स्मार्टफोन बैटरी चार्ज करने के सही तरीके Best Ways Mobile Charging

सुरक्षित स्मार्टफोन बैटरी चार्ज करने के लिए इन तरीको को करें Best Secure ways for Mobile Charging  

स्मार्टफोन बैटरी चार्ज करने के सही तरीके Best Ways Mobile Charging     स्मार्टफोन बैटरी चार्ज करने के सही तरीके – आज हम आपको आपके स्मार्टफोन बैटरी चार्ज करने के सही तरीकों के बारे में बता रहे है। यहां हम आपको स्मार्टफोन बैटरी चार्ज करने के सही तरीके अपने स्मार्टफोन की बैटरी को कब कैसे और कितना चार्ज करना है इसके बारे मे बताएंगे।

अधिकतर स्मार्टफोन यूजर फोन में बैटरी की प्रॉब्लम से परेशान रहते है। फोन में बार-बार बैटरी डाउन हो जाना, फोन कभी बैटरी प्रतिशत अधिक दिखाता है तो कभी कम। यह हमारे मोबाइल फोन में बैटरी प्रॉब्लम के लक्षण होते है। इसलिए अपने फोन को बैटरी की परेशानी से बचाना हमारे लिए बहुत जरूरी है और यह तभी संभव होगा जब आपको स्मार्टफोन बैटरी चार्ज करने के सही तरीकों के बारे जानकारी होगी। 

फोन को कब करें चार्ज Best Phone Charging Timing  

सुरक्षित स्मार्टफोन बैटरी चार्ज करने के लिए सबसे पहले यह जान लेते हैं कि अपने लो हुई स्मार्टफोन बैटरी (Smartphone Battery) को कब चार्ज करना चाहिए। हमें अपने स्मार्टफोन की बैटरी को बार बार चार्जिंग में नहीं लगाना चाहिए। स्मार्टफोन बैटरी चार्ज बार-बार करने से उसकी बैटरी परफार्मेंश में प्रभाव पड़ सकता है।      

स्मार्टफोन बैटरी को कैसे करें चार्ज Best Way for Smartphone Battery Charging   

हमें अपने स्मार्टफोन बैटरी चार्ज करने के लिए कुछ जरूरी सावधानियों को फॉलो करना पढता है। इनमें सबसे जरूरी बात है स्मार्टफोन बैटरी चार्ज करने के लिए हमेशा फोन के साथ मिले चार्जर का ही इस्तमाल करना चाहिए। इसके अलावा भी अन्य आरिजिनल कंपनी वाले चार्जर का इस्तमाल कर सकते है। फास्ट चार्जर का इस्तमाल तब ही करें जब आपका फोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता हो। जब हम अपने फोन को चार्जिंग में लगाते है तो उस दौरान फोन को यूज नहीं करना चाहिए। फोन को स्वीच ऑफ करके चार्जिंग में लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है पावर ऑफ करके चार्जिंग करने से फोन की बैटरी जल्दी चार्ज होती है।

मोबाइल की बैटरी को चार्ज कितना करें Best Battery Full Charging Percentage   

स्मार्टफोन बैटरी चार्ज करते समय हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि फोन की बैटरी को चार्ज कितना करना है। हम आपको बता दें फोन में ओवर चार्जिंग होने से बैटरी की प्रॉब्लम हो सकती। इसलिए हमेशा ध्यान रखें फोन की बैटरी को ओवर चार्ज न होने दें, बैटरी को 90 प्रतिशत तक ही चार्ज करें, फोन को रात भर चार्जिंग में लगा कर नहीं छोडें ऐसा करने से ओवर चार्जिंग हो जाती है।  

अब बात करें स्मार्टफोन बैटरी बनाने वाले वैज्ञानिकों की तो उनके मुताबिक स्मार्टफोन की बैटरी को फुल चार्ज होने के बाद हटा देना चाहिए। बहुत देर तक ओवर चार्जिंग होना स्मार्टफोन बैटरी लाइफ के लिए हानिकारक होता है। इसके अलावा हमें Li-ion बैटरी को फुल चार्ज नहीं करना चाहिए। अब अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढाना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी चीजों को बदलना पढेगा। इसके अलावा हमें फोन की बैटरी लाइफ बढाने के लिए कुछ जरूरी स्टेप अपनाने होंगे जैसे — मोबाइल फोन को चार्जिंग करते समय उसे फ्लाइट मोड में रख देना चाहिए, फोन को चार्जिंग के दौरान Switch Off कर देना चाहिए।   

error: