स्मार्टफोन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें या मोबाइल कैसे चुने-How to Choose best phone

स्मार्टफोन खरीदने से पहले किन बातो का ध्यान रखें-Keep in Mind That Things before Buying Smartphone

 %e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%9f%e0%a4%ab%e0%a5%8b%e0%a4%a8-%e0%a4%96%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%a6%e0%a4%a4%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a4%ae%e0%a4%af-%e0%a4%95%e0%a4%bfआजकल हर कोई स्मार्टफोन खरीदना चाहता है। सभी को 3G या 4G इन्टरनेट चलाने का मन करता है और इसी वजह से लोग बिना सोचे समझे कोई भी फ़ोन ले लेते है और यह नही देखते है कि फ़ोन में क्या खासियत है।

फ़ोन में खराबी भी नही देखते और फ़ोन को ले लेते है जिसकी वजह से उनका नया फ़ोन कुछ ही दिन में ख़राब हो जाता है। तो आज आपको यहाँ पर नए फ़ोन खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यह बताया गया है। तो आइये जानते हैं कि मोबाइल फ़ोन खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

मोबाइल की डिस्प्ले चेक करें वैसे तो हर कोई अपनी सुविधा के अनुसार ही मोबाइल लेता है। क्योंकि कुछ लोग को मोबाइल की डिस्प्ले छोटी तो कुछ लोग को बड़ी पसंद होती है लेकिन जब भी आप कोई स्मार्टफोन खरीदें तो यह जरूर ध्यान दें कि आपके फ़ोन की डिस्प्ले कम से कम 5 इंच की तो होनी ही चाहिए। क्योकि यह एक नॉर्मल डिस्प्ले साइज है।

मोबाइल की रैम चेक करें जब भी आप स्मार्टफोन खरीदने की सोचे तो मोबाइल की रैम जरूर चेक करें। क्योंकि रैम जितनी कम होगी मोबाइल उतना ज्यादा हैंग होगा.

इसलिए हमेशा ज्यादा रैम वाला मोबाइल ही खरीदें। आपके मोबाइल की रैम कम से कम 1GB की तो होनी ही चाहिए।

इंटरनल स्टोरेज को चेक करें इंटरनल स्टोरेज जितनी ज्यादा होगी आप अपने फ़ोन में उतनी ज्यादा चीजो को स्टोर कर पाएंगे। मोबाइल में कम से कम 16GB की इंटरनल स्टोरेज तो होनी ही चाहिए क्योंकि आजकल ज्यादातर सभी फ़ोन 16GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आते ही है। अगर आपके फ़ोन में 16GB इंटरनल स्टोरेज है तो आपको फ़ोन में मेमोरी कार्ड लगाने की जरूरत नही पड़ेगी।

एंड्राइड वर्ज़न को देखें जब भी आप फ़ोन खरीदें तो देखें कि आपके फ़ोन में एंड्राइड वर्ज़न कौन सा है। कुछ फ़ोन में पुराने एंड्राइड वर्ज़न सपोर्ट नही करते है। और आप नए वर्ज़न को इनस्टॉल करके नए फीचर्स का लाभ भी उठा सकते है।

मोबाइल का कैमरा भी देखें आजकल हर कोई फोटो खींचने का शौक़ीन है। और इसी वजह से मार्केट में केवल फोटो खींचने के लिए ही स्पेशल फ़ोन आ रहे है। इसलिए आप नया फ़ोन खरीदने से पहले कैमरा को भी चेक करें कि वह कितने मेगा पिक्सेल का है। आपके फ़ोन का बैक कैमरा कम से कम 16MP का और फ्रंट कैमरा 5MP से 8MP का होना चाहिए।

इन्टरनेट सर्विस को भी चेक करें आजकल हर कोई 3G और 4G इन्टरनेट चलाना चाहता है। इसलिए मोबाइल खरीदने से पहले यह भी देख लें कि आपके फ़ोन में 3G और 4G सर्विसेज है या नही।

एचडी रेसोल्यूशन को चेक करें अगर आप नया फ़ोन ले रहे है तो एचडी रेसोल्यूशन को जरूर चेक करें। अगर आपके फ़ोन में एचडी रेसोल्यूशन है तो आप अपने फ़ोन में एचडी विडियो देख सकते है।

फ़ोन का बैटरी बैकअप भी देखें नया फ़ोन खरीदने से पहले यह भी देखें कि फ़ोन की बैटरी कितना बैकअप दें रही है। आपके फ़ोन का बैटरी बैकअप 2600 एमएएच तो होना चाहिए।

मोबाइल खरीदने से सम्बन्धित सवाल जवाब

प्रश्न 1- मोबाइल खरीदने से पहले उसकी रैम क्यों देखनी चाहिए?

उत्तर मोबाइल खरीदने से पहले उसकी रैम देखनी चाहिए क्योंकि रैम जितनी ज्यादा होती है मोबाइल उतना कम हैंग होता है।

प्रश्न 2- मोबाइल की स्क्रीन साइज कितनी होनी चाहिए?

उत्तर मोबाइल की स्क्रीन साइज 5 इंच की होनी चाहिए।

प्रश्न 3- मोबाइल का कैमरा कम से कम कितने मेगा पिक्सेल का होना चाहिए?

उत्तर मोबाइल का बैक कैमरा कम से कम 16MP का और फ्रंट कैमरा कम से कम 8MP का होना चाहिए। 

error: