सैमसंग गैलेक्सी S7/S5/J7 फ़ोन टर्न ऑन नही हो रहा कैसे ठीक करें-SAMSUNG GALAXY S7/S5/J7 WON’T TURN ON

सैमसंग गैलेक्सी S7/S6/S7/J7/J5 फ़ोन ऑन नही हो रहा क्या करें-Samsung Galaxy S7/S6/S7/J7/J5 Not Turning on Problem

सैमसंग गैलेक्सी S7 S6 S7 J7 J5 फ़ोन ऑन नही हो रहा क्या करें mobileslatestसैमसंग गैलेक्सी सैमसंग के दिए बेहतरीन मोबाइल है। लोग इन मोबाइल को ज्यादा से ज्यादा खरीदना चाहते है। सैमसंग गैलेक्सी के फ़ोन में इतने फीचर है कि मार्केट में इनकी डिमांड बढ़ती ही जा रही है।

लेकिन फ़ोन को इस्तेमाल करने के कुछ समय बाद उसमे कुछ ना कुछ खराबी आने ही लगती है। इसी तरह से सैमसंग गैलेक्सी S7/S5/J7/J5/S6 में फ़ोन टर्न ऑन ना होने की प्रॉब्लम आने लगती है। फ़ोन चलाते-चलाते अपने आप बंद हो जाता है और फिर वह ऑन ही नही होता। तो इस समस्या से बाहर निकलने के कुछ तरीके आपको दिए गए है इन्हें अपनाकर आप अपने फ़ोन को ठीक कर सकते है।

सैमसंग गैलेक्सी S7/S6/S7/J7/J5 फ़ोन टर्न ऑन ना होने की समस्या को सुलझाने के तरीके-ways to solve the not turning on problem of Samsung galaxy S7/S6/S7/J7/J5

  1. अपने फ़ोन को सॉफ्ट रिसेट करें। इसके लिए आप अपने फ़ोन के पावर बटन को थोड़ी देर दबाएं रहें। अगर आपका फ़ोन ऑफ होने के बाद पॉवर ऑफ बटन काम नही कर रहा है तो अपने फ़ोन की बैटरी को निकाल दें। अपने फ़ोन के पॉवर बटन को एक मिनट तक दबाये रहें। फिर अपने फ़ोन की बैटरी दोबारा डाल दें।
  2. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि फ़ोन में सॉफ्ट रिसेट किया हो और पावर बटन दबाने पर वह काम ना कर रहा हो। ऐसा बैटरी खत्म होने की वजह से भी होता है। तो सॉफ्ट रिसेट करने के बाद फ़ोन को 10 मिनट के लिए चार्ज पर लगायें। चार्जिंग पर लगाने के बाद आपको फ़ोन में बैटरी चार्ज होने का आइकॉन दिखाई देगा। अगर नही दिखाई देता है तो अपने फ़ोन को 10 मिनट के लिए चार्ज होने दें। 10 बाद आपके फ़ोन में चार्जिंग आइकॉन आ जायेगा।
  3. 10 मिनट चार्ज होने के बाद फ़ोन को छूकर देखें कि वह चार्ज करने की वजह से गर्म हुआ है या नही। अगर आपका फ़ोन गर्म हो रहा है तो आपके फ़ोन में बैटरी चार्जिंग या यूएसबी पोर्ट से सम्बन्धित कोई समस्या है। ऐसे में अपने फ़ोन को किसी एक्सपर्ट के पास ले जायें। इस तरीके से फ़ोन को चार्ज पर लगाए रहना खतरनाक हो सकता है।
  4. अपने फ़ोन को सेफ मोड में बूट करें। ऐसा करने से आपके फ़ोन के सभी थर्ड पार्टी एप्स अनइन्सटॉल हो जायेंगे। अगर आपका फ़ोन बूट हो जाता है तो आपकी प्रॉब्लम खत्म होने के चान्सेस बहुत ज्यादा हो सकते है। एक बार अपने फ़ोन को बूट करके रीस्टार्ट करने की कोशिश करें।
  5. अपने फ़ोन को रिकवरी मोड में बूट करें। अगर आपका फ़ोन रिकवरी मोड में बूट होता है तो आप वाइप कैश पार्टीशन कर सकते है। यह आपके फ़ोन के अंदर सभी कैश फोल्डर के डाटा को डिलीट कर देता है।
  6. अगर आपने फ़ोन को रिकवरी मोड से बूट कर लिया है लेकिन फ़ोन वाइप कैश पार्टीशन नहीं कर रहा है तो अपने फ़ोन को फैक्ट्री डाटा रिसेट कर दें। यह आपके फ़ोन को फॉर्मेट कर देगा।
  7. वाइप कैश पार्टीशन और फैक्ट्री रिसेट तभी हो सकता है जब अपने फ़ोन को रिकवरी मोड में बूट किया हो। अगर आपका फ़ोन रिकवरी मोड में बूट नही कर रहा है तो आपके फ़ोन में हार्डवेयर की प्रॉब्लम हो सकती है।
  8. अगर आपको लगता है कि फ़ोन में हार्डवेयर की प्रॉब्लम है तो अपने फ़ोन को की टेक्नीशियन को दिखाइए।

सैमसंग गैलेक्सी फ़ोन टर्न ऑन होने की समस्या से सम्बन्धित सवाल उनके जवाब

प्रश्न 1- सैमसंग गैलेक्सी फ़ोन का पावर बटन टर्न ऑफ होने के बाद काम नही कर रहा तो क्या करें?

उत्तरअगर फ़ोन टर्न ऑफ होने के बाद पावर बटन काम नही कर रहा है तो फ़ोन की बैटरी निकल लें और फिर पावर बटन को एक मिनट तक दबाये और फिर बैटरी को दोबारा डालकर ऑन करने की कोशिश करें।

प्रश्न 2- सॉफ्ट रिसेट करने के बाद फ़ोन ऑन नही हो रहा है क्या करें?

उत्तर कभीकभी ऐसा होता है कि फ़ोन को सॉफ्ट रिसेट करने के बाद फ़ोन ऑन नही होता तो अपने फ़ोन को दस मिनट के लिए चार्ज पर लगाए। और फिर फ़ोन को ऑन करें।

प्रश्न 3- फ़ोन को कितने तरीके से बूट कर सकते है?

उत्तर फ़ोन को दो तरीके से बूट कर सकते है

  • सेफ मोड में बूट
  • रिकवरी मोड में बूट

प्रश्न 4-फ़ोन को रिकवरी मोड में बूट करने के बाद वाइप कैश पार्टीशन नही हो रहा है क्या करें?

उत्तर फ़ोन को रिकवरी मोड में बूट के बाद अगर वाइप कैश पार्टीशन नही हो रहा है तो अपने फ़ोन फैक्ट्री रिसेट करें।

error: