की परफार्मेंश भी कम हो जाती है वह स्लो काम करने लगता है।

लिमिट के फोटो खीचे Click Limited Photos

जैसा कि हमने बताया था आजकल फोन के कैमरे से खींचे फोटो का साइज 4 से 5 MB तक होता है। अगर आप अधिक और फाल्तु के फोटो खीचते है तो इससे आपके फोन की इंटरनल स्टोरेज बहुत जल्दी भर जाएगी। मोबाइल से उन सभी एरर फोटोज को डिलीट कर दें साथ ही डबल फोटो यानी जो एक से अधिक बार खींची गई है उनको भी डिलीट कर दें। फोन से अधिक वीडियो रिकार्ड न करें स्मार्टफोन से रिकार्ड वीडियो फाइल का साइज भी बहुत बड़ा होता है।

व्हाट्सप्प चैट हिस्ट्री डिलीट करते रहें Delete WhatsApp Chat History

व्हाट्सप्प में होने वाली चैट हिस्ट्री को डिलीट करते रहें

अनचाहे ल्टिमीडिया फाइलों को डिलीट करें Delete Unwanted Media Files

आप फोन में उन सलेक्टेड मल्टीमीडिया फाइलों को रखें जिनकी जरूरत आपको है। अगर आपको लगता है सभी मीडिया फाइलें आपके काम की हैं तो आप उन्हें अन्य डिवाइस जैसे लैपटॉप, कंप्यूटर या ओटीजी पैनड्राइव में सेव कर लें।

F.A.Qs

प्रश्न1- स्मार्टफोन में स्पेस कैसे बनाऐं Smartphone Me Storage Space Kese Banaye?

उत्तर स्मार्टफोन में स्पेस बनाने के लिए हमें फोन से जरूरी डाटा सेव करके फोन से अनचाहा डाटा डिलीट करते रहना चाहिए।  

प्रश्न2- मोबाइल फोन में स्टोरेज कैसे खाली करें Mobile Phone Me Storage Kese Khali Kare?

उत्तर मोबाइल फोन में स्टोरेज खाली होने से उसकी स्पीड भी तेज होती है। फोन में से अनचाहे डाटा को डिलीट कर देना चाहिए अगर आपके फोन का सभी डाटा जरूरी है तो उसे किसी अन्य डिवाइस पर सेव कर दे।

प्रश्न3- स्मार्टफोन में मैमोरी कैसे फ्री करें Smartphone Memory ko Free Kese Kare?

उत्तर स्मार्टफोन की मैमोरी को फ्री रखना बहुत जरूरी है मोबाइल फोन स्टोरेज भर जाने से मोबाइल में स्लो चलना हैंग होना जैसी परेशानीयां आती है। स्मार्टफोन मैमोरी फ्री रखने के आसान उपायों के बारे में हमने उपरोक्त आर्टिकल में बताया है।  

प्रश्न4- मोबाइल फोन में इंटरनट स्टोरेज कैसे खाली करें Mobile Phone me Internal Storage Kese Khali Kare?

उत्तर मोबाइल फोन से मल्टीमीडिया फाइलों को डिलीट कर दें, हैवी एप्लीकेशन को अनस्टॉल कर दें, बिना मतलब के वीडियो फोटो आदि न खींचे यह सबसे ज्यादा मैमोरी कम करते है।

प्रश्न5- स्मार्टफोन स्टोरेज खाली करने के सही तरीके Smartphone Storage Khali Karne Ka Best Tarika?

उत्तर स्मार्टफोन स्टोरज खाली करने का सही तरीका है कि आप अपने फोन के जरूरी डाटा को पहले सुरक्षित कर लें यानि आप अपने जरूरी डाटा को किसी ओटीजी, कंप्यूटर या लैपटॉप में सेव कर लें उसके बाद ही फोन को फार्मेट या डाटा डिलीट करें।

प्रश्न6- मोबाइल फोन में स्पेस कैसे बनाऐं Mobile Phone me Space Kese Banaye?

उत्तर फोन का स्पेड बढाने के लिए आपको अनचाहे डाटा को डिलीट करना होगा। जिसके सही तरीके के बारे में हमने लेख में बताया है।

प्रश्न7- स्मार्टफोन में इंटरनल स्पेस कैसे बढाये Smartphone me Internal Space Kese Badhaye?

उत्तर- स्मार्टफोन में इंटरनल स्पेस खाली होना बहुत जरूरी है यह भरने पर हम नए वीडियो, फोटो, या व्हाट्सएप की मल्टिमीडिया फाइलों प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

प्रश्न8- मोबाइल स्टारेज जल्दी भरना प्रॉब्लम कैसे ठीक करें Mobile Phone Me Storage Full Problem Kese Fix kare?

उत्तर अक्सर मोबाइल फोन की स्टोरेज जल्दी भर जाती है इस समस्या को ठीक करने के लिए आप अनचाहे एप्लीकेशन, हैवी ऐप, गेमिंग ऐप को अनस्टॉल कर दें, मोबाइल कैमरे से ​ज्यादा वीडियो न बनाऐं।  

प्रश्न9– मोबाइल फोन में स्टोरेज कैसे बढायें Mobile Phone Me Storage Kese Badhaye?

उत्तर स्मार्टफोन में स्टोरेज बढाने के लिए आपको अपने फोन में से यून न होने वाले ऐप, गेमिंग ऐप आदि को ​अनस्टॉल करना पढेगा। इसके अलावा अपने फोन की मैमोरी फ्री रखने के लिए फोन में स्टोर मीडिया फाइलों को डिलीट करते रहना चाहिए।

error: